मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

24 जून 2011

पंजाबःछठी से 8वीं तक की छात्राएं सीखेंगी कराटे

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को अब आत्मरक्षा के लिए कराटे का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। सर्वशिक्षा अभियान के तहत वोकेशनल गतिविधियों में छात्राओं को कराटे का प्रशिक्षण देने की रूप रेखा तैयार की जाएगी। योजना के तहत राज्य के प्रत्येक जिले के 50 स्कूलों की छात्राओं को कराटे का प्रशिक्षण दिया जाना है, जबकि गुरदासपुर जिले को इस योजना से बाहर रखा गया है। प्रशिक्षण छठी से आठवीं तक की छात्राओं को दिया जाएगा।

ट्रेनिंग स्कूल समय से पहले सुबह दी जाएगी और इंस्ट्रक्टर की ओर से हर हाल में 30 दिनों में कराटे का प्रशिक्षण देना अनिवार्य किया गया है। इन ट्रेंड इंस्ट्रक्टरों की नियुक्ति जिला शिक्षा अफसरों की ओर से की जाएगी। विभाग छात्राओं को प्रशिक्षण देने के लिए प्रत्येक स्कूल को पांच हजार रुपए फंड जारी करेगा। जिला शिक्षा अफसरों के पास फंड पहुंचने के बाद प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

इंस्ट्रक्टर स्कूलों में टर्न वाइज देंगे प्रशिक्षण
जिला वोकेशनल कोआर्डिनेटर गुरदीप सिंह गिल ने बताया कि छात्राओं को कराटे प्रशिक्षण देने के लिए विभाग की तरफ से निर्देश मिल चुके हैं। लड़कियों को कराटे प्रशिक्षण देने के लिए करीब 12 ट्रेंड इंस्ट्रक्टरों का चयन किया गया है। यह प्रशिक्षण प्रत्येक जिले के 50 स्कूलों की छात्राओं को दिया जाना है। इसके तहत इंस्ट्रक्टर स्कूलों में जाकर टर्न वाइज छात्राओं को 30 दिनों तक कराटे प्रशिक्षण देंगे।


डाइट व रिफ्रेशमेंट के लिए दो हजार
स्कूलों को मिलने वाले पांच हजार रुपए में से तीन हजार रुपए छात्राओं को प्रतिदिन दो रुपए मेहनताना के हिसाब से देने पर खर्च होंगे। इसके अलावा दो हजार रुपए डाइट व रिफ्रेशमेंट पर खर्च किए जाएंगे।

ये हुए फैसले
-प्रत्येक जिले के 50 स्कूलों की छात्राओं को दिया जाना है कराटे का प्रशिक्षण
-इंस्ट्रक्टर को प्रति दिन के हिसाब से मिलेगा 100 रुपए मेहनताना
-छात्राओं को प्रशिक्षण के साथ-रिफ्रेशमेंट भी देने का फैसला हुआ 
-प्रशिक्षण हर हाल में अगस्त व सितंबर माह के अंत तक खत्म करना अनिवार्य(अंकित शर्मा,दैनिक भास्कर,जालंधर,24.6.11)

1 टिप्पणी:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।