मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 जून 2011

सुपर-30 के आनंद कुमार पर जापानी पुस्तक में एक अध्याय शामिल

जापानी पुस्तक ‘इंडो नो शोगेकी’ के एक अध्याय में सुपर-30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार का जिक्र किया गया है। जापानी प्रकाशक द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘इंडो नो शोगेकी’ में आनंद कुमार के संघर्षमय जीवन और उनकी उपलब्धियों पर एक अध्याय शामिल किया गया है।
पुस्तक ‘इंडो नो शोगेकी’ की कीमत 1800 एन है, जिसको जापान के मशहूर चैनल एनएचके के विशेष रिपोर्टरों की एक टीम द्वारा लिखी गई है। इस पुस्तक में भारत में कैसे और क्यों इतना विकास हो रहा है, उसकी आर्थिक स्थिति में आए सुधार की चर्चा की गई है। पुस्तक में भारत में जो बदलाव आ रहा है उसमें शिक्षा की भूमिका और शिक्षा के क्षेत्र में आनंद कुमार जैसे लोगों के योगदान की चर्चा की गई है। आनंद कुमार को पुस्तक में एक ऐसा शिक्षक बताया गया है जो कभी पैसे के अभाव में कैंब्रिज में अपनी पढाई नहीं कर सके, बावजूद इसके संघर्ष करते हुए गरीबों तक उच्च शिक्षा पहुंचा रहा है।

आनंद कुमार ने बताया कि पूर्व में जापानी टीवी चैनल कानसाई टेलिकास्टिंग कार्पोरेशन के निदेशक यूता अम्मा सहित कई अन्य टीवी चैनलों और समाचार पत्रों के प्रतिनिधि पटना आकर उनकी संस्था सुपर-30 पर वृत्तचित्र बनाई है।
उल्लेखनीय है कि गणितज्ञ आनंद की सुपर-30 से प्रत्येक वर्ष बडी संख्या में छात्र-छात्राएं आईआईटी सहित इंजीनियरिंग की अन्य प्रवेश परीक्षा में चयनित होते हैं(दैनिक ट्रिब्यून,22.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।