मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

27 जून 2011

मध्यप्रदेशः मैनिट से पांच की होगी छुट्टी, 56 को क्लीन चिट

मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (मैनिट) छह साल पहले नियमों को ताक पर रखकर भर्ती किए गए लाइब्रेरियन और प्लेसमेंट ऑफिसर समेत पांच असिस्टेंट प्रोफेसरों को बर्खास्त करने जा रहा है।

वहीं न्यायिक जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर 56 असिस्टेंट प्रोफेसरों और लाइब्रेरियनों को क्लीन चिट देने का फैसला लिया गया है।

रविवार को मैनिट के वीआईपी गेस्ट हाउस में मीडिया से चर्चा में संस्थान के बोर्ड ऑफ गवर्नर के चेयरमैन एएन सिंह ने बताया कि लोढ़ा जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर पांच असिस्टेंट प्रोफेसरों और लाइब्रेरियनों को जल्द बर्खास्त किया जाएगा। इन्हें बर्खास्त करने के लिए कानूनी सलाह ली जा रही है। इसके बाद इन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किए जाएंगे।


लोढ़ा कमेटी की जांच रिपोर्ट

नियुक्तियां - 65
नियम विरुद्ध नियुक्तियां - 5
अनियमित नियुक्ति - 8
नियम से हुई नियुक्ति - 48
मैनिट को छोड़ चुके प्रोफेसर - 4

नियुक्तियों का मामला

वर्ष 2005 में मैनिट में तत्कालीन इंचार्ज डायरेक्टर केएस सयान ने 65 प्रोफेसरों की नियुक्ति की। इसी वर्ष मानव संसाधन विकास मंत्रालय को नियुक्तियों में गड़बड़ियों की शिकायत मिली। 2006 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पूर्व आईएएस अधिकारी एमएन बुच की अध्यक्षता में जांच कमेटी का गठन किया। कमेटी ने शिकायतों को सही बताया। 

2007 में ही मैनिट के चेयरमैन बने एएन सिंह ने छग के पूर्व डीजीपी एसएम शुक्ला की अध्यक्षता में कमेटी गठित की। इस कमेटी ने भी नियुक्तियों को गलत बताया। 2008 में मामला सीबीआई को सौंपा गया। मई 2010 में मंत्रालय ने मैनिट को पूरी भर्ती प्रक्रिया रद्द कर 65 लोगों को बर्खास्त करने के निर्देश दिए। इस निर्देश के बाद मैनिट की बीओजी ने मामले की न्यायिक जांच को मंजूरी दी। 

2010 में ही स्टेट एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल के सदस्य और रिटायर्ड जज एसएच लोढ़ा की अध्यक्षता में दो सदस्यीय जांच कमेटी गठित,जिसने पांच नियुक्तियों को नियम विरुद्ध बताया।

4 जून 2011 को मैनिट की बीओजी की बैठक में पांच प्रोफेसरों को हटाने का निर्णय लिया गया।

भाई-भतीजावाद के चलते मिली नौकरी,अब होंगे बर्खास्त

नाम - पद 
अरुणा सक्सेना प्लेसमेंट ऑफिसर मैनिट के ठेकेदार संजीव सक्सेना की पत्नी
अर्चना सक्सेना असिस्टेंट लाइब्रेरियन ठेकेदार संजीव सक्सेना की बहन
अंशुल गुप्ता असिस्टेंट प्रोफेसर ठेकेदार संजीव सक्सेना की साली
अभय शर्मा असिस्टेंट प्रोफेसर मैनिट में तत्कालीन प्रोफेसर आशुतोष शर्मा के भाई
कविता दहलवार आर्किटेक्ट लेक्चरर मैनिट की एससीएसटी सेल में तत्कालीन लाइजनिंग ऑफिसर वासुदेव दहलवार की बहन(दैनिक भास्कर,भोपाल,27.6.11)। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।