मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

30 जून 2011

विदर्भ के नौ नर्सिंग स्कूलों की मान्यता रद्द

भारतीय नर्सिग परिषद ने मनमानी फीस वसूलने के आरोप में विदर्भ के नौ नर्सिंग स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। विद्यार्थियों से अपील की गई है कि वे इन स्कूलों में प्रवेश न लें।

राज्य सरकार की ओर जारी की विज्ञप्ति के अनुसार नर्सिंग पाठ्यक्रम चलाने वाले राज्य के कुल 15 शैक्षणिक संस्थानों की मान्यता रद्द की गई है। इनमें विदर्भ के नौ, पश्चिम महाराष्ट्र के चार और मराठवाड़ा व नवी मुंबई के एक-एक शैक्षणिक संस्थान शामिल हैं।

इन सभी शैक्षणिक संस्थानों को पिछड़ी जाति के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति मिलने के बावजूद उनसे फीस वसूलने का दोषी पाया गया है। परिषद के प्रबंधक संजय पाटील ने छात्रों और उनके अभिभावकों को सचेत किया है कि इन स्कूलों में प्रवेश न लें।

श्री पाटील ने अपील की है कि नर्सिग स्कूलों में प्रवेश लेने से पहले संबंधित शैक्षणिक संस्थान की मान्यता संबंधी जानकारी हासिल कर ली जाए।


विदर्भ के जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है, उनमें चंद्रपुर के आदर्श जीवन एजुकेशन सोसायटी का भालचंद्र नर्सिग कॉलेज, अकोला के आकांक्षा सोशल वेलफेयर एंड ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट एसोसिएशन की नर्सिग स्कूल शामिल है।

इसी तरह यवतमाल के राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज बहुद्देशीय संस्था का साक्षी देशमुख नर्सिग स्कूल, ग्रामीण शैक्षणिक व सांस्कृतिक विकास मंडल का नवजीवन नर्सिग स्कूल-गड़चिरोली, सामाजिक विकास संस्था का पडोले नर्सिग स्कूल-यवतमाल, स्व. बालासाहेब गुईखेड़कर विद्या प्रसारक मंडल का मुंगसाजी महाराज नर्सिग स्कूल-यवतमाल, प्रियदर्शनी रूरल एंड ट्रायबल अप्लिफ्टमेंट फाउंडेशन नर्सिग स्कूल का महात्मा फुले पालीक्लिनिक-अकोला, सावित्री फुले विकास मंडल भद्रावती का जीवन ज्योति स्कूल आफ नर्सिग-चंद्रपुर और वर्धा स्थित शेतकरी सोसायटी फॉर रूरल डेवलपमेंट का वीणा इंस्टीट्यूट नर्सिग एजुकेशन शामिल हैं(दैनिक भास्कर,मुंबई,30.6.11)।

1 टिप्पणी:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।