मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

23 जून 2011

डीयू में दाखिलाःसाइंस का रुझान बढ़ा

कॉमर्स के बाद अब डीयू में साइंस कोर्स के प्रति रुझान बढ़ने लगा है। पहली कटआफ के मुकाबले दूसरी में साइंस में दाखिला लेने के लिए ज्यादा छात्र पहुंचे। हालांकि दाखिले कॉमर्स कोर्स में ही ज्यादा हुए। वहीं छात्रों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए कुछ कॉलेज तीसरी कटऑफ निकालने के मूड में कम हैं।

साउथ कैंपस की बात करें तो वेंकटेश्वर कॉलेज ने अतिरिक्त सीटों पर दाखिलों की शुरुआत कर दी है। कॉलेज की प्राचार्या हेमलता रेड्डी ने बताया कि पहले दिन छात्रों की भीड़ को देखते हुए दाखिले का समय बढ़ा दिया गया है। ज्यादातर कोर्सो में अच्छा परिणाम आया है। दूसरी कटऑफ में साइंस कोर्सो में दाखिला लेने वालों की संख्या बढ़ी है। रामलाल आंनद कॉलेज में पहले दिन तीन सौ से ज्यादा दाखिले हुए हैं। इसकी अहम वजह यह है कि छात्रों को अपने पंसदीदा कोर्सो में दाखिला मिल रहा है। दूसरी कटऑफ कई कोर्सो में दाखिले का आखिरी मौका भी हो सकता है।

नॉर्थ कैंपस के दौलतराम कॉलेज में साइंस का ही दिन रहा। सबसे ज्यादा दाखिले कैमिस्ट्री ऑनर्स में हुए। दौलतराम की प्राचार्या टंडन ने बताया कि दूसरी कटऑफ का पहला दिन साइंस का रहा। कॉलेज ने सबसे ज्यादा दाखिले साइंस संकाय में किए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर कॉमर्स रहा है। कॉलेज ने कुल 120 से ज्यादा दाखिले किए।

आउट ऑफ कैंपस में भी दिखी भीड़

आउट ऑफ कैंपस के कॉलेजों में भी छात्रों की लंबी कतार देखी गई। दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स में कुल 150 से ज्यादा दाखिले हुए। वहीं दयाल सिंह में भी दाखिले का आंकड़ा सौ को पार कर गया। लड़कियों के कॉलेजों की बात करें तो कमला नेहरू में कुल 170 दाखिल हुए हैं। कॉलेज ने सबसे ज्यादा दाखिले कामर्स संकाय में लिए हैं लेकिन वहां साइंस संकाय में भी भीड़ देखने को मिली।

आर्ट्स संकाय के लिए रहा ठंड़ा रहा दिन
दूसरी कटऑफ के पहले दिन साइंस संकाय में अच्छी खासी भीड़ दिखी लेकिन सबसे कम दाखिले आर्ट्स संकाय में हुए। साउथ कैंपस के रामलाल आंनद कॉलेज में भी सबसे कम दाखिले आर्ट्स संकाय में हुए। कॉलेज का मानना है कि अभी तीन दिन बाकी हैं और कई कोर्सो में सीटें पूरी भर सकती हैं।
(हिंदुस्तान,दिल्ली,23.6.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।