मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

30 जून 2011

छत्तीसगढ़ःइंजीनियरिंग काउंसिलिंग के पहले हो रही घेरेबंदी!

तकनीकी शिक्षा संचालना.लय की ओर से प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग की शुरुआत 14 जुलाई से होगी। संचालनालय की ओर से सूचना जारी करने के पहले ही इसकी जानकारी निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों की ओर से छात्रों को एसएमएस द्वारा दी जा रही है।

पीईटी के बाद व्यापमं की ओर से जारी छात्रों की लिस्ट निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों तक कैसे पहुंची यह बड़ा सवाल है। जबकि कई बार मांगने के बाद व्यापमं की ओर से दो-तीन दिन पहले ही तकनीकी शिक्षा संचालनालय को सूची उपलब्ध करवाई गई है।

छात्रों को मैसेज करने का सिलसिला लगातार एक सप्ताह से भी ज्यादा समय से चल रहा है। फिलहाल संचालनालय की ओर से प्रदेश के 50 कॉलेजों की लगभग 20 हजार 250 सीटों के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है।

कट ऑफ से लाखों छात्र होंगे बाहर :


एआईट्रिपलई की काउंसिलिंग में इस बार कट ऑफ तय होने की वजह से लाखों छात्र काउंसिलिंग से बाहर हो जाएंगे। एआईट्रिपलई में कट ऑफ की सीमा 10 प्रतिशत तय करने की वजह छात्रों को 36 नंबर अनिवार्य रूप से लाने होंगे। 
माइनस मार्किग होने की वजह से 36 से कम नंबर पाने वाले छात्रों की संख्या चार लाख से भी ज्यादा है। निजी प्राइवेट कॉलेजों के संचालकों और प्राचार्यो ने इस फैसले के विरुद्ध उच्च स्तर पर विरोध भी दर्ज किया है।

ऑनलाइन काउंसिलिंग से प्राइवेट कॉलेज परेशान : 

संचालनालय की ओर से ऑनलाइन काउंसिलिंग आयोजित करने की वजह से छात्रों तक सीधी पहुंच बनाने के लिए निजी इंजीनियरिंग कॉलेज छात्रों को एसएमएस भेज रहे हैं। सब कुछ ऑनलाइन होने की वजह से प्राइवेट कॉलेज अब काउंसिलिंग स्थल पर अपना स्टॉल भी नहीं लगा पा रहे हैं। 

पासवर्ड न बताने की अपील : 

तकनीकी शिक्षा संचालनालय की ओर से छात्रों से अपील की गई है कि काउंसिलिंग के दौरान उन्हें दिया जाने वाला पासवर्ड वे किसी को भी न बताएं। 

काउंसिलिंग की सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद अलॉटमेंट के लिए छात्रों को एक पासवर्ड दिया जाएगा। अलॉटमेंट के समय छात्रों को यह पासवर्ड बताना होगा इसके बाद ही उन्हें सीट का अलॉटमेंट किया जाएगा।

ऐसे होगी बीई की ऑनलाइन काउंसिलिंग 

प्रथम चरण : 14 से 27 जुलाई तक
(29 जुलाई को होगा सीटों का अलॉटमेंट)

द्वितीय चरण : 6 से 9 अगस्त तक
(10 अगस्त को होगा सीटों का अलॉटमेंट)

एआईट्रिपलई की काउंसिलिंग 10 जुलाई से

एआईट्रिपलई की काउंसिलिंग 10 जुलाई से शुरू होगी।इस काउंसिलिंग से प्रदेश के निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों की 10 प्रतिशत सीटें भरी जाएंगी। छत्तीसगढ़ के 45 कॉलेजों में लगभग 1800 सीटें अन्य राज्यों के कोटे की हैं। 

पंजीयन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने 13 जुलाई तक का समय दिया जाएगा। 11 से 14 जुलाई तक परीक्षण केंद्रों में दस्तावेजों का परीक्षण किया जाएगा। 16 जुलाई को सीटों का आवंटन किया जाएगा। 18 से 23 जुलाई तक छात्र आवंटित कॉलेजों में प्रवेश ले सकेंगे(दैनिक भास्कर,रायपुर,30.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।