मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 जून 2011

डीयूःतीसरी कटआफ के आधार पर दाखिले आज से

तीसरी कटऑफ के बेस पर डीयू के कॉलेजों में आज से दाखिले शुरू हो रहे हैं। यानी सेकेंड कटआफ के आधार पर विद्यार्थी चार दिनों तक दाखिले ले सकेंगे। दरअसल, रविवार को र्थड कटऑफ घोषित होने के कारण विद्यार्थियों को र्थड कटआफ देखने के लिए दाखिले से पहले दो दिनों का समय मिल गया है। डीयू के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. जेएम खुराना ने कहा कि विद्यार्थियों को र्थड कटऑफ देखने के लिए इस बार पूरा समय मिल गया है। इससे वे सोच- समझकर फैसला कर सकेंगे। जिन विद्यार्थियों का 12वीं का प्रतिशत कटऑफ सूची में आ रहा है और क्राइटेरिया पूरी कर रहे हैं, वह मंगलवार को कॉलेजों में सुबह 10 से 1 बजे तक दाखिले ले सकेंगे। हरकॉलेज ने प्रत्येक कोर्स में दाखिले के लिए अलग-अलग क्लास रूम तय किए हैं। यहां मार्कशीट की जांच के बाद स्टूडेंट्स को दाखिला फॉर्म मिल सकेगा। पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए फीस 4 से 10 हजार के बीच में होगी। इसके अलावा कॉलेजों ने दाखिला संबंधी किसी भी दिक्कत को दूर करने के लिए हेल्प डेस्क और शिकायत के लिए ग्रीवांस कमेटियां स्थापित की हैं, जहां विद्यार्थी दाखिले को लेकर होने वाली परेशानी की शिकायत कर सकते हैं और दाखिला संबंधी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। कॉलेजों में फीस नकद भी ली जा सकती है या फिर केवल डिमांड ड्राफ्ट से भी फीस ली जा सकती है। मसलन, हंसराज कॉलेज में केवल डिमांड ड्राफ्ट से फीस ली जा रही है। विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को किसी तरह से फीस देने के लिए तैयार रहना होगा। दाखिले के लिए विद्यार्थी को सीधे उसी कॉलेज में निर्धारित वक्त पर पहुंचना होगा, जहां उनका कटऑफ प्रतिशत आ रहा है। दाखिले के लिए विद्यार्थी को अपने दसवीं और बारहवीं के जरूरी प्रमाणपत्र की मूल प्रति और फोटोकॉपी दोनों लानी होगी। इसके अलावा कुछ पासपोर्ट साइज फोटो लाना भी अनिवार्य है(राष्ट्रीय सहारा,दिल्ली,27.6.11)।

हिंदुस्तान की रिपोर्टः
दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने एससी/एसटी व विकलांग वर्ग के छात्रों की सेकेंड कट ऑफ लिस्ट सोमवार को जारी कर दी गई है। विवि प्रशासन ने छात्रों की सुविधा के लिए कट ऑफ लिस्ट वेबसाइट पर भी डाल दी गई है। जिससे दूर-दराज के छात्र नेट पर अपना कट ऑफ देखने के बाद ही प्रोविजनल दाखिला स्लिप लेने कॉलेज आएं। इस बार 2865 एससी छात्र, 486 एसटी छात्र व विकलांग 82 छात्रों की लिस्ट जारी की गई है। लिस्ट में छात्रों के कोर्स और कॉलेज का नाम मेरिट के आधार पर जारी किया गया है।
मंगलावार को आर्ट्स फैकल्टी से एससी/एसटी छात्र व डीएसडब्ल्यू ऑफिस से विकलांग कैटगरी के छात्र दाखिले का प्रोविजनल स्लिप ले सकते हैं। इस कट ऑफ के आधार पर छात्रों को 28 जून से एक जुलाई तक प्रोविजनल दाखिला स्लिप मिलेगा। छात्रों का काउंसलिंग का शिडय़ूल भी वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। एससी/एसटी छात्रों का कट ऑफ नॉर्थ कैंपस स्थित आर्ट्स फैकल्टी में लगाया गया है। वहीं विकलांग छात्रों की सूची नॉर्थ कैंपस स्थित डीन स्टूडेंट वेलफेयर के ऑफिस में लगाई गई है।


फेस टू फेस अलॉटमेंट
फेस टू फेस अलॉटमेंट प्रक्रिया का अर्थ ये है कि अगर किसी छात्र की मेरिट बेहतर होने के बावजूद भी उसे बेहतर कॉलेज नहीं मिल पाता है तो उसे उसी श्रेणी के अन्य कॉलेजों में सीटों की उपलब्धता के आधार पर दाखिला दिलाना। उदाहरण के तौर पर यदि किसी छात्र के अंक 85 प्रतिशत है और उसे इतिहास में दाखिला लेना है। उसे डीयू के सबसे बेहतर कॉलेज में अंग्रेजी माध्यम में दाखिला मिल सकता है लेकिन गलत तरीके से चुनाव करने से उसे उसकी मेरिट से काफी नीचे का कॉलेज मिल जाता है। ऐसे छात्रों के लिए फेस टू फेस अलॉटमेंट प्रक्रिया कारगर होती है। इसमें छात्र को उपलब्ध कॉलेजों में कोर्सो के मुताबिक सीटों के बारे में जानकारी दी जाती है और उपलब्ध होने की स्थिति में उसे प्रदान कर दी जाती है। लेकिन यह अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए ही है। फेस टू फेस का दूसरा चरण 16 जुलाई से शुरू होगा



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।