मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

27 जून 2011

डीयूःबीए व हिंदी ऑनर्स में मौके ही मौके

डीयू के कॉलेजों में थर्ड कट ऑफ लिस्ट के एडमिशन मंगलवार से शुरू होंगे। इस लिस्ट में स्टूडेंट्स को बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स कोर्स में भी मौके हैं लेकिन बीए व हिंदी ऑनर्स कोर्स में एडमिशन का सुपर चांस है। जहां बीए कोर्स 31 कॉलेजों में ओपन है तो हिंदी ऑनर्स कोर्स में भी स्टूडेंट्स 29 कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं। साइंस के ऑनर्स कोसेर्ज में तो चांस कम हैं लेकिन जनरल कोसेर्ज में स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकेंगे।

कई पॉपुलर कॉलेजों में बीए व हिंदी ऑनर्स कोर्स में थर्ड लिस्ट के एडमिशन होंगे। कैंपस के दौलतराम कॉलेज, हंसराज कॉलेज, हिंदू कॉलेज, लेडी श्रीराम कॉलेज, एसजीटीबी खालसा कॉलेज, श्री वेंकेटेश्वर कॉलेज में बीए के एडमिशन ओपन हैं। वहीं हिंदी ऑनर्स कोर्स में हंसराज कॉलेज, आईपी कॉलेज, मैत्रेयी कॉलेज, श्री वेंकेटेश्वर कॉलेज समेत काफी कॉलेजों में एडमिशन हो सकता है।

कई कॉलेजों में तो सेकंड डिवीजन वाले स्टूडेंट्स भी बीए और हिंदी ऑनर्स कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। मसलन अदिति महाविद्यालय में बीए की थर्ड कट ऑफ 58 है तो हिंदी ऑनर्स के लिए भगिनी निवेदिता कॉलेज में 54, माता सुंदरी कॉलेज में 52, पीजीडीएवी कॉलेज 59, राजधानी कॉलेज में 59, रामलाल आनंद ईवनिंग कॉलेज में 55, सत्यवती ईवनिंग कॉलेज में 54, एसजीएनडी खालसा कॉलेज में 58, श्यामलाल ईवनिंग कॉलेज में 59, श्री अरविंदो कॉलेज में 55 पर्सेंट पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिल सकता है। संस्कृत ऑनर्स में दौलतराम, देशबंधु, गागीर्, आईपी कॉलेज, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, कालिंदी कॉलेज, लक्ष्मीबाई कॉलेज, माता सुंदरी कॉलेज में 45 पसेर्ंट पर थर्ड लिस्ट में एडमिशन ओपन हैं।


साइंस के ऑनर्स कोसेर्ज में हंसराज में एडमिशन ओपन हैं लेकिन कट ऑफ काफी हाई है। हंसराज कॉलेज में फिजिक्स ऑनर्स, केमिस्ट्री ऑनर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स ऑनर्स, मैथ्स ऑनर्स में एडमिशन लिया जा सकता है तो हिंदू कॉलेज में फिजिक्स ऑनर्स, मैथ्स ऑनर्स, स्टेटिक्स ऑनर्स में एडमिशन लिया जा सकता है। लेकिन साइंस के जनरल कोसेर्ज में कम पर्सेंट पर एडमिशन हो सकता है। मसलन भगिनी निवेदिता कॉलेज में 58 पर्सेंट पर बीएससी फिजिकल साइंसेज में एडमिशन हो सकेगा। दौलतराम कॉलेज में बीएससी लाइफ साइंसेज की कट ऑफ 72, डीडीयू कॉलेज में 69, कालिंदी कॉलेज में 64, मैत्रेयी कॉलेज में 68 पर्सेंट है(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,27.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।