मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

23 जून 2011

डीयूःअब शुरू हुई मनपसंद कॉलेजों की दौड़

डीयू में दूसरी कटऑफ के लिए बुधवार से शुरू हुए दाखिलों में स्थानांतरण का सिलसिला शुरू हो गया है। इसका असर कैंपस व ऑफ कैम्पस कॉलेजों दोनों पर पड़ रहा है। रामजस कॉलेज में जहां 110 दाखिले रद हुए, वहीं मिरांडा हाउस व दयाल सिंह में 50 दाखिले रद हुए।

कैम्पस कॉलेजों में नए दाखिलों के लिए जहां रफ्तार धीमी नजर आई, वहीं ऑउट ऑफ कैम्पस कॉलेजों में भीड़ जुटनी शुरू हो गई है। रामजस कॉलेज में जारी दाखिला प्रक्रिया के तहत बुधवार को 85 नए दाखिले हुए, जबकि 110 छात्रों ने पहली कटऑफ के तहत लिए गए दाखिलों को रद कराया।

इनमें सबसे ज्यादा 19 दाखिले इकोनॉमिक्स में और 9 दाखिले बीकॉम ऑनर्स में रद हुए। हंसराज कॉलेज में उपलब्ध 1140 सीटों के लिए बुधवार तक 765 दाखिले हुए।

कॉलेज प्रिंसिपल डॉ.वीके क्वात्रा ने बताया कि उनके यहां भी शिफ्टिंग हुई है, लेकिन यह कॉलेज के विभागों में ज्यादा दिखी। चूंकि लेडी श्रीराम कॉलेज ने अपनी बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ में कुछ गिरावट की है, इसलिए उनके यहां से 4 छात्राओं ने बीकॉम ऑनर्स से दाखिला रद कराया है।

मिरांडा कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ.प्रतिभा जौली बताती हैं कि उनके यहां भी बुधवार को करीब 50 दाखिले विभिन्न विषयों में रद हुए हैं। इनमें इकोनॉमिक्स ऑनर्स का आंकड़ा 6 रहा है। चूंकि पहले ही कॉलेज में ओवर एडमिशन हो चुके हैं, इसलिए किसी तरह की परेशानी नहीं हो रही है।

अब तो ओबीसी कोटे के दाखिले भी फुल होना शुरू हो गए हैं। उत्तरी परिसर से सटे आईपी कॉलेज में अब तक 1030 सीटों पर 875 दाखिले हो चुके हैं। बुधवार को नए दाखिलों का आंकड़ा 188 रहा।



कॉलेज प्रिंसिपल डॉ.बाबली मोइत्रा सर्राफ ने बताया कि उनके कॉलेज में भी 14 दाखिले रद्द हुए हैं, जिनमें 4 बीए प्रोग्राम, 3 बीकॉम ऑनर्स, 3 राजनीति विज्ञान और 2 मैथमेटिक्स ऑनर्स में हैं। हिन्दू कॉलेज में भी 9 दाखिले रद्द हुए हैं। सभी रद हुए दाखिले बीकॉम ऑनर्स के हैं और अब तक 744 सीटों पर 918 दाखिले हो चुके हैं। 

कॉलेज के मुताबिक बुधवार को 179 नए दाखिले हुए हैं। ऑफ कैम्पस कॉलेजों में जहां इन कॉलेजों में दाखिले रद हो रहे हैं, वहीं इनमें नए दाखिलों के लिए भीड़ जुटनी भी शुरू हो गई है। दयाल सिंह कॉलेज में बुधवार को 50 दाखिले रद हुए, जबकि यहां उपलब्ध 1406 सीटों पर 1100 दाखिले हो चुके हैं। 

दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एसके गर्ग ने बताया कि उनके यहां उपलब्ध 632 सीटों पर अब तक 450 दाखिले हो चुके हैं। 158 दाखिले बुधवार को हुए हैं। 

दाखिला रद होने के विषय में दूसरी कटऑफ के बाद उनके यहां करीब 26 दाखिले रद हुए हैं। कुछ ऐसा ही हाल अन्य ऑफ कैम्पस कॉलेज जैसे महाराजा अग्रसेन कॉलेज, आचार्य नरेन्द्र देव कॉलेज और कमला नेहरू कॉलेज में आदि में रहा है। यहां अब दाखिलों ने जोर पकड़ लिया है। 

एसआरसीसी में ओबीसी पहुंचे : 

टॉप कॉलेजों में शुमार श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) में सामान्य श्रेणी के लिए नो एंट्री का बोर्ड लगाए जाने के बाद दूसरी कटऑफ के दाखिलों के पहले दिन ओबीसी उम्मीदवार पहुंचे। 

प्रिंसिपल डॉ. पीसी जैन ने बताया कि सामान्य श्रेणी का कोई भी छात्र अपनी सीट छोड़ने को तैयार नहीं है। जिस तरह से पहले ही दिन ओबीसी उम्मीदवार दाखिले के लिए पहुंचे हैं।उम्मीद है कि तीसरी कटऑफ में यह कोटा भी फुल हो जाएगा(दैनिक भास्कर,दिल्ली,23.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।