मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

26 जून 2011

फोटोग्राफी में करियर

पढ़ाई नहीं की तो अच्छा करियर नहीं, यह काफी पुरानी बात हो चुकी है। आजकल कई ऐसे कोसेर्ज हैं जो आपको एक अच्छा करियर आसानी से दे सकते हैं। ऐसा ही एक कोर्स है फोटोग्राफी, जिसे करने के बाद आप अपनी क्रिएटिविटी भी दिखा सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं है, बस आपके पास फोटोग्राफी के लिए पैशन होना चाहिए।

किनके लिए है बेस्ट : वे स्टूडेंट्स जो काफी क्रिएटिव हैं और जानते हैं कि किसी नॉर्मल पिक्चर को किस एंगल से खींचना चाहिए, उनके लिए यह कोर्स बेस्ट है। इस कोर्स के लिए जरूरी है कि फोटोग्राफी में आपकी दिलचस्पी हो और थोड़ी टेक्निकल नॉलेज भी हो। फोटोग्राफी ऐसी फील्ड है जहां नई-नई टेक्नोलॉजी आती रहती हैं, तो नया सीखने में भी आपको इंटरेस्ट होना चाहिए। करियर में आगे बढ़ने के लिए नई चीजों को सीखना काफी जरूरी है।

स्कोप : इस कोर्स को करने के बाद आपके पास ऑप्शन की कमी नहीं होती। अपने इंटरेस्ट के हिसाब से इस कोर्स को करने के बाद जॉब की जा सकती है। इसके बाद आप प्रेस फोटोग्राफर, फैशन फोटोग्राफर, पोट्रेट फोटोग्राफर, इंडस्ट्रियल फोटोग्राफर, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, फीचर फोटोग्राफर, फरेंसिक फोटोग्राफर, साइंटिफिक फोटोग्राफर और फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं।

इसके साथ ही असाइनमेंट बेस्ड काम मिल जाने पर इसे एक पार्ट टाइम प्रफेशन के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक ऐसा प्रफेशन है जिसे करने के बाद आपके इंटरनैशनल लेवल पर काम करने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। आजकल मीडिया और फैशन इंडस्ट्री काफी स्ट्रॉन्ग होते जा रहें हैं, इसलिए यह कोर्स आपको अच्छा करियर दे सकता है।


कहां से करें : फोटोग्राफी में डिग्री कोर्स के साथ-साथ डिप्लोमा कोर्स भी किए जा सकते हैं। यह कोर्स दिल्ली स्कूल ऑफ फोटोग्राफी, अकेडमी ऑफ फोटोग्राफी एक्सिलेंस, शूट्स एंड शूट्स अकेडमी, दिल्ली फिल्म इंस्टिट्यूटों में कराए जाते हैं। और भी कई ऐसे इंस्टिट्यूट हैं जोकि इस कोर्स को कराते हैं। इसके साथ ही पॉलिटैक्नीक से भी इस कोर्स को किया जा सकता है(शिल्पी भारद्वाज,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,25.6.11)।

1 टिप्पणी:

  1. यह कोर्स आपको अच्छा करियर दे सकता है।
    एक सकारात्मक आलेख।

    उत्तर देंहटाएं

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।