मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 जून 2011

राजस्थानःशिक्षा और रोज़गार समाचार

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्डःकई केंद्रों की परीक्षाएं निरस्त
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सवाईमाधोपुर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों की परीक्षा निरस्त कर दी है। इन केंद्रों पर अब 4 से 7 जुलाई के बीच परीक्षाएं होंगी। बोर्ड ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय मानटाउन के उत्तर-पुस्तिका संग्रहण केन्द्र पर हेराफेरी प्रकरण के दृष्टिगत कुछ विषयो की परीक्षाएं पुन: कराने का निर्णय किया है। परीक्षाएं उन्हीं परीक्षा केन्द्रों पर सुबह 8 से 11.15 के मध्य आयोजित की जाएंगी। परीक्षार्थी पूर्व में जारी प्रवेश-पत्र के आधार पर परीक्षा देने के लिए पात्र होंगे। यह जानकारी बोर्ड सचिव मिरजूराम शर्मा ने दी।

सवाईमाधोपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केन्द्र की उच्च माध्यमिक की राजनीति विज्ञान (द्वितीय), लेखाशास्त्र (द्वितीय), भौतिकी विज्ञान (द्वितीय), राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय साहूनगर परीक्षा केन्द्र की उच्च माध्यमिक की हिन्दी साहित्य (प्रथम), उर्दू साहित्य (प्रथम), राजनीति विज्ञान (द्वितीय), लेखाशास्त्र (द्वितीय), भौतिकी विज्ञान (द्वितीय), वरिष्ठ उपाध्याय की हिन्दी साहित्य (प्रथम), प्रवेशिका की अंग्रेजी, संस्कृत (प्रथम) तथा माध्यमिक की अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू (तृतीय भाषा), राजकीय आदर्श उच्च प्राथमिक विद्यालय परीक्षा केन्द्र की उच्च माध्यमिक की राजनीति विज्ञान (द्वितीय), लेखा शास्त्र (द्वितीय), भौतिकी विज्ञान (द्वितीय) तथा माध्यमिक की संस्कृत और उर्दू (तृतीय भाषा) की परीक्षाएं निरस्त की गई है। -
इसी प्रकार राजकीय माध्यमिक विद्यालय मानटाउन परीक्षा केन्द्र की उच्च माध्यमिक की राजनीति विज्ञान (द्वितीय), लेखा शास्त्र (द्वितीय), भौतिकी विज्ञान (द्वितीय) तथा माध्यमिक की अंग्रेजी, टाइनी टॉटस पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केन्द्र की उच्च माध्यमिक की हिन्दी साहित्य (प्रथम), उर्दू साहित्य (प्रथम), राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय चकचैनपुर परीक्षा केन्द्र की उच्च माध्यमिक की हिन्दी साहित्य (प्रथम), उर्दू साहित्य (प्रथम), राजनीति विज्ञान (द्वितीय), लेखा शास्त्र (द्वितीय), भौतिकी विज्ञान (द्वितीय) और राजकीय माध्यमिक विद्यालय सेलू परीक्षा केन्द्र की माध्यमिक की अंग्रेजी विषय की परीक्षा रद्द कर दी गयी है।
आदर्श विद्या मंदिर विद्यालय खिरनी परीक्षा केन्द्र की माध्यमिक की अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू (तृतीय भाषा), राजकीय माध्यमिक विद्यालय टोडरा परीक्षा केन्द्र की उच्च माध्यमिक की राजनीति विज्ञान (द्वितीय), भौतिकी विज्ञान (द्वितीय) तथा माध्यमिक की संस्कृत (तृतीय भाषा), राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भगवतगढ तथा आशीष पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय मित्रपुरा परीक्षा केन्द्र की माध्यमिक की अंग्रेजी, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सूरवाल परीक्षा केन्द्र की उच्च माध्यमिक की हिन्दी साहित्य (प्रथम), राजनीति विज्ञान (द्वितीय), राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बोन्ली परीक्षा केन्द्र की उच्च माध्यमिक की हिन्दी साहित्य (प्रथम), उर्दू साहित्य (प्रथम), वरिष्ठ उपाध्याय की हिन्दी साहित्य (प्रथम) तथा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बौंली की माध्यमिक की अंग्रेजी विषय की परीक्षा रद्द कर दी गयी है।
यह रहेगा परीक्षा कार्यक्रम
4 जुलाई को उच्च माध्यमिक की हिन्दी साहित्य (प्रथम), उर्दू साहित्य (प्रथम) और वरिष्ठ उपाध्याय की हिन्दी साहित्य (प्रथम), 5 जुलाई को माध्यमिक की अंग्रेजी और प्रवेशिका की अंग्रेजी, 6 जुलाई को राजनीति विज्ञान (द्वितीय), लेखा शास्त्र (द्वितीय), भौतिकी विज्ञान (द्वितीय) तथा 7 जुलाई को माध्यमिक की संस्कृत, उर्दू (तृतीय भाषा) और प्रवेशिका की संस्कृत (प्रथम पत्र) की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी।

टेट को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय से चर्चा
राज्य सरकार ने अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) की बाधाएं दूर करने के लिए प्रयास तेज कर दिए है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद इस मामले में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों से चर्चा की है। उन्होंने मंत्रालय से शीघ्र अधिसूचना जारी करने तथा जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने को कहा है।
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुभाष गर्ग ने बताया कि टेट आयोजन को लेकर राज्य सरकार तथा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक जयपुर में हुई। बाद में मुख्यमंत्री ने खुद मंत्रालय के अधिकारियों से चर्चा की। मंत्रालय से आग्रह किया कि प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को ध्यान में रखते हुए तमाम बाधाएं दूर की जाएं। टेट की संशोधित अधिसूचना अब तक जारी नहीं हुई है, उसे शीघ्र जारी किया जाए।
गौरतलब है कि राजस्थान हाइकोर्ट ने राज्य सरकार तथा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को टेट से संबंधित याचिकाओं में राहत दे दी है। ऎसे में परीक्षा आयोजन में सिर्फ संशोधित अधिसूचना जारी होने की अड़चन है। संशोधन जारी होते ही परीक्षा व आवेदन की तिथि घोषित कर दी जाएगी।

पटवारी भर्ती परीक्षा अगस्त में
राजस्व मंडल की ओर से आयोजित होने वाली पटवारी भर्ती परीक्षा -2011 अगस्त में आयोजित होगी। अब तक 9 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने विभिन्न जिलों में आवेदन पत्र जमा करवाए हैं। आवेदन पत्र जमा कराने का बुधवार को अंतिम दिन है, इससे अभ्यर्थियों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है।
राजस्व मण्डल अधिकारियों का कहना है कि परीक्षा की व्यवस्था के लिए सभी जिला कलक्टरों से चर्चा की जा रही है। यह भी देखा जा रहा है कि परीक्षा के दिन आरपीएससी, यूपीएससी तथा अन्य बोर्ड की परीक्षाओं की तिथियों में टकराव नहीं हो। व्यवस्था में दो माह का समय लग सकता है। परीक्षा के आयोजन पर 7 करोड़ रूपए खर्च हो सकते हैं। हालांकि राज्य सरकार की ओर से परीक्षा के लिए 8 करोड़ रूपए की मंजूरी दी है।

राजस्व मण्डल की ओर से पटवारी के 2363 पदों के लिए परीक्षा होगी। अब तक आए आवेदनों से करीब साढ़े 6 करोड़ रूपए की आय हुई है। बोर्ड को इसमें बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। वर्ष 2008 में आयोजित पटवारी भर्ती के लिए साढ़े चार लाख लोगों ने आवेदन किया था।

पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए करीब 2363 पदों पर 9 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। देखा जाए तो एक पद के लिए करीब 381 से अधिक अभ्यर्थी अपना भाग्य आजमाएंगे।
इसलिए भी बढ़े अभ्यर्थी
पटवारी भर्ती में आयु सीमा में छूट दिए जाने को लेकर भगवानसिंह राठौड़ व अन्य ने राजस्थान उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। उच्च न्यायालय ने 25 मई को याचिका का निपटारा करते हुए पटवारी भर्ती परीक्षा में 1 जनवरी 2009, 1 जनवरी 2010 तथा 1 जनवरी 2011 को निर्धारित आयु सीमा की शर्त पूरी करने वाले अभ्यर्थियों को शामिल करने के आदेश दिए थे। आयु सीमा में बढ़ोतरी होने के कारण भी अभ्यर्थियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

दसवीं के नतीजों को दिया अंतिम रूप
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी करने की कवायद शुरू कर दी है। परीक्षा परिणाम कमेटी की बैठक में सैकंडरी के नतीजों को लेकर चर्चा हुई। बोर्ड 20 जून तक परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है। किसी कारणवश देरी हुई तो बोर्ड ने 25 जून की अगली तिथि तय कर रखी है।
बोर्ड में मंगलवार को परीक्षा परिणाम समिति की बैठक हुई। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुभाष गर्ग ने बताया कि परिणाम को लेकर मशक्कत की जा रही है। बोर्ड का प्रयास है किर पिछले साल की तरह इस साल भी 20 जून के आस-पास परिणाम जारी कर दिया जाए। इस साल बोर्ड में सैकंडरी के लिए दस लाख से ज्यादा परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए।

आरएएस साक्षात्कार 27 से
राज्य एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2010 (आरएएस) के 27 जून से साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने साक्षात्कार का दो माह लम्बा कार्यक्रम तय किया है। साक्षात्कार प्रक्रिया 26 अगस्त को सम्पन्न होगी। आयोग ने इसके लिए तीन बोर्ड का गठन किया है। साक्षात्कार सुबह एवं शाम की पारी में होंगे।
आयोग सचिव के.के. पाठक के अनुसार कुल 821 पदों की मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण 2015 अभ्यर्थियों को मंगलवार सुबह साक्षात्कार पत्र विस्तृत आवेदन पत्र के साथ उनके डाक पते पर भेजे गए हैं। अभ्यर्थियों को समस्त प्रमाण पत्रों की फोटो प्रति के साथ आवेदन पत्र भरकर आयोग में जमा कराना होगा। आवेदन पत्र नहीं मिलने की स्थिति में अभ्यर्थी आयोग में पचास रूपए बतौर शुल्क जमा करवाकर उसकी द्वितीय प्रति ले सकेंगे। आयोग की वेबसाइट से इसे डाउनलोड भी किया जा सकता है।

साढे चौदह हजार शिक्षक भर्ती होंगे
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान(रमसा) के तहत राज्य में 14600 द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती होगी। जिसमें 75 फीसदी राशि केन्द्र सरकार देगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसके लिए स्वीकृति दे दी है। शिक्षा संकुल में मंगलवार को आयोजित 11वीं प्रोजेक्ट अप्रूव बोर्ड की बैठक में रमसा के तहत शिक्षक भर्ती सहित करीब आठ सौ करोड रूपए की योजनाओं को स्वीकृति दी गई।

केन्द्रीय शिक्षा सचिव अंशु वैश्य की अध्यक्षता में आयोजित बोर्ड की बैठक के दूसरे दिन राजस्थान की ओर से पेश किए गए 1024 करोड रूपए के प्रस्तावों पर चर्चा की गई। बोर्ड ने करीब आठ सौ करोड के प्रस्तावों को स्वीकृति दी। स्वीकृत प्रस्तावों में 14600 द्वितीय श्रेणी एवं विष्ाय अध्यापकों की भर्ती के संशोघित प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। शिक्षा विभाग की ओर से 20 हजार शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव दिया गया।

बैठक में एसईएमआईएस के तहत डेटा केप्चर फोर्मेट के लिए स्कूलों की ओर से की गई लगभग हर मांग को स्वीकृति दी गई। माध्यमिक शिक्षा आयुक्त भास्कर सांवत ने बताया कि बैठक में प्रत्येक स्कूल के लिए 50-50 हजार रूपए स्वीकृत हुए। जिससे आधारभूत सुविधाएं जैसे टेलीफोन, इंटरनेट, लैब, खेल का मैदान आदि विकसित की जा सकेंगी। राज्य के 2392 स्कूलों में 1600 नए कमरे बनवाने, 2200 लैब, 700-700 टॉयलेट एवं वाटर फेसेलिटी विकसित करने के लिए राशि स्वीकृत की गई।

राज्य के 19,500 माध्यमिक शिक्षकों के प्रशिक्षण एवं नवीं कक्षा के लर्निग लेवल एसेसमेंट प्रोजेक्ट को भी स्वीकृति दी गई। शिक्षकों के प्रशिक्षण की पूर्व निर्घारित दर 1500 रूपए प्रति शिक्षक के अनुसार राशि स्वीकृत की गई।


एनआरएचएम के संविदाकर्मियों की नौकरी गई
राज्य सरकार ने मंगलवार को एक आदेश जारी कर राज्य की समस्त जन स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं में एनआरएचएम के तहत संविदा पर लगे करीब सौ तकनीकी व गैर तकनीकी कर्मचारियों को हटा दिया है। अपने अपने जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अघिकारियों ने भी फैक्स से आदेश मिलते ही इन्हें तुरंत प्रभाव से कार्यमुक्त कर दिया।
प्रयोगशालाओं से एक साथ आधे से अघिक कर्मचारी हटने से मिलावटी नमूनों की जांच भी ठप सी हो गई है। इसकी वजह केवल इतनी ही है कि राज्य सरकार को केन्द्र सरकार के पीआईपी परियोजना से इस वष्ाü इन कर्मचारियों को देने के लिए वेतन का बजट नहीं मिला है।

राज्य में जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर और अलवर में जन स्वास्थ्य प्रयोगशालाएं है। जयपुर की प्रयोगशाला में 35 स्थाई कर्मचारी है, शेष्ा स्थानों पर संविदाकर्मियों के हटने के बाद तीन तकनीकी कर्मचारी और चार चपरासी रह गए हैं। 

जोधपुर की जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला में 19 कर्मचारियों को हटाने का आदेश मिलते ही सीएमएचओ डॉ. रमेश माथुर ने दोपहर को ही इनको कार्यमुक्त कर दिया। इसमें छह प्रशिक्षणरत विश्लेष्ाक, एक लेखा प्रबंधक, प्रयोगशाला सहायक, स्वीपर, इलेक्ट्रिशियन और सुरक्षाकर्मी शामिल है। जोधपुर की प्रयोगशाला को पिछले दो साल में केन्द्र सरकार के केपेसिटी बिल्डिंग प्रोजेक्ट के अंतर्गत बजट मिलने से यहां करीब डेढ़ करोड़ के नए उपकरण खरीदे गए हैं। संविदाकर्मियों के हटने से आधुनिक बनती जा रही यह प्रयोगशाला एक बार फिर से गर्त में धकेल दी गई है और तो और इन उपकरणों को संचालित करने के लिए भी इन संविदाकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया था। इनके हटने से प्रयोगशाला में उपकरणों को संचालित कराने वाला कोई नहीं होगा(सभी खबरें राजस्थान पत्रिका,15.6.11 से)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।