मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 जून 2011

डीयूःअब चूके तो मुश्किल होगी दाखिले की राह

डीयू में दाखिले के लिए जारी तीसरी कटऑफ भले ही एक अदद सीट पर दाखिले की आस में बैठे छात्र-छात्राओं के लिए राहत की खबर लाई हो, लेकिन चौथी कटऑफ में इतने ही अवसर उपलब्ध होने की आस लगाना ठीक न होगा।

दाखिला प्रक्रिया से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो भले ही इंजीनियरिंग व प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के लिए दाखिले की प्रक्रिया डीयू व अन्य विश्वविद्यालयों में शुरू हो रही हो, बावजूद इसके दाखिले रद्द होने की आस में चौथी कटऑफ का इंतजार करना अनुचित होगा। इसका कारण है तमाम पापुलर पाठ्यक्रमों में हुए ओवर एडमिशन का आंकड़ा। टॉप कॉलेजों की बात करें तो यहां तो कुछ पाठ्यक्रमों में दो गुने से लेकर पांच गुने तक दाखिले हो चुके हैं।

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स के प्रिंसिपल डॉ. पीसी जैन ने बताया कि दाखिले की दौड़ में हर उस छात्र को अवसर दिया जा रहा है जो कटऑफ की जद में आता है। इसके कारण एक कटऑफ से दूसरी कटऑफ के बीच अवसर की आस लगाना ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा कि केवल इसी आस में हाथ आया मौका गंवाना अनुचित होगा, इसलिए छात्रों को मेरी सलाह है कि अब जहां भी मनमाफिक कोर्स में मौका मिले, वहीं दाखिला करा लेना चाहिए।


रामजस कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. राजेन्द्र प्रसाद से जब चौथी कटऑफ में राहत के अवसर के विषय मे पूछा गया तो उनका कहना था कि दाखिलों के रद्द होने की प्रक्रिया, पहली से दूसरी और तीसरी कटऑफ में भी जारी रहेगी, लेकिन इसके आधार पर यह मानकर नहीं चलना चाहिए कि दाखिले के अवसर बचेंगे ही। 
अगर दाखिले रद्द होंगे तो अगले चार दिनों में नए दाखिले भी होंगे। उन्होंने बताया कि कॉलेज में केमिस्ट्री ऑनर्स में 47 सीटों पर 289 दाखिले हुए हैं जो करीब पांच गुना से ज्यादा है। इसी तरह, सांख्यिकी ऑनर्स की 23 सीटों पर 113 दाखिले, फिजिक्स ऑनर्स की 47 सीटों पर 171 दाखिले, बीए प्रोग्राम की 56 सीटों 110 दाखिले और बीकॉम ऑनर्स में 50 सीटों पर 104 दाखिले हुए हैं। 

डिप्टी डीन छात्र कल्याण डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया कि दाखिले की दौड़ में अब अवसर बहुत कम शेष रह गए हैं। कैम्पस कॉलेजों की बात करें तो भले ही यहां अभी भी कुछ कॉलेजों में बीकॉम ऑनर्स व इकोनॉमिक्स ऑनर्स में दाखिले के अवसर बाकी हैं, लेकिन कटऑफ में बहुत ज्यादा गिरावट नहीं आई है और आगे भी ऐसा हो पाना मुमकिन नहीं है। 

ऑफ कैम्पस कॉलेजों में भी लोकप्रिय कोर्सो में नो एंट्री का बोर्ड लग रहा है। इससे साफ है कि अब भी नहीं चेते तो दाखिला मुश्किल हो जाएगा। डॉ. टुटेजा ने बताया कि अब तो जहां मौका मिले दाखिला करा लें और फिर शिफ्टिंग की आस लगाएं। यदि सीट खाली हो तो चौथी कटऑफ में दाखिला करा लें।

आज से तीसरी कटऑफ के दाखिले

तीसरी कटऑफ में जगह बना चुके छात्रों के लिए दाखिला प्रक्रिया 28 जून मंगलवार से शुरू हो रही है और एक जुलाई शुकवार तक चलेगी। प्रात: कालीन कॉलेज में यह 10 बजे शुरू होकर एक बजे तक चलेगी, जबकि सांध्य कॉलेज में शाम चार बजे से सात बजे तक दाखिले होंगे। इसके बाद दो जुलाई को चौथी कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी(दैनिक भास्कर,दिल्ली,28.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।