मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

27 जून 2011

पंजाबःशिक्षा बोर्ड के दफ्तर में लापरवाही का आलम

हर कमरा और हॉल किताबों व जरूरी कागजों से भरा हुआ है। इसके बावजूद जगह-जगह बिजली की तारों के जोड़ नंगे हैं। मीटर भी जोड़ से खुला हुआ है। अग्निशमन यंत्र टंगे तो हैं, लेकिन एक्सपायर्ड। इनकी वैलिडिटी 1 जून, 2010 को पूरी हो चुकी है।

इसके बाद अधिकारियों ने इन्हें रिफिल करवाने की जहमत ही नहीं उठाई। यह हाल है पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के नेहरू गार्डन रोड स्थित दफ्तर का। अव्यवस्था के आलम और सुरक्षा मानकों की नजरअंदाजी के माहौल में काम करने वाले कर्मचारी हर समय भयभीत रहते हैं। शॉर्ट सर्किट से कभी भी यहां बड़ा हादसा हो सकता है। कुछ अग्निशमन यंत्र तो खोलकर दफ्तर के अंदर सेल्फ पर रखे हुए हैं।

कई जगह रखी हैं किताबें
शिक्षा विभाग की तरफ से जारी की जाने वाली किताबें सबसे पहले बोर्ड दफ्तर ही पहुंचती हैं। इसके बाद इन किताबों को क्रमवार स्कूलों में सप्लाई कर बांट दिया जाता है। बोर्ड दफ्तर में हर वर्ष पांच करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत की किताबें पहुंचती हैं।

बोर्ड मैनेजर के अनुसार मौजूदा समय में करीब दो करोड़ रुपए की किताबें दफ्तर में हैं। ये किताबें स्कूलों में विद्यार्थियों को निशुल्क बांटी जाती हैं। यहां से ये किताबें सर्वशिक्षा अभियान, शिक्षा भलाई विभाग और व्यापारियों व डीलरों को भी भेजी जाती हैं।


ये हालत है दफ्तर की
100 फीट से ज्यादा क्षेत्रफल में बने पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड दफ्तर में मुख्य ऑफिस, एग्जामिनेशन फीस काउंटर हॉल व रिकार्ड रूम बना हुआ है। इसके पीछे एक अन्य हॉल व स्टोर रूम है। जहां किताबों के हजारों की तादाद में बंडल व अन्य कमरों में रद्दी बन चुकी किताबों के ढेर लगे हुए हैं। इसके अलावा लकड़ी के रैक में 12वीं के बाद के कोर्सेज की परीक्षाओं से जुड़े प्रॉस्पैक्ट्स पड़े हुए हैं। बोर्ड दफ्तर में हर तरफ किताबें ही किताबें पड़ी हुई हैं। ऐसे माहौल में जगह-जगह बिजली के खुले जोड़ व नंगी तारें खतरनाक साबित हो सकती हैं और यहां आगजनी हो सकती है। 

आग से बचाव के लिए जरूरी हैं इतने उपाय
- बिल्डिंग में अंडर वाटर टैंक के साथ क्षमतानुसार पाइप होना चाहिए
- फायर हाईड्रेंट, फायर अलॉर्म व स्मोक डिटेक्टर लगे होने चाहिए
- अगर बिल्डिंग में गत्ते व कागज जैसी वस्तुएं हैं तो कमरों में एक-एक अग्निशमन सिलेंडर होना चाहिए
- अग्निशमन सिलेंडर सदैव भरे होने चाहिए और इन्हें समय रहते रिफिल करवाते रहना चाहिए
- सभी कमरों में आपातकालीन खिड़की होनी अनिवार्य है
- ज्वलनशील पदार्थो के पास बिजली की तारों के जोड़ दुरुस्त होने चाहिए(अंकित शर्मा,दैनिक जागरण,जालंधर,27.6.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।