मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

20 जून 2011

नागपुर संभाग में शुरू होंगे नए 59 कॉलेज और 22 पाठ्यक्रम

नए शैक्षणिक सत्र में संभाग में 59 नए कॉलेज तथा 22 नए पाठ्यक्रम शुरू होने का अनुमान है। गत दिनों राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने राज्य सरकार के पास इनकी सिफारिश भेज दी है। इन प्रस्तावों को मंजूरी मिलना लगभग तय माना जा रहा है। नए कालेजों को मंजूरी मिलने के साथ ही विवि से संबद्ध महाविद्यालयों का आंकड़ा आगामी शैक्षणिक सत्र में 1 हजार के पार पहुंच जाएगा, जबकि पाठ्यक्रमोंकी संख्या 800 तक पहुंच जाएगी।

वर्तमान में विवि से संबद्ध महाविद्यालयों की संख्या 960 से अधिक है और पाठ्च्यक्रमों की संख्या 780 से अधिक है। नए कालेजों को मंजूरी मिलने के बाद विवि से संबद्ध महाविद्यालयों की प्रवेश क्षमता भी 4 लाख से अधिक हो जाएगी।

पारंपरिक और विधि महाविद्यालय की सिफारिश : सूत्रों के मुताबिक गत 10 जून को कॉलेज और पाठ्यक्रमों को मंजूरी देने की सिफारिश की गई है। नागपुर शहर में एक पारंपरिक व एक विधि महाविद्यालय की सिफारिश की गई है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र से आए कुल प्रस्तावों में से जांच के बाद 9 प्रस्तावों को भेजा गया है। संभाग के अन्य जिलों भंडारा 8 व गोंदिया जिले से आए कुल प्रस्तावों में से 13 को सही पाते हुए इसकी सिफारिश की गई है। इन जिलों की तुलना में चंद्रपुर जिले के 13 और गड़चिरोली के कुल प्रस्तावों में से 6 को भेजा गया है। वर्धा जिले से आए प्रस्तावों में से 8 को मंजूरी के लिए भेजा गया है।

व्यावसायिक पाठ्यक्रम की 10 हजार सीटें बढ़ेंगी

पांरपरिक  पाठ्यक्रमों के साथ ही नए शैक्षणिक सत्र से इंजीनियरिंग, एमबीए तथा बी.फार्म समेत तमाम व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की सीटों में इजाफा होने की संभावना है। यह इजाफा 10 हजार तक का हो सकता है। इतना ही नहीं एमबीए, बी.फार्म और पीजीडीबीएम के एक-एक नए कॉलेज शुरू हो सकते हैं। सीटें बढ़ाने और नए कॉलेज शुरू करने के प्रस्ताव इस समय अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के पास प्रलंबित हैं। तकनीकी शिक्षा निदेशालय के सूत्रों की मानें तो प्रस्तावों को जुलाई में मंजूरी मिल सकती है। सीटें बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजने वाले कॉलेजों में एमबीए, बी.फार्म और पीजीडीबीएम के 2-2 कॉलेज हैं, जबकि एम.फार्म पाठ्यक्रम संचालित करने वाला एक महाविद्यालय है। इसके अलावा इंजीनियरिंग के 15 तथा एम.टेक पाठ्यक्रम के 2 महाविद्यालयों ने भी सीटें बढ़ाने के लिए एआईसीटीई के पास प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम की कुल सीटों में 3 हजार 230 का इजाफा होगा, जबकि एमबीए की 360, बी.फार्म की 60, एम.फार्म की 216, एमसीए की 15, पीजीडीबीएम की 240 व एक अन्य प्रोफेशनल कोर्स की सीटों में 770 का इजाफा हो जाएगा(दैनिक भास्कर,नागपुर,20.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।