मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

29 जून 2011

बिक्री की कला भी बन सकती है करिअर

अगर आप बाजार की भाषा समझते हैं। ताजा चलन पर आपकी नजर रहती है। लोगों को राजी करने और अपनी बात समझाने की कला आप में है। तो यह क्षेत्र आपके लिए ही है। कॉमर्स में स्नातक के बाद एमबीए इन रिटेल मैनेजमेंट करके आप इस क्षेत्र में आ सकते हैं। अच्छा वेतन और बढ़िया इंसेटिव आपकी राह देख रहे हैं।

जॉब प्रोफाइल
रिटेल का क्षेत्र लोगों से जुड़ा हुआ क्षेत्र है। अस्सी के दशक में इस क्षेत्र की भारत में शुरुआत हुई थी। एक रिटेल प्रोफेशनल का काम मुख्य तौर पर प्रोडक्ट बेचना होता है। इस क्षेत्र में ऐसे लोगों की काफी मांग है, जो इस काम को प्रोफेशनल ढंग से कर सकें। जो ग्राहकों को प्रोडक्ट खरीदने पर आसानी से रजामंद कर सकें। स्टोर को संभाल सकें। इस क्षेत्र में आने वाले व्यक्ति के लिए जरूरी है कि वह प्रोडक्ट बेच भी सके और इस बात का खयाल भी रख सके कि स्टोर में हमेशा नए चलन के प्रोडक्ट की संख्या बनी रहे।

रूटीन
रिटेल स्टोर में शिफ्ट में काम होता है। सुबह की शुरुआत 9 बजे स्टोर खुलने से होती है। 9.30 बजे सीनियर से आदेश लेकर दिन भर का टारगेट तय करना होता है। 10 बजे से स्टोर में ग्राहकों के आने का सिलसिला शुरू हो जाता है। 1.30 बजे लंच का समय हो जाता है। 2 बजे से लेकर 5 बजे तक ग्राहक संभालने होते हैं, ताकि जो टारगेट तय हुआ था, उसे पूरा किया जा सके। 5.30 बजे सीनियरों के साथ मीटिंग की जाती है और देखा जाता है कि टारगेट की स्थिति क्या है? 6 बजे घर जाने का समय हो जाता है।


सेलरी
अगर बिना किसी औपचारिक शिक्षा के करियर की शुरुआत की जाए तो 6000 रुपए के लगभग वेतन मिलता है। अगर एमबीए की डिग्री लेकर इस क्षेत्र में कदम बढ़ाए जाएं तो पोस्ट और वेतन दोनों अच्छे मिलते हैं। असिस्टेंट मैनेजर की पोस्ट मिलती है और लगभग 22 हजार रुपए वेतन मिलता है। अगर मन लगा कर अच्छे से काम किया जाए और समय पर प्रमोशन मिले तो जल्द ही हेड ऑफ ऑपरेशंस की पोस्ट मिल जाती है। इस पोस्ट पर आने के बाद काफी अच्छा पैसा मिलता है। तकरीबन 4 लाख रुपए तक मासिक वेतन मिलता है। वेतन के अलावा कई सारे बोनस और इंसेटिव भी मिलते हैं। ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपने टारगेट कितनी तेजी से पूरे किए हैं।

स्किल
कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होनी चाहिए।
व्यवहार कुशलता होनी चाहिए।
शारीरिक रूप से पूरी तरह से फिट होना चाहिए, ताकि दिन भर ग्राहकों से बातचीत कर सकें। 
धैर्य होना चाहिए ताकि ग्राहकों के हर सवाल का सही जवाब दे सकें।
ग्राहकों को कन्विंस करने की क्षमता भी होनी चाहिए, ताकि वह आपका प्रोडक्ट खरीदें। 
बाजार में हो रहे बदलावों और ताजा फैशन की जानकारी भी होनी चाहिए। 
शांत दिमाग का व्यक्ति होना चाहिए।
क्राइसिस मैनेजमेंट में दक्ष होना चाहिए।

शिक्षा
इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष पढ़ाई करने के बाद कॉमर्स में स्नातक करना चाहिए। इसके बाद एमबीए या बीबीए का कोर्स किया जा सकता है। कई संस्थान रिटेल मैनेजमेंट में भी एमबीए कराते हैं। अगर आप यह कर सकें तो और भी अच्छा रहेगा। कई सारे संस्थान इस क्षेत्र में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी कराते हैं। इसके अलावा आप फिनिशिंग टच के लिए लैंग्वेज कोर्स, कम्युनिकेशन स्किल कोर्स या बिहैवियरल साइंस से संबंधित कोर्स भी कर सकते हैं।

संस्थान
बीएचयू बनारस
बिट्स पिलानी
आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल, देहरादून
विभिन्न शहरों में स्थित आईआईएम से भी आप ये कोर्स कर सकते हैं।

नियम और शर्तें
सैलरी काफी अच्छी मिलती है। 
मुश्किल नौकरी है। इसमें बने रहना काफी मुश्किल है। 
ग्राहकों का गुस्सा ङोलने के लिए भी तैयार रहना पड़ेगा।

मार्केट वॉच
भारत में रिटेल इंडस्ट्री तेजी से पैर पसार रही है। मॉल संस्कृति के आने के साथ इसका बाजार और गर्म हुआ है। भारत में यह इंडस्ट्री ऑर्गेनाइज्ड और अनऑर्गेनाइज्ड दो क्षेत्रों में बंटी हुई है। कोशिश की जा रही है कि इस इंडस्ट्री को बड़े पैमाने पर आर्गेनाइज्ड किया जाए ताकि व्यापार आसान और ज्यादा मुनाफेवाला हो। कई कॉरपोरेट घरानों के इस इंडस्ट्री में पदार्पण करने से काफी अच्छी उम्मीदें जगी हैं।

कई कॉपोरेट घरानों ने अपने हाइपर स्टोर और रिटेल स्टोर खोले हैं, जहां खाने-पीने से लेकर परिधानों और जीवन शैली से लेकर रोजमर्रा तक की सारी चीजें मिलती हैं। इस बदलाव के बाद भारत के युवाओं के लिए करियर के भी नए दरवाजे खुले हैं। इस लिहाज से यह एक बेहतर क्षेत्र माना जा रहा है।

एक्सपर्ट कमेंट
एक रिटेलर के लिए जरूरी है कि वह बातचीत की कला में निपुण हो। खुले विचार वाला हो। खुद को प्रेजेंट करना जानता हो। उसे व्यापार करना और ग्राहकों से डील करना आता हो। 
वंदना सहलोत, स्टोर मैनेजर, यूनिकॉर्न इन्फोसॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली
(हिंदुस्तान,दिल्ली,28.6.11)

1 टिप्पणी:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।