मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

20 जून 2011

छत्तीसगढ़ पीएमटीःउत्तरप्रदेश की प्रिंटिग प्रेस से लीक हुए पर्चे

तखतपुर में पकड़े गए अंतरराज्यीय गिरोह ने व्यापमं की फूलप्रूफ सुरक्षा में किस तरह से सेंध लगाई, यह अब तक राज ही है। गिरफ्तार किए गए गिरोह के सातों सदस्यों से पुलिस कई राउंड में पूछताछ कर चुकी है, पर अब तक उसे कोई खास सफलता नहीं मिली है। गिरोह का कहना है कि सारी प्लानिंग संजू उर्फ संतोष ने कर रखी थी। उसी ने पर्चा जुगाड़ा।

पुलिस का कहना है कि संतोष की गिरफ्तारी के बाद ही इस बात का खुलासा हो पाएगा कि इन लोगों को पर्चा कहां से मिला। इसी बीच पुलिस को पता चला है कि पर्चे आगरा या इलाहाबाद में कहीं छपवाए गए थे।भास्कर ने कुछ दिन पहले भी इस बात का खुलासा किया था कि पर्चे लीक हो गए हैं।इलाहाबाद के कुछ टेलीफोन नंबरों का भी जिक्र किया गया था।इस सूचना के बाद जांच के लिए पुलिस पार्टी यूपी रवाना हो गई है।

व्यावसायिक परीक्षा मंडल का दावा है कि पीएमटी का पर्चा सेट करने से लेकर परीक्षा आयोजित करने का सिस्टम मजबूत किलेबंदी की तरह है। पर्चा सेट करने से लेकर छपाने और उसे परीक्षा के दिन सेंटरों तक पहुंचाने की पूरी जिम्मेदारी नियंत्रक की रहती है। पर्चा किस एजेंसी को सौंपा गया है? कहां छपाई के लिए भेजा गया है? इस बात की जानकारी केवल नियंत्रक को ही रहती है।

पर्चा लीक कांड उजागर होने के बाद नियंत्रक के साथ-साथ पूरा सिस्टम ही सवालों के दायरे में आ गया है। अभी तक यह पूरी तरह नहीं हो सका है किस तरह और कहां से पर्चा ली हुआ है, लेकिन विशेषज्ञों की राय में पर्चा व्यापमं कार्यालय और प्रिंटिंग प्रेस से लीक होने की संभावना ज्यादा जाहिर की जा रही है।


छपाई के हर बिंदु की जांच

पीएमटी के पर्चे उत्तर प्रदेश की प्रिंटिंग प्रेस में छापने का पता चला है। आगरा व इलाहाबाद की प्रिंटिंग प्रेस का नाम सामने आ रहा है। हालांकि नीतिगत कारणों का हवाला देकर पुलिस के अफसरों ने प्रिंटिंग प्रेस के बारे में चुप्पी साध ली है। क्राइम ब्रांच के अधिकारियों ने का कहना है कि यह बेहद संवेदनशील मामला है। 

पर्चा लीक होने के कारणों का पता लगाने के लिए हर बिंदु पर जांच की जा रही है। अफसरों ने संकेत दिए हैं कि पुलिस की टीम सोमवार को प्रिंटिंग प्रेस की पड़ताल के लिए रवाना की जाएगी।प्रिंटिंग प्रेस के कर्मियों से भी पूछताछ होगी।

पर्चा सेट करने वालों की भी सूची मांगी

पुलिस की टीम ने व्यापमं से पीएमटी का पर्चा सेट करने वाले विशेषज्ञों की सूची मांगी है। आमतौर पर प्रतियोगी परीक्षाओं का पर्चा सेट करने वाले विशेषज्ञों के नाम गुप्त रखे जाते हैं। परंतु पीएमटी का मामला बेहद संवेदनशील हो चुका है। इस वजह से पुलिस के सामने उनके नाम उजागर किए जाएंगे।

यहां से लीक हो सकता है पेपर

व्यापमं कार्यालय से.. पर्चा सेट होने के बाद व्यापमं के नियंत्रक छपाई के प्रिंटिंग प्रेस भेजते हैं। पर्चे छपकर आने के बाद उसकी एक प्रति व्यापमं कार्यालय में रखी जाती है। पर्चा सीलबंद कर स्ट्रांग रूम में रखा जाता है। यहां से पर्चे की प्रति चुराकर पर्चा लीक किया जा सकता है। दो साल पहले व्यापमं के स्ट्रांग रूम से पटवारी परीक्षा का पर्चा लीक हुआ था। इस वजह से इस बार भी यहीं से पर्चा फूटने की संभावना को इनकार नहीं किया जा रहा है।

 प्रिंटिंग प्रेस में पर्चा छापने के बाद जिलों के परीक्षा सेंटरों की भेजने का सिस्टम है। राज्यभर में 16 सेंटर हैं।अलग-अलग सेंटरों में विभिन्न टीमों के माध्यम से पर्चे भेजे जाते हैं। पुलिस अधिकारियों को आशंका है कि परीक्षा सेंटर पर पर्चे ले जाते समय भी गोलमाल किया जा सकता है। इसके अलावा प्रिंटिंग प्रेस के किसी कर्मचारी को अपने साथ मिलाकर भी वहां से एक प्रति गायब की जा सकती है। हालांकि व्यापमं के अधिकारी पर्चा छापने की जिम्मेदारी देने के पहले प्रिंटिंग प्रेस के सुरक्षा इंतजामों का निरीक्षण करते हैं। उसके बाद ही जिम्मेदारी सौंपी जाती है(दैनिक भास्कर,रायपुर,20.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।