मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

19 जून 2011

झारखंडःएडीजे की परीक्षा आज

अपर जिला न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए प्रांरभिक परीक्षा आज हो रही है। आठ पद के लिए होनेवाली नियुक्ति के लिए 2300 वकीलों ने आवेदन दिया है। इसके लिए सात सेंटर बनाए गए हैं। 


परीक्षा एसएस डोरंडा बालिका उच्च विद्यालय +2 डोरंडा, श्री डोरंडा बालिका हाईस्कूल, हिनू यूनाइटेड स्कूल, गोस्सनर हाईस्कूल, डोरंडा बालिका हाईस्कूल, निर्मला कॉलेज और जेएमजे बालिका हाईस्कूल डोरंडा में होगी। इसमें सफल होनेवाले उम्मीदवार 200 अंकों की मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। इसके बाद 40 अंकों का साक्षात्कार होगा। मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार के अंक को मिला कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। हाईकोर्ट की ओर से वर्ष 2001 के बाद यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा झारखंड सुपीरियर ज्युडीशियल सर्विस (रिक्रूटमेंट, एप्वाइंटमेंट एंड कंडिशन ऑफ सर्विस) रूल्स 2001 व 2010 के प्रावधानों के तहत होगी।
हाईकोर्ट ने एपीपी को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी 

झारखंड हाईकोर्ट ने अपर जिला न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए 19 जून को होनेवाली प्रारंभिक परीक्षा में दो एपीपी को शामिल करने की अनुमति प्रदान कर दी है। जस्टिस डीएन पटेल की अदालत ने एपीपी कृष्ण कुमार मिश्रा और सुजय बिहारी अंबष्ठ को परीक्षा में शामिल कराने के लिए औपबंधिक प्रवेश पत्र निर्गत करने का निर्देश दिया है। हाईकोर्ट ने इस मामले में सरकार से जवाब मांगा है। मामले पर अगली सुनवाई के लिए चार जुलाई की तिथि तय की गई है। 

हाईकोर्ट ने कहा कि इनके परीक्षाफल का प्रकाशन अदालत के अंतिम आदेश से प्रभावित होगा। याचिका में हाईकोर्ट के उस फैसले को चुनौती दी गई है, जिसके तहत इनके आवेदन को सरकारी कर्मी बताते हुए खारिज कर दिया है। याचिकाकर्ताओं की ओर से बहस करते हुए अधिवक्ता राजीव रंजन व राजीव आनंद ने बताया कि ये दोनों पेशे से वकील हैं। सरकार का पक्ष कोर्ट में रखते हैं। इन्हें सरकारी कर्मी बताना अनुचित है(दैनिक भास्कर,रांची,19.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।