मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

19 जून 2011

डीयू के कई टॉप कॉलेज हाउसफुल

डीयू के लोकप्रिय कोर्सों में दाखिला लेने की उम्मीद लिए छात्रों को सेकेंड कटऑफ लिस्ट का इंतजार महंगा पड़ सकता है। क्योंकि पहले कटऑफ के खत्म होने के दो दिन पहले ही कई कॉलेजों में सीट की तुलना में दाखिला ज्यादा हो चुके हैं।

कॉलेज प्रशासन भी इस बात की संभावना जता रहे हैं कि फस्र्ट कटऑफ के अंतिम दिन शायद दाखिले की खिड़की पर हाउसफुल का बोर्ड लगा दिया जाए।

इन कोर्सो में सबसे ज्यादा बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम और इकोनॉमिक्स ऑनर्स हैं। सबसे ज्यादा मुश्किल एसआरसीसी और मिरांडा हाउस में देखने को मिल सकता है, जहां सीट से कहीं ज्यादा दाखिला पहले कटऑफ के समाप्त होने से पहले ही हो चुके हैं।

बता दें कि एसआरसीसी के बीकॉम ऑनर्स में 252 सीट हैं, जबकि यहां शनिवार की शाम तक 398 छात्रों का दाखिला लिया गया। यहां इको ऑनर्स की ६२ सीटों पर 70 छात्रों का दाखिला हुआ। भारी संख्या में छात्रों के दाखिले को देखते हुए कॉलेज प्रशासन यह उम्मीद जता रहा है कि बीकॉम ऑनर्स के लिए सेकेंड कटऑफ नहीं आएगी, जबकि इको ऑनर्स में दाखिले की उम्मीद है। कुछ ऐसा ही हाल मिरांडा हाउस का भी है।

यहां शनिवार तक 994 छात्राओं के दाखिले हुए, जबकि बीएलएड कोर्स को छोड़कर यहां कुल 989 सीट ही हैं। मिरांडा हाउस की प्रिंसिपल प्रतिभा जौली ने बताया कि यहां अब तक पॉल साइंस, इको ऑनर्स, मैथ्स ऑनर्स, जूलॉजी, कॉमर्स के करीब सभी कोर्सों में दाखिला सीट से ज्यादा हुए हैं।


हंसराज कॉलेज के प्रिंसिपल वीके क्वात्रा ने बताया कि उनके यहां कुल 1140 सीटों में 550 सीट पर दाखिला हो चुका है। इनमें सबसे ज्यादा दाखिला कम्प्यूटर साइंस, बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम और इंगलिश में हुआ है। उम्मीद है कि इन विषयों में सेकेंड कटऑफ लिस्ट न जारी की जा सके। हालांकि उनके यहां इकोनोमिक्स ऑनर्स और साइंस कोर्सों के लिए अभी सीट उपलब्ध है। 
हिन्दू कॉलेज में 744 सीटों में 731 सीटों पर दाखिला हो चुका है। हिन्दू कॉलेज के प्रिंसिपल विनय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि उनके यहां भी दाखिले को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि सेकेंड कटऑफ में कॉमर्स और इकोनॉमिक्स के लिए हाउसफुल का बोर्ड लग जाए। 

दयाल सिंह कॉलेज के प्रिंसिपल आईएस बख्शी ने बताया कि उनके यहां 1404 सीटों पर 704 के करीब दाखिला हो चुका है। इनमे सबसे ज्यादा दाखिला बीकॉम ऑनर्स, इको ऑनर्स और मैथ्र्स आनर्स में हुए हैं और कॉलेज की तरफ से सेकेंड लिस्ट जारी करने में मुश्किल आ सकती है। यह भी संभावना जताई गई कि अंतिम दिन यहां हाउसफुल का बोर्ड लग जाए। सत्यवती कॉलेज में 1400 सीटों पर 222 पर अब तक दाखिला हुआ है।

छात्रों की हलचल से कैम्पस रहा गुलजार 

पहले कटऑफ में दाखिले लेने के लिए कैम्पस में छात्रों की हलचल शनिवार देर शाम तक देखने को मिली। कोई फर्श पर बैठकर अपना दाखिला फॉम भरते नजर आए तो कोई लॉन में अपने डॉक्यूमेंट समेटते दिखे। तेज धूप के बावजूद यहां भारी संख्या में ऐसे छात्र व उनके माता-पिता भी दिखे, जो दूसरी कटऑफ की जानकारी लेने दूसरे राज्यों से आए हुए हैं(दैनिक भास्कर,दिल्ली,19.6.11)।

2 टिप्‍पणियां:

  1. पता नहीं ये 100/100 नंबर वाले बच्चे ज़िंदगी में क्या तीर मार लेंगे

    उत्तर देंहटाएं

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।