मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

23 जून 2011

डीयूःपहले की सीट बुक, अब चाहिए पसंदीदा कॉलेज और कोर्स

दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरी कटऑफ आने के बाद दाखिले के ट्रेंड में बदलाव नजर आ रहा है। पहले चरण में जहां ज्यादातर छात्रों ने अपने कोर्स को महत्ता देते हुए दाखिले लिए हैं, वहीं दूसरे चरण में वे कोर्स के साथ-साथ अपने पसंदीदा कॉलेजों को चुन रहे हैं।

दूसरी कटऑफ में ज्यादा गिरावट न होने के बावजूद छात्रों को दाखिले के बेहतर विकल्प मिलें हैं। सीटों की उपलब्धता और कटऑफ के गणित को देखते हुए ज्यादातर कॉलेजों में छात्र-छात्रएं अपने दाखिले रद्द कर, अन्य कॉलेजों में दाखिला ले रहे हैं। महाराजा अग्रसेन में दाखिला लेने वाली रीमा ने बताया कि उन्होंने पहले बीए में सीट बुक कर ली थी, लेकिन अब वह दाखिला रद्द करवाकर अग्रसेन कॉलेज में अपने पंसद के कोर्स में दाखिला ले रही हैं।

कॉलेजों का कहना है कि छात्र दूसरी कटऑफ में अपनी पसंद के कोर्स और कॉलेज में दाखिला ले रहे हैं। नार्थ कैंपस के रामजास कॉलेज के प्राचार्य डा. राजेन्द्र कुमार ने बताया कि दूसरी कटऑफ के गैप डे में ही करीब 60 दाखिले रद्द होने की अर्जी आई है। अलगे तीन दिनों में यह बढ़ भी सकती है। मिरांडा हाउस में दूसरे चरण में पचास दाखिले रद्द हुए हैं। कॉलेज की प्राचार्या डा. प्रतिभा जॉली ने बताया कि दाखिलों के रद्द होने की अलग-अलग वजह हैं। इनमें से कई छात्रओं ने पसंदीदा कॉलेज की चाह के लिए अपने दाखिले रद्द किए हैं।


साउथ कैंपस में भी दाखिले रद्द होने का सिलसिला चल रहा है। रामलाल आनंद कॉलेज के प्राचार्य डा. वी.के.शर्मा का कहना है कि पहले जहां छात्रों ने अपने पसंदीदा कोर्सों में सीटें पक्की हैं, वहीं अब यह कोर्स के साथ-साथ अपने पसंदीदा कॉलेजों को चुन रहे हैं। साउथ के ही दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स के प्राचार्य डा. एम.एस.रावत ने बताया कि हमारे कॉलेज में कुल नौ दाखिले रद्द हुए है जिनमें इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स और इंग्लिश ऑनर्स कोर्स हैं(प्रियंका सरीन,हिंदुस्तान,दिल्ली,23.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।