मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

23 जून 2011

सीबीएसईःपर्सेंटाइल जानने के लिए होगी परीक्षा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई)के दसवीं में ग्रेडिंग सिस्टम आने की वजह से टॉपर स्टूडेंट्स को विषयों में नंबर न जान पाने का मलाल है।

इसे देखते हुए बोर्ड ने ऐसे छात्रों के लिए इसी साल से प्रोफिशिएंसी टेस्ट का कॉन्सेप्ट प्रस्तुत किया है। इस टेस्ट के जरिए छात्र हर विषय में अपनी दक्षता को परख सकेंगे। दसवीं के पांचों विषय में से जिस विषय में छात्र को अपनी योग्यता जानना है वे इस टेस्ट में हिस्सा लेंगे। मसलन किसी को मैथ्स और हिंदी में दक्षता जानना है तो वो इसके लिए टेस्ट देगा।

इस टेस्ट में सफल रहने वाले छात्रों को बोर्ड की तरफ से सर्टिफिकेट मिलेगा जिसमें उनके इस टेस्ट में पर्सेंटाइल लिखे होंगे। इसके आधार पर छात्र अपनी योग्यता और प्रदर्शन का आंकलन कर सकेंगे। यह पेपर कक्षा नौवीं और दसवीं के सिलेबस पर आधारित होगा।

ढाई घंटे का पेपर एक घंटे का होगा जिसमें मल्टीपल चॉइस सवाल होंगे। गलत जवाब पर निगेटिव मार्किग होगी। बोर्ड की वेबसाइट पर छात्रों के मार्गदर्शन के लिए सैंपल पेपर अपलोड किए जा चुके हैं साथ ही छात्रों के नाम व जिस विषय का पेपर वे देने जा रहे हैं उसकी जानकारी www.cbse.nic.in पर दी गई है। भोपाल के 15 स्कूलों से लगभग 400 छात्र इस टेस्ट में हिस्सा लेंगे।


टाइम टेबल 

4 जुलाई : मैथ्स, 5 जुलाई-हिंदी, 6 जुलाई-साइंस,7 जुलाई-सोशल साइंस, 8 जुलाई-इंग्लिश। पेपर का समय सुबह 10.30 बजे से 1 बजे तक रहेगा। 

भोपाल के परीक्षा केंद्र: कैंपियन स्कूल, शारदा विद्या मंदिर, सेंट जोसफ को-एड स्कूल, केंद्रीय विद्यालय-3, महर्षि विद्या मंदिर, जवाहर लाल नेहरू स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, मिठी गोविंदराम स्कूल, रेड रोज स्कूल, बाल भवन, सागर पब्लिक स्कूल (साकेत नगर), बोनी-फाइ स्कूल, इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, ग्रीन वैली स्कूल और सागर पब्लिक स्कूल (गांधी नगर)(दैनिक भास्कर,दिल्ली,23.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।