मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 जून 2011

डीयूःबिजनेस इकनॉमिक्स की 4 से काउंसलिंग

डीयू ने बीए (ऑनर्स) बिजनेस इकनॉमिक्स कोर्स का रिजल्ट आउट कर दिया है। टेस्ट में हाई स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ी है। 360 नंबर के टेस्ट में काफी स्टूडेंट्स ने 300 तक स्कोर किया है। 4 जुलाई से काउंसलिंग प्रोसेस शुरू होगा। साउथ कैंपस की आर्ट फैकल्टी बिल्डिंग के कमरा नंबर 117 में काउंसलिंग होगी। 4, 5, 9, 11, 15 और 16 जुलाई को काउंसलिंग का शेड्यूल तय किया गया है।

बिजनेस इकनॉमिक्स कोर्स के एडमिशन के कन्वीनर डॉ. हरीश धवन ने बताया कि पिछले साल जनरल कैटिगरी में 2,800 तक रैंक लाने वाले स्टूडेंट्स को एडमिशन का मौका मिला था और इस साल भी इसी रैंक तक के स्टूडेंट्स को बुलाया जा रहा है। अगर सीटें बची रहती हैं तो फिर आगे की रैंक वाले स्टूडेंट्स को 22 और 23 जुलाई को बुलाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस बार रिजल्ट बेहतर रहा है तो हो सकता है कि 2,800 रैंक से पहले ही सीटें फुल हो जाएं।

बिजनेस इकनॉमिक्स एंट्रेंस टेस्ट करीब 11 हजार स्टूडेंट्स ने दिया था और 9 हजार से कुछ अधिक स्टूडेंट्स को रैंक दी गई हैं। यूनिवसिर्टी के मुताबिक बिजनेस इकनॉमिक्स कोर्स की कुल सीटें 550 हैं और इस कोर्स में हर साल ओबीसी कैटिगरी की कुछ सीटें भी जनरल कैटिगरी को ट्रांसफर हो जाती हैं। 4 जुलाई को जनरल कैटिगरी में 500 तक रैंक लाने वाले स्टूडेंट्स को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है जबकि ओबीसी कैटिगरी में 47 तक रैंक वाले स्टूडेंट्स की काउंसलिंग होगी।


इसी तरह से 5 जुलाई को जनरल कैटिगरी में 1300 तक रैंक वाले स्टूडेंट्स को एडमिशन का मौका मिलेगा। काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल वेबसाइट http://south.du.ac.im/fassh पर देखा जा सकता है। इस बार 12वीं का रिजल्ट बेहतर रहा है जिसके चलते एंट्रेस टेस्ट की मेरिट में भी हाई स्कोर पाने वाले स्टूडेंट्स ज्यादा हैं। इस कोर्स की जब मेरिट लिस्ट बनती है तो 50 पर्सेंट वेटेज 12वीं के मार्क्स की होती है और 50 पर्सेंट वेटेज एंट्रेंस टेस्ट की। 

यह कोर्स दस कॉलेजों मैं है, जिनमें भीमराव आंबेडकर कॉलेज, महाराजा अग्रसेन कॉलेज, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, शिवाजी कॉलेज, श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स, श्री गुरु नानक देव खालसा कॉलेज, राम लाल आनंद ईवनिंग कॉलेज, गागीर् कॉलेज, लक्ष्मीबाई कॉलेज और नॉर्थ कैंपस का एसजीटीबी खालसा कॉलेज शामिल हैं। इस कोर्स में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू से नहीं गुजरना पड़ता जबकि बीबीएस और बीएफआईए में इंटरव्यू प्रोसेस होता है। 

काउंसलिंग के समय जरूरी डॉक्युमेंट्स 

- एडमिट कार्ड 

- 12 वीं क्लास के ओरिजनल सटिर्फिकेट 

- एससी , एसटी , पीएच , सीडब्ल्यू और ओबीसी कैटिगरी के सटिर्फिकेट 
(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,28.6.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।