मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

24 जून 2011

डीयूःआर्ट्स के कुछ विषयों में तीसरी कट-ऑफ मुश्किल

दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों में आर्ट्स संकाय में तीसरी कटऑफ आनी मुश्किल है। दाखिले के पहले चरण में जहां ज्यादातर कॉलेजों में कॉमर्स संकाय फुल हुआ था, वहीं दूसरे में आर्ट्स में कहीं फुल तो कहीं सीटों से ज्यादा दाखिले हो चुके हैं। जानकारों की मानें तो तीसरी कटऑफ में करीब-करीब हर कॉलेज में आर्ट्स बंद हो जाएगा।

दूसरी कटऑफ ने छात्रों को दाखिले के नए और बेहतर विकल्प दिए हैं। बहुत से कॉलेजों में पहली की तुलना में दूसरी कटऑफ में छात्रों को राहत मिली है। साउथ दिल्ली के दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स के प्राचार्य डा. एम.एस.रावत ने बताया कि दाखिले के दूसरे चरण में सबसे ज्यादा दाखिले आर्ट्स विषयों में हुए हैं।
इनमें पॉलिटिकल सांइस ऑनर्स, हिस्ट्री ऑनर्स और इकोनॉमिक्स ऑनर्स मुख्य हैं। इन तीनों कोर्सो में मौजूद सीटें भर चुकी हैं। लेकिन अब भी दाखिले के दो दिन बाकी है जिनमें छात्रों की संख्या और बढ़ सकती है। ऐसे में हमारे कॉलेज में आर्ट्स के विषयों में तीसरी कटऑफ नहीं आएगी।

साउथ के ही कमला नेहरू कॉलेज में भी हालात कुछ ऐसे ही हैं। यहां की शिक्षिका गीतेश निबार्ण ने बताया कि दाखिले का पहला चरण जहां थोड़ा धीमा था, वहीं दूसरे में अब तक ज्यादातर आर्ट्स विषय भर चुके हैं। पहले ही दिन आर्ट्स में हिस्ट्री ऑनर्स, हिन्दी ऑनर्स, इकोनॉमिक्स ऑनर्स और पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में सीटों से ज्यादा दाखिले हुए हैं। हालांकि अभी दो दिन बाकी हैं जिनमें और दाखिले आने की संभावना है। इसलिए इन विषयों की तीसरी कटऑफ नहीं आएगी।


नार्थ कैंपस में भी कई कॉलेजों में दाखिले भरते नजर आ रहे हैं। यहां के दौलतराम कॉलेज में आर्ट्स के लगभग सभी विषयों में सीटों से ज्यादा दाखिले हुए हैं। कॉलेज की प्राचार्या डा. सुषमा टंडन ने बताया कि हमारे कॉलेज में आर्ट्स के सभी विषय भर गए हैं। इनमें तीसरी कटऑफ नहीं आएगी। वहीं आउट ऑफ कैंपस भी बहुत से कॉलेजों में दाखिले का यही ट्रेंड चल रहा है। महाराजा अग्रसेन, दयाल सिंह और देशबंधु सांध्य कॉलेज में भी आर्ट्स के ज्यादातर विषयों की सीटें भर चुकी हैं(हिंदुस्तान,दिल्ली,24.6.11)।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्टः
डीयू में सेकंड कट ऑफ लिस्ट के एडमिशन फुल स्पीड में हो रहे हैं। इसके साथ ही स्टूडेंट्स की शिफ्टिंग भी चल रही है। ऐसे में किन-किन कोसेर्ज की थर्ड लिस्ट आ सकती है, इसके बारे में कॉलेज प्रिंसिपल अब भी कन्फ्यूज हैं। कुछ कोसेर्ज में सीटों से अधिक एडमिशन हो चुके हैं लेकिन नाम वापस लेने वाले स्टूडेंट्स भी हैं।

दयाल सिंह कॉलेज की ही बात करें तो यहां र्फस्ट लिस्ट में बंपर एडमिशन हुए और अब तक 150 से अधिक स्टूडेंट्स ने एडमिशन विड्रॉ करा लिया है। सेकंड लिस्ट के आधार पर पहले दो दिन हुए एडमिशन को देखते हुए कहा जा सकता है कि कॉमर्स कोसेर्ज में काफी कॉलेजों में एडमिशन क्लोज हो जाएंगे। हालांकि किरोड़ीमल कॉलेज और वेंकटेश्वर जैसे पॉपुलर कॉलेजों में स्टूडेंट्स को बीकॉम ऑनर्स और बीकॉम में थर्ड लिस्ट भी देखने को मिलेगी।

कॉलेज प्रिंसिपलों का कहना है कि कुछ कोसेर्ज में सीटों और एडमिशन का गैप ज्यादा नहीं है, ऐसे में यह समझ नहीं आ रहा कि इन कोसेर्ज की थर्ड लिस्ट जारी करें या नहीं। अगर लिस्ट जारी नहीं करते और तीसरी लिस्ट आने के बाद ज्यादा स्टूडेंट्स अपना एडमिशन विड्रॉ करा लेते हैं तो चौथी लिस्ट में फिर से एडमिशन ओपन करने पडेंगे।

किरोड़ीमल कॉलेज में गुरुवार को 189 एडमिशन हुए हैं। हालांकि यहां पर बीकॉम ऑनर्स में जनरल कैटिगरी में अब तक 4 और बीकॉम में 25 एडमिशन हुए हैं। एडमिशन प्रोसेस से जुड़े कॉलेज के सीनियर असिस्टेंट अजय अग्रवाल का कहना है कि साइंस के ऑनर्स कोर्सेज में काफी एडमिशन हो चुके हैं और इनकी थर्ड लिस्ट आनी मुश्किल है। कॉलेज में एडमिशन को देखें तो हिंदी, बॉटनी ऑनर्स, बीएससी लाइफ साइंसेज और ज्योग्रफी की भी थर्ड लिस्ट आ सकती है।

वेंकटेश्वर कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस, बॉटनी ऑनर्स, मैथ्स ऑनर्स जैसे कोसेर्ज की थर्ड लिस्ट आनी मुश्किल है जबकि बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम, बीए और इकनॉमिक्स के एडमिशन जारी रहने की उम्मीद है।

दौलतराम कॉलेज में कॉमर्स कोसेर्ज में एडमिशन तो फुल हो गए हैं लेकिन बीए, इंग्लिश ऑनर्स, हिंदी, संस्कृत, बीएससी लाइफ साइंसेज में थर्ड लिस्ट आ सकती है।

दयाल सिंह कॉलेज में ज्योग्रफी ऑनर्स, हिंदी और हिस्ट्री के एडमिशन अगली लिस्ट में भी जारी रहने की संभावना है।

दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज में फिजिक्स ऑनर्स, केमिस्ट्री ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स, मैथ्स ऑनर्स, कंप्यूटर साइंस ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स में एडमिशन फुल हो गए हैं जबकि बीएससी फिजिकल साइंसेज, बीएससी लाइफ साइंसेज में थर्ड लिस्ट आएगी। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस. के. गर्ग का कहना है कि बीए में भी थर्ड लिस्ट आ सकती है। उनका कहना है कि सेकंड लिस्ट में सबसे ज्यादा एडमिशन हो रहे हैं। गार्गी कॉलेज में सभी कोसेर्ज में एडमिशन ज्यादा हो चुके हैं।

लेडी श्री राम कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स, इकनॉमिक्स ऑनर्स, बीए, हिंदी के एडमिशन फुल हो गए हैं और स्टूडेंट्स को तीसरी लिस्ट में हिस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश जैसे सब्जेक्ट से जरूर उम्मीद रखनी चाहिए।

खालसा कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में तो सीटों से ज्यादा एडमिशन हो गए हैं लेकिन बीकॉम और बीए की थर्ड लिस्ट आती है या नहीं, इस बारे में अभी कॉलेज कुछ कहने की स्थिति में नहीं है। मोतीलाल नेहरू कॉलेज में बीए व संस्कृत ऑनर्स की थर्ड लिस्ट आ सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।