मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 जून 2011

हिमाचलःरुक सकती है 563 शिक्षकों की पदोन्नति

शिक्षा विभाग में 563 शिक्षकों की पदोन्नति लटक सकती है। पदोन्नति की प्रक्रिया में यह व्यवधान शिक्षकों की एसीआर को समय पर पूरा न करने के कारण आ सकता है। इस समय एलिमेंटरी में 460 और हायर एजुकेशन में 103 शिक्षकों की एसीआर के अपडेट होने का विभाग को इंतजार है।

उल्लेखनीय है कि विभागीय स्तर पर किसी भी शिक्षक या गैर शिक्षक को तब तक पदोन्नत नहीं किया जाता, जब तक उसकी एसीआर अपडेट नहीं हो जाती। पिछले कुछ समय से यह देखने में आया है कि शिक्षा विभाग में न तो शिक्षकों और न ही गैर शिक्षकों की एसीआर समय पर अपडेट की गई है।

इससे विभागीय पदोन्नति प्रक्रिया में व्यवधान आ रहा है। जहां तक शिक्षकों का सवाल है, तो वर्तमान में एसीआर पूरा करने के लिए बार-बार जिला उप निदेशकों को समय दिया जा रहा है।

एलिमेंटरी में 460 की एसीआर लटकी

एलिमेंटरी स्तर पर अब तक 460 टीजीटी शिक्षकों की एसीआर लटकी है। इसके लिए एलिमेंटरी निदेशालय ने सभी उप निदेशकों को पत्र लिखकर एसीआर कार्य को जल्द पूरा करने को कहा है, ताकि विभागीय स्तर पर पदोन्नति सहित अन्य प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। हायर एजुकेशन में 103 लेक्चरर की एसीआर अपडेट नहीं

एलिमेंटरी की तरह हायर एजुकेशन में 103 लेक्चरर के हैडमास्टर बनने की प्रक्रिया में महज इस कारण व्यवधान आ रहा है क्योंकि उनकी एसीआर अब तक पूरी नहीं हो पाई है।

इसके लिए हायर एजुकेशन के निदेशक डॉ. ओपी शर्मा ने सभी उप निदेशकों और सीनियर सेकंडरी स्कूलों के प्रिंसिपल को पत्र लिखकर सात दिन के भीतर एसीआर पूरा करने का कहा है। यदि ऐसा नहीं होता, तो लेक्चररों के हैडमास्टर बनने में बाधा आ सकती है। विभागीय स्तर पर ऐसे लेक्चरर की सूची जारी कर दी गई है, जिनकी एसीआर अपडेट नहीं है।


शिक्षा मंत्री ईश्वर दास धीमान का कहना है कि एसीआर को अपडेट करना रूटीन का काम है। पदोन्नति के साथ-साथ अन्य कारणों से एसीआर अपडेट होती रहती है। विभागीय स्तर पर पेंडिंग एसीआर को जल्द अपडेट कर दिया जाएगा(कुलदीप शर्मा,दैनिक भास्कर,शिमला,28.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।