मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

30 जून 2011

डीयूःसिलेबस और वर्कलोड पर ऊहापोह

दिल्ली विश्वविद्यालय में बहुत सारे छात्रों को कॉलेजों मे दाखिला तो मिल गया है पर सिलेबस की जानकारी उन्हें नहीं मिल रही है। कॉलेजों में कई कोर्स के सिलेबस अभी विश्वविद्यालय से नहीं पहुंचा है। शिक्षकों का कहना है किआर्ट्स के कई कोर्स के सिलेबस अभी तैयार नहीं हुए हैं इसलिए कॉलेजों में वर्कलोड तैयार करने में भी खासी दिक्कत आ रही है। उधर अधिकारियों ने बताया कि ज्यादातर कोर्स के सिलेबस भेज दिए गये हैं। बचे हुए सिलेबस अगले एक दो सप्ताह में भेज दिया जाएगा।

विश्वविद्यालय में इस बार आर्ट्स, कॉमर्स व समाज विज्ञान से जु़ड़े विषयों में सेमेस्टर लागू किया गया है। इनमें कॉमर्स के सिलेबस कॉलेजों में भेज दिए गये हैं। आर्ट्स और समाज विज्ञान के सिलेबस अभी नहीं पहुंच पाए हैं। नए सत्र में क्या प़ढ़ाना है और कैसे प़ढ़ाना है इसको लेकर शिक्षकों में असमंजस की स्थिति है।

सत्यवती कॉलेज सांध्य के शिक्षक व विद्वत परिषद सदस्य राजीव वर्मा ने बताया कि कॉमर्स में सिलेबस की रूपरेखा स्पष्ट है पर आर्ट्स और समाज विज्ञान के विषयों में नहीं। मसलन इतिहास में कंकरेंट कोर्स कौन कौन सा होगा इसको लेकर दुविधा है। पर्यावरण से जु़ड़ा पेपर है अब प़ढ़ना है या नहीं यह स्पष्ट नहीं है। इसी तरह की दुविधा दूसरे कई पेपरों को लेकर है। फिलहाल इतिहास आनर्स में पिछले सिलेबस के हिसाब से वर्कलोड तैयार कर लिया गया है। छात्रों को भी उसी के बारे में बताया जा रहा है। आर्ट्स और समाज विज्ञान से जु़ड़े दूसरे पेपरों का भी कमोबेश यही हाल है।


उधर डीन ऑफ कॉलेजज सुधीश पचौरी ने बताया कि ज्यादातर पाठ्यक्रम वेबसाइट पर डाल दिए गये हैं। जिन कोर्सों के अभी नहीं मिले हैं उन्हें दो सप्ताह में भेज दिया जाएगा। कुछ सिलेबस और कई अन्य जरूरी कामों को लेकर कार्यकारी परिषद की बैठक बुलाई जा रही है। यह १ जुलाई को है। इसके बाद बचे हुए सिलेबस भी कॉलेजों में भेज दिए जाएंगे(नई दुनिया,दिल्ली,30.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।