मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

16 जून 2011

डीयूःस्टीफंस की कटऑफ जारी, ह्यूमेनिटीज की राह हुई मुश्किल

सेंट स्टीफंस कॉलेज में उपलब्ध 400 सीटों पर दाखिले के लिए 13 जून तक चली आवेदन प्रक्रिया के बाद बुधवार को कटऑफ लिस्ट जारी कर दी गई। बीते साल भारी गिरावट से हैरान करने वाली यह कटऑफ इस बार बहुत ज्यादा चौंकाने वाली नहीं रही।

साइंस, कॉमर्स व ह्यूमेनिटीज के छात्रों के लिए अलग-अलग जारी हुई कटऑफ में इस साल सर्वाधिक 5 प्रतिशत का उछाल जहां ह्यूमेनिटीज में दिखा है, वहीं साइंस स्ट्रीम में सबसे ज्यादा 4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है। सबसे हाई कटऑफ इकोनॉमिक्स ऑनर्स का रहा है।

इस कोर्स में दाखिले के लिए सामान्य श्रेणी के साइंस स्ट्रीम से पढ़े छात्रों को 96.50 प्रतिशत, कॉमर्स के छात्रों को 97.50 प्रतिशत और ह्यूमेनिटीज के छात्रों को 96 प्रतिशत अंक चाहिए हांेगे। स्ट्रीम के स्तर पर देखें तो ह्यूमेनिटीज के छात्रों के लिए इस बार कटऑफ में भारी उछाल दिखा है।

कॉलेज दाखिला समिति के प्रमुख डॉ.केएम मैथ्यू ने बताया कि इस बार करीब 21,600 आवेदन आए, जिनके आधार पर बुधवार को पहली कटऑफ लिस्ट जारी हुई है। 400 सीटों के लिए जारी दाखिला प्रक्रिया में कटऑफ के आधार पर गुरुवार दोपहर दो बजे से इंटरव्यू लिस्ट कॉलेज नोटिस बोर्ड पर उपलब्ध होगी, जिसके आधार पर 20 जून से छात्र-छात्राएं इंटरव्यू में हिस्सा ले पाएंगे।

कटऑफ लिस्ट की बाबत डॉ. मैथ्यू ने बताया कि ओएमआर फॉर्म के जरिए आए आवेदनों के आधार पर तैयार कटऑफ काफी हद तक स्थिर है। सबसे ज्यादा 4 प्रतिशत की गिरावट फिलास्फी ऑनर्स में साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए हुई है और सबसे ज्यादा 5 प्रतिशत का इजाफा मैथमेटिक्स ऑनर्स में ह्यूमेनिटीज के छात्रों के लिए हुआ है।


संस्कृत ऑनर्स में तीनों ही स्ट्रीम में बीते साल के 64 प्रतिशत से बढ़कर 65 प्रतिशत कटऑफ गया है। कटऑफ के स्तर पर स्थिर रहे पाठच्यक्रमों में अंग्रेजी ऑनर्स के लिए साइंस स्ट्रीम की कटऑफ 94.50 प्रतिशत और कॉमर्स के लिए 97 प्रतिशत पर बीते साल की तरह स्थिर है, जबकि ह्यूमेनिटीज के लिए 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ इस बार कटऑफ 94.50 प्रतिशत रहा है। 

उतार-चढ़ाव पर एक नजर 

इकोनॉमिक्स ऑनर्स में साइंस स्ट्रीम में 1.25 प्रतिशत, कॉमर्स में 0.50 प्रतिशत और ह्यूमेनिटीज में 1 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। कोटे के छात्रों को 15 प्रतिशत तक की राहत दी गई है। मैथमेटिक्स ऑनर्स में साइंस के लिए 1.50 प्रतिशत, कॉमर्स के लिए 1 प्रतिशत और ह्यूमेनिटीज के लिए 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। यहां भी कोटे के छात्रों को 15 प्रतिशत तक की छूट दी गई थी। 

अंग्रेजी ऑनर्स में ह्यूमेनिटीज में 2 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, जबकि साइंस व कॉमर्स में बीते साल के मुकाबले कटऑफ में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसी तरह इतिहास में भी ह्यूमेनिटीज में 3.50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है और शेष दो स्ट्रीम में कटऑफ बीते वर्ष वाली ही रही है। फिलास्फी ऑनर्स में सबसे ज्यादा बदलाव दिखा है। 

यहां साइंस में जहां 4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है, वहीं कॉमर्स में 1 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, ह्यूमेनिटीज में 2 प्रतिशत की कटऑफ गिरी है। बीए प्रोग्राम में ह्यूमेनिटीज में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है तो फिजिक्स ऑनर्स में 1 प्रतिशत, केमिस्ट्री में 0.33 प्रतिशत, बीएससी प्रोग्राम केमिस्ट्री में 1.67 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। 

कोटे के छात्रों के मोर्चे पर सबसे ज्यादा राहत शारीरिक रूप से विकलांग श्रेणी, चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया आदि के छात्रों को दी गई है। बीएससी प्रोग्राम कम्प्यूटर साइंस, केमिस्ट्री, इतिहास आदि विषयों में यह राहत सामान्य श्रेणी के छात्रों के मुकाबले 25 प्रतिशत तक रही है(शैलेन्द्र सिंह,दैनिक भास्कर,दिल्ली,16.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।