मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

27 जून 2011

डांस में करिअर

कम मार्क्स आए हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं, अपनी हॉबी से भी करियर बनाया जा सकता है। अगर डांस करना आपको पसंद है तो इस फील्ड में भी करियर बनाया जा सकता है। अच्छे और ट्रेंड डांसर के पास आज काम की कोई कमी नहीं है। अच्छे पैसे के साथ नाम और शोहरत भी कमाई जा सकती है।

किनके लिए है बेस्ट : ऐसे युवा जिनके लिए डांस जुनून है उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन है। हालांकि इस फील्ड में करियर बनाने के लिए काफी पेशंस और मेहनत की जरूरत होती है लेकिन इनसे भी ज्यादा जरूरी है डांसर बनने का जज्बा। एक बार फैसला करके पीछे न हटने वालों के लिए यह कोर्स बना है। पढ़ाई से साथ-साथ डांस इंस्टिट्यूट जॉइन करके इस फील्ड में अच्छा करियर बनाया सकता है।


स्कोप : डांस की हॉबी को करियर बनाने से आपके सामने कई करियर ऑप्शन खुल जाते हैं। एक बार परफेक्शन आने के बाद आप डांस टीचर भी बन सकते हैं। कोयोर्ग्राफर बनने का भी एक अच्छा ऑप्शन रहता है। एक्सपीरियंस होने के बाद खुद का इंस्टिट्यूट भी खोला जा सकता है। एक कामयाब डांसर के तौर पर ख्याति भी पाई जा सकती है। इसके साथ ही आजकल इतने डांस शो आने लगे हैं कि इनमें भी किस्मत आजमाई जा सकती है। आजकल ऐसे कई चेहरे देखने को मिल जाते हैं, जिन्होंने इन्हीं शोज के जरिए अपना करियर बनाया है। 

कहां से करें : डांस की काफी फॉर्म होती हैं और अलग-अलग तरह के डांस में स्पेशलाइजेशन के लिए अलग-अलग इंस्टिट्यूट्स मौजद हैं। इनमें से हैं शामक डाबर और एश्ले लोबो डांस एकेडमी। इसके साथ ही अगर क्लासिकल डांस में करियर बनाना चाहते हैं तो ,साहित्य कला अकादमी, ललित कला अकादमी जैसी जगहों से डांस सीखकर करियर बनाया जा सकता है। डांस एक कला है और इस कला को सीखने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है(शिल्पी भारद्वाज,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,27.6.11)। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।