मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 जून 2011

दिल्लीः10वीं,11वीं और 12वीं में पत्राचार के दाखिले एक जुलाई से

सरकारी स्कूलों में दाखिलों के बाद अब शिक्षा निदेशालय ने पत्राचार के लिए दाखिलों की घोषणा कर दी है। पत्राचार से 10वीं, 11वीं व 12वीं कक्षा में दाखिले लेने वाले छात्र 1 जुलाई से 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

शिक्षा निदेशालय ने आवेदन के लिए विवरणिका व फॉर्म की कीमत 20 रुपए निर्धारित की है। सत्र 2011-2012 की दाखिला प्रक्रिया के संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए इच्छुक छात्र निदेशालय की वेबसाइट देख सकते हैं। पत्राचार विद्यालयों में तीनों ही कक्षाओं में दाखिले की जानकारी विभिन्न पाठ्यक्रमों में सीटों की उपलब्धता के बारे में पत्राचार विद्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

आवेदन फॉर्म शालीमार बाग स्थित पत्राचार विद्यालय के कार्यालय से सुबह १क् बजे से 2 बजे के बीच प्राप्त किए जा सकते हैं। पत्राचार विद्यालय में भी सीबीएसई के पाठ्यक्रम के आधार पर शिक्षा दी जाती है।


10वीं में दाखिले के लिए वही छात्र योग्य होंगे, जिन्होंने 9वीं या 8वीं एक साल के अंतर से पास की हो, या 10वीं में फेल हो गए हों। जिन्होंने प्राइवेट से नौंवी की हो, वह शपथपत्र के माध्यम से दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

अन्य दोनों कक्षाओं में दाखिले के लिए पात्रता जानकारी विवरणिका में दी गई है। 10वीं के लिए 31 मार्च तक 14 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं 11वीं में दाखिले के लिए छात्र की आयु 15 वर्ष होनी चाहिए। 12वीं के लिए आयु सीमा 16 वर्ष है(दैनिक भास्कर,दिल्ली,22.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।