मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 जून 2011

डीयूःऑफ कैम्पस कॉलेजों में भी नो एंट्री

ऊंची कटऑफ के साथ शुरू हुई डीयू में दाखिले की दौड़ दूसरी कटऑफ जारी होने के साथ और ज्यादा रोमांचक हो चली है। बीकॉम ऑनर्स, इकोनॉमिक्स ऑनर्स, केमिस्ट्री व फिजिक्स सरीखे लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में ऑफ कैम्पस कॉलेजों ने भी नो एंट्री का बोर्ड लगा दिया है।

इस बार इतिहास, हिन्दी और राजनीति विज्ञान सरीखे पाठ्यक्रमों में भी बम्पर एडमिशन हुए, नतीजतन यहां भी कॉलेजों ने पहली ही कटऑफ में दाखिले बंद कर दिए हैं। कॉमर्स व ह्यूमेनिटीज में यहां 0.25 प्रतिशत से लेकर 15 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज हुई।

जबकि साइंस पाठ्यक्रमों में यह गिरावट 1 से 6 प्रतिशत रही। सोमवार देर रात जारी दूसरी कटऑफ लिस्ट में बीकॉम ऑनर्स के साथ-साथ बीकॉम पास में भी दाखिले बंद होने की जानकारी कॉलेजों ने जारी की। इनमें दौलतराम कॉलेज, शहीद भगत सिंह प्रात: व सांध्य कॉलेज का नाम शामिल रहा।

इकोनॉमिक्स ऑनर्स में कैम्पस कॉलेजों में दौलतराम कॉलेज, रामजस, एसआरसीसी, मिरांडा हाउस, आईपी कॉलेज के नाम प्रमुख रहे। किरोड़ीमल कॉलेज में बीए प्रोग्राम और बीए प्रोग्राम बंगाली के साथ सहित फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथमेटिक्स ऑनर्स के दाखिले बंद हो गए हैं।

ह्यूमेनिटीज व कॉमर्स में सबसे कम 0.25 प्रतिशत की गिरावट बीए प्रोग्राम पाठ्यक्रम में लेडी श्रीराम कॉलेज में दर्ज हुई है। यहां कटऑफ 92.75 प्रतिशत रहा है, जबकि सबसे ज्यादा 15 प्रतिशत की गिरावट श्री गुरु नानक देव खालसा कॉलेज ने पंजाबी ऑनर्स में दर्ज हुई है।


यहां पहली कटऑफ 60 प्रतिशत रही थी, जो घटकर 45 रह गई है। इसके अलावा रामलाल आनंद कॉलेज में बीए प्रोग्राम में सामान्य श्रेणी में 10 प्रतिशत और ओबीसी में 12 प्रतिशत की गिरावट आई है। कैम्पस कॉलेजों में रामजस कॉलेज ने भी बीए प्रोग्राम की कटऑफ 88 से गिराकर 79 कर दी है। यानी सीधे 9 प्रतिशत की कमी। 
हालांकि कॉलेज में बीकॉम पास में 1 प्रतिशत और बीकॉम ऑनर्स, इकोनॉमिक्स ऑनर्स के साथ-साथ अंग्रेजी, इतिहास, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी, मैथमेटिक्स सहित सभी साइंस पाठच्यक्रमों में सामान्य श्रेणी के लिए नो एंट्री का बोर्ड लगा दिया गया है। 

एसआरसीसी में सामान्य श्रेणी के लिए यहां दोनों ही पाठ्यक्रमों में नो एंट्री हो गई, जबकि ओबीसी के लिए बीकॉम ऑनर्स में 2 प्रतिशत और इकोनॉमिक्स ऑनर्स में .50 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है। साइंस पाठ्यक्रमों में कैम्पस और ऑफ कैम्पस कॉलेजों में फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथमेटिक्स का जलवा देखने को मिला है। 

यहां विभिन्न पाठ्यक्रमों में 1 से 6 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज हुई है। अधिकतम 6 प्रतिशत की गिरावट श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में उपलब्ध केमिस्ट्री ऑनर्स में दर्ज हुई है। यहां इस पाठ्यक्रम का कटऑफ 84 रहा है। 

साइंस स्ट्रीम के लिए उम्दा माने जाने वाले हंसराज कॉलेज में जहां फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी साहित मैथमेटिक्स ऑनर्स में अभी अवसर बरकरार हैं, वहीं हिन्दू कॉलेज भी फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी के छात्रों के लिए दरवाजे खोले बैठा है। 

केट फॉर इंग्लिश में भारी गिरावट 

अंग्रेजी ऑनर्स में दाखिले लिए 21 कॉलेजों के लिए आयोजित केट फॉर इंग्लिश की प्रवेश परीक्षा में जारी केट स्कोर के जरिए जारी पहली कटऑफ में दाखिलों की रफ्तार बेहद सुस्त रही है। धीमी रफ्तार और उम्दा केट स्कोर पाने वाले छात्रों की गैर मौजूदगी का ही नतीजा है कि सामान्य श्रेणी के लिए सत्यवती सांध्य कॉलेज में केट स्कोर 10 प्रतिशत तक जा गिरा है। ओबीसी में भी कमोबेश यही हाल है। जाकिर हुसैन सांध्य कॉलेज ने इस श्रेणी के लिए दूसरी कटऑफ 12 प्रतिशत तक कम कर दी है। 

केट फोर इंग्लिश के लिए जारी कटऑफ में बड़ी गिरावट करने वाला दूसरा कॉलेज आईपी कॉलेज है। यहां इस बार केट का कटऑफ 70 प्रतिशत रहा है, जो पहली कटऑफ के मुकाबले 8 प्रतिशत कम है। ओबीसी के स्तर पर जाकिर हुसैन सांध्य कॉलेज में सबसे ज्यादा 12 प्रतिशत की कमी आई है। जबकि दूसरे नंबर पर जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज ने 60 प्रतिशत केट स्कोर की दूसरी कटऑफ निकाल 8 प्रतिशत की गिरावट की है। 

अपवादों में भारती कॉलेज व देशबंधु कॉलेज हैं, जिन्होंने पहली व दूसरी कटऑफ में एक प्रतिशत की भी कमी नहीं की है। दूसरी कटऑफ पर नजर डालें तो भारती कॉलेज में सामान्य उम्मीदवार के लिए कैट स्कोर की कटऑफ 67 प्रतिशत है तो ओबीसी को सात प्रतिशत की छूट दी गई और इनके लिए यह 60 प्रतिशत है(दैनिक भास्कर,दिल्ली,21.6.2011)। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।