मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 जून 2011

हरियाणा बोर्डःछात्र किसी भी समय ले सकते हैं बारहवीं की मार्कशीट

अब दिली व अन्य वश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को बारहवीं पास की मार्कशीट के अभाव में दाखिले से वंचित नहीं रहना पड़ेगा। हरियाणा बोर्ड ने ऐसी व्यवस्था कर दी है कि विद्यार्थी चौबीसों घंटे किसी भी समय बोर्ड कार्यालय से अपनी मार्कशीट ले सकते हैं।
अब हरियाणा बोर्ड से बारहवीं पास विद्यार्थियों को अपनी मार्कशीट के लिए छुट्टियां बीतने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब किसी भी समय यानी बिना कार्यालय समय के भी विद्यार्थी अपनी मार्कशीट ले सकते हैं। अपने नए-नए फैसलों को लेकर चर्चित हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने एक बार फिर से नया फैसला लिया है। यह फैसला उन विद्यार्थियों के लिए है जो कि किसी कालेज में दाखिला लेना चाहते हैं। ऐसे बच्चों को बोर्ड से अपनी बारहवीं पास की डीएमसी लेने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा बल्कि उन्हें किसी भी वक्त डीएमसीकुछ मिनटों में बोर्ड कार्यालय से मिल जाएगी।
अभी तक देखने में आया है कि कालेजों में दाखिले लेने वाले विद्यार्थियों को बारहवीं का रिजल्ट आने के बाद अपनी पास मार्कशीट लेने के लिए भटकना पड़ता था। खासकर स्कूलों की छुट्टियां होने के चलते उन्हें मार्कशीट का इंतजार करना पड़ता था तथा स्कूल खुलने के बाद उन्हें स्कूलों से ही मार्कशीट मिलती थी। ऐसे में बच्चे अच्छे कालेजों व विश्वविद्यालयों में दाखिले लेने से वंचित रह जाते थे क्योंकि दाखिले की तिथियां निकल जाती थी। मगर इस बार बोर्ड ने नया निर्णय लिया है।
निर्णय के तहत अब बोर्ड की दस जमा दो शाखा में काऊंटर खोले गए हैं जो ना केवल कार्यदिवसों में बल्कि छुट्टियों के दौरान भी विद्यार्थियों को मार्कशीट दे रहे हैं। अब किसी भी समय बोर्ड मुख्यालय से चाहे रात हो या फिर दिन, मार्कशीट ली जा सकती है। विद्यार्थियों में बोर्ड के इस फैसले के बाद उत्साह है तथा वे बोर्ड से अपनी मार्कशीट लेकर जा रहे हैं

वहीं बोर्ड के कर्मचारियों की मानें तो वे रात दिन इस काम में लगे हें ताकि बच्चों के दाखिलों पर असर ना पड़े। बोर्ड में हर समय कर्मचारी तैनात रहते हें जो कि फोन पर संबंधित जिले के डीलिंग्स को बुलाकर मार्कशीट उपलब्ध करवा देते हैं।
बोर्ड की सीनियर सैकेंडरी शाखा के उप सचिव जयपाल मलिक के अनुसार ये फैसला विद्यार्थियों के हितों के मद्देनजर लिया गया है तथा इसका लाभ उठाने के लिए बड़ी संख्या में विद्यार्थी आ भी रहे हैं(दैनिक ट्रिब्यून,भिवानी,22.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।