मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

20 जून 2011

महाराष्ट्रःदो विषय में फेल भी ले सकते हैं ऐडमिशन

अगर आप एक या दो विषय में फेल हैं, तो भी यह पढ़ाई का अंत नहीं है। 1.75 लाख स्टूडेंट्स राज्य में ऐसे हैं, जो एक या दो विषयों में फेल हैं। एटीकेटी की सुविधा के चलते वे सभी ऑनलाइन ऐडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्कूल शिक्षा मंत्री राजेंद्र दर्डा के अनुसार, 'फिर भी उन्हें हर हाल में अक्टूबर एग्जाम में पास होना होगा। अगर वे फेल रहे, तो एफवाईजेसी एग्जाम नहीं दे पाएंगे।'

गौरतलब है, सफलता की चमक के बीच, मुंबई के 1,752 स्कूलों का परिणाम 30 प्रतिशत से भी कम रहा। शिक्षा विभाग ने कहा है कि वह अब इन स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के बारे में विचार कर रहा है।

511 स्कूलों के परिणाम 100 प्रतिशत

बेस्ट फाइव और स्पोर्ट्स कोटे ने इस साल भी कमाल जारी रखा। मुंबई के 511 स्कूलों ने सफलता को अपने सबसे बेहतरीन रूप में चखा है। हालांकि इनमें से कई में बहुत ही कम संख्या में छात्र थे। बेस्ट परफॉर्मेंस वाले कुछ स्कूल ये रहे-

ठाकुर विद्या मंदिर


कांदिवली पूर्व के ठाकुर विद्या मंदिर का रिजल्ट 100 प्रतिशत रहा है। लगातार दस वर्षों से 100 प्रतिशत रिजल्ट देनेवाला यह स्कूल संभवत: मुंबई का अकेला स्कूल है। स्कूल का सर्वोच्च 96 प्रतिशत रहा और 62 बच्चों को 90 प्रतिशत से अधिक अंक मिले। 

हंसराज मोरारजी पब्लिक स्कूल 

पिछले कई सालों से स्कूल का परिणाम 100 फीसदी आता रहा है। स्कूल का सर्वोच्च 94 प्रतिशत रहा और 45 को ऑनर्स मिला। 

श्री दयानंद विद्यालय 

कांदिवली के ही श्री दयानंद विद्यालय इंग्लिश स्कूल ने भी सौ प्रतिशत सफलता दर्ज की है। आर्य समाज माटुंगा द्वारा संचालित इस स्कूल की एक अन्य शाखा दयानंद बालिका विद्यालय माटुंगा का परिणाम भी सौ प्रतिशत आया। 

साकेत विद्यामंदिर इंग्लिश हाईस्कूल 

99 प्रतिशत रिजल्ट के साथ कल्याण का यह स्कूल भी कामयाबी की इबारत लिखने में कामयाब रहा। 

सेंट मैरी स्कूल 

हाल में शिक्षा विभाग द्वारा बंद किए जाने का नोटिस दिए जाने के कारण चर्चा में रहे सेंट मैरी स्कूल ने भी 100 प्रतिशत रिजल्ट पेश किया। 

127 स्कूल फेल 

मुंबई के 127 स्कूलों ने एक अलग तरह का कीर्तिमान बनाया। इन स्कूलों में एक भी छात्र पास नहीं हुआ। 

डम ऐंड डेफ स्कूल के सभी 17 पास 

मझगांव के गूंगे - बहरों के स्कूल के सभी 17 छात्र पास हो गए। 
(नवभारत टाइम्स,मुंबई,19.6.11)

1 टिप्पणी:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।