मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 जून 2011

आईपी यूनिवसिर्टी : काउंसलिंग होगी सख़्ती से

गुरु गोविंद सिंह इंदप्रस्थ (आईपी) यूनिवसिर्टी में काउंसलिंग प्रोसेस 1 जुलाई से शुरू हो रहा है और इस बार यूनिवसिर्टी ने फर्जी कैंडिडेट्स से निपटने की खास तैयारी कर ली है। पिछले साल बीटेक में 80 से अधिक फर्जी कैंडिडेट्स पकडे़ गए थे और इससे सबक लेते हुए इस बार यूनिवसिर्टी ने कड़े फैसले लिए हैं।

काउंसलिंग के लिए आने वाले स्टूडेंट्स को थंब इंप्रेशन देना होगा व उनके सिग्नेचर की भी जांच होगी। हैंड राइटिंग एक्सपर्ट की सेवाएं भी यूनिवसिर्टी ले रही है। इस बार जिन स्टूडेंट्स को एडमिशन लेना है, उन्होंने खुद अपना फॉर्म भरा है। स्टूडेंट्स को एडमिशन से पहले तीन बार अपने अंगूठे का निशान (थंब इंप्रेशन) देना होगा। सबसे पहले एडमिशन फॉर्म में थंब इंप्रेशन का कॉलम जोड़ा गया है, इसके बाद जब स्टूडेंट एग्जाम सेंटर पर गया तो वहां भी उसे अंगूठे का निशान देना पड़ा और अब एंट्रेंस टेस्ट क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स जब काउंसलिंग के लिए आएंगे, तो वहां भी उनके अंगूठे का निशान लिया जाएगा।

इससे यह साफ हो सकेगा कि एक ही स्टूडेंट ने फॉर्म भरा है, एंट्रेंस टेस्ट दिया है और काउंसलिंग में भी वही स्टूडेंट आया है। पिछले साल ऐसे काफी कैंडिडेट्स पकड़े गए थे, जिनका टेस्ट किसी ने दिया था और काउंसलिंग अटेंड करने कोई और स्टूडेंट आया था।


यूनिवसिर्टी के वाइस चांसलर प्रो. दिलीप के. बंदोपाध्याय ने बताया कि काउंसलिंग प्रोसेस पूरी तरह से पारदशीर् होगा और जो भी स्टूडेंट फजीर् तरीके से एडमिशन लेने की कोशिश करेंगे, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। ऐसे स्टूडेंट्स को पुलिस के हवाले तो किया ही जाएगा, साथ ही उनके सारे डॉक्युमेंट्स भी जब्त कर लिए जाएंगे। जॉइंट रजिस्ट्रार (ऐकडेमिक) कर्नल प्रदीप उपमन्यु ने बताया कि इस बार ओएमआर शीट पर स्टूडेंट्स के साइन व अंगूठे का निशान है और इससे फजीर्वाड़ा पकड़ने में आसानी होगी। 

उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण पत्रों की भी वेरिफिकेशन करवाई जाएगी। इस बार स्टूडेंट्स से पोस्ट कार्ड साइज की फोटो भी ली गई है, ताकि पहचान में आसानी हो। एक जुलाई से यूनिवसिर्टी के बीबीए, बीसीए, बीएड, एलएलबी और बीजेएमसी कोर्स की काउंसलिंग शुरू हो रही है। यूनिवसिर्टी का कहना है कि स्टूडेंट्स को वेबसाइट पर काउंसलिंग का पूरा शेडयूल देखकर ही आना चाहिए। सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स लेकर आने होंगे। यूनिवसिर्टी के द्वारका कैंपस में काउंसलिंग होगी(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,28.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।