मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

25 जून 2011

अब यूपी में छाएगा सुपर 30

निर्धन मेधावी छात्रों को चुनकर आइआइटी में 90 फीसदी चयन देने वाले गुरु आनन्द कुमार मानते हैं कि उत्तर प्रदेश के छात्र पढ़ने में अधिक तेज, बहकावे में न आने वाले, समझदार और गुरुजनों के प्रति समर्पण भाव रखते हैं। यूपी से अभी तक बहुत अच्छे परिणाम मिले हैं, इसी का नतीजा है कि अब यहां से अधिक से अधिक छात्रों को 'सुपर 30' में जगह दी जाएगी। जरूरत पड़ी तो इस बार बैच में 30 की जगह 40 बच्चों को लेकर आइआइटी की तैयारी कराई जाएगी।

बिहार में 'सुपर 30' के संस्थापक आनन्द कुमार शुक्रवार को राजधानी में पत्रकारों से मुखातिब हुए। उन्होंने बताया कि हजरतगंज स्थित यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया में फार्म उपलब्ध हैं। 'सुपर 30' की वेबसाइट  से भी फार्म डाउनलोड किए जा सकते हैं। फार्म की कीमत साठ रुपये है। प्रवेश परीक्षा 10 जुलाई को इंदिरा कैनाल, फैजाबाद रोड स्थित श्रीराम स्वरूप मेमोरियल पब्लिक स्कूल में होगी। परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें 11वीं कक्षा के भौतिक, रसायन और गणित से संबंधित 60 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। सत्र 15 जुलाई से शुरू होगा। मध्यप्रदेश में प्रवेश परीक्षा हो चुकी है। आनन्द कुमार ने बताया कि छात्रों के रहने और खाने की निशुल्क व्यवस्था की जाती है। यूपी से अधिक से अधिक छात्रों का चयन इस बार किया जाएगा।
आनन्द कुमार ने बताया कि 'सुपर 30' में सिर्फ गरीब मेधावियों को मौका दिया जाता है। इस बार मध्यम वर्ग को भी शामिल किया जा रहा है। अमीर छात्रों के लिए 'सुपर 30' में कोई जगह नहीं है भले ही वे मेधावी क्यों न हों? 'सुपर 30' की स्थापना ही गरीबों मेधावियों के लिए की गई है, इसके उद्देश्य से भटका नहीं जा सकता।
यूपी का रिजल्ट शत प्रतिशत
इस बार उत्तर प्रदेश से शामिल हुए सभी छह छात्रों का चयन आइआइटी में हुआ है। कानपुर के गौरव गुप्ता, अभिजीत जायसवाल और हर्षित गुप्ता के अलावा गोरखपुर के नर्देश्वर, जौनपुर के बैरिस्टर सिंह और बनारस के आयुष अग्रवाल का चयन हुआ है। 'सुपर 30' के बैच में सबसे अच्छी रैंक 1381 रही है(दैनिक जागरण,लखनऊ,25.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।