मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

20 जून 2011

ब्यूटी एंड कल्चर पाठ्यक्रमः

वह दौर कब का बीत चुका जब सिर्फ पढ़ाई करके ही करियर बनाया जा सकता था। आज करियर बनाने के बहुत से ऑप्शंस स्टूडेंट के पास हैं। भले ही आपके 12वीं में कम मार्क्स आए हों लेकिन अगर आप अपने में छिपे टैलंट को पहचानते हैं तो आपके लिए एक से एक बेहतरीन ऑप्शंस मौजूद हैं। ऐसा ही एक ऑप्शन है ब्यूटी एंड कल्चर का कोर्स।

किनके लिए हैं बेस्ट : यह कोर्स सिर्फ लड़कियों तक सीमित नहीं हैं, इस कोर्स को करके लड़के भी अपना करियर बना सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद अलग-अलग फील्ड में एक्सपर्ट भी बना जा सकता है। अगर आप अपनी स्किन, बालों और मेकअप स्टाइल का बारीकी से ध्यान रखते हैं और दूसरे भी आपके इनके बारे में राय लेते रहते हैं तो समझिए कि आपमें एक ब्यूटी एक्सपर्ट छिपा है। इस कोर्स को करने के लिए आपके बहुत ज्यादा मार्क्स होने जरूरी नहीं हैं। बस आपमें मेकअप को लेकर अच्छा सेंस होना चाहिए। कुछ नया करने की चाह रखने वालों के लिए भी यह कोर्स बेस्ट हैं।

स्कोप : इस कोर्स को करने के बाद आप ब्यूटी एक्सपर्ट बन सकते हैं। अगर जॉब करने का ज्यादा मूड नहीं हैं तो अपना पार्लर खोलकर भी करियर बनाया जा सकता है। इसके लिए बाहर जाने की जरूरत भी नहीं हैं। एक बार आपका नाम इस फील्ड में पॉपुलर होने के बाद पैसे की कोई कमी नहीं हैं। ब्राइडल मेकअप करके भी काफी पैसा कमाया जा सकता है। यह कोर्स आपको अपना काम करने की आजादी देता है।


कहां से करें : दिल्ली में कई ऐसी पॉलिटेक्निक्स हैं जोकि इस कोर्स को करवाती हैं। इनके लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट होता है, जिसको पास करने पर आप यह कोर्स कर सकते है। इस कोर्स को करने के लिए आपको ज्यादा मार्क्स लाने की भी जरूरत नहीं हैं। इसके साथ ही कई प्राइवेट इंस्टिट्यूट्स भी हैं जहां से यह कोर्स किया जा सकता है। एल्प्स एकेडमी ऑफ हेयर एंड ब्यूटी, वीएलसीसी समेत ऐसे कई इंस्टिट्यूट्स हैं जोकि यह कोर्स ऑफर करते हैं(शिल्पी भारद्वाज,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,20.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।