मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

27 जून 2011

नौसेना कर्मियों के लिए इग्नू देगी डिग्री

भारतीय नौसेना और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने नौसेना कर्मियों को नौकरी के दौरान उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए शनिवार को एक सहमति पत्र (एमओयू) पर दस्तखत किए। इस परियोजना के तहत नौकरी के दौरान नौसेना द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षण से उन्हें 'क्रेडिट प्वाइंट' दिए जाएंगे, जिसे इग्नू को भेजा जाएगा।

इग्नू इसके आधार पर विभिन्न संकायों में प्रमाणपत्र, डिप्लोमा और डिग्रियां देने का काम करेगी। नौसेना के कार्मिक प्रमुख वाइस एडमिरल एमपी मुरलीधरन और इग्नू के कुलपति प्रो. वीएन राजशेखरन पिल्लै ने नई दिल्ली में नौसेना प्रमुख एडमिरल निर्मल वर्मा की मौजूदगी में इस समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किए(नवभारत टाइम्स,मुंबई,27.6.11)।

राष्ट्रीय सहारा की रिपोर्टः
भारतीय नौसैनिक इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विविद्यालय (इग्नू) के सागरदीप कार्यक्रम के तहत स्नातक होंगे। इग्नू ने इस कार्यक्रम के तहत भारतीय नौसेना के साथ करार किया है। करार विविद्यालय कुलपति प्रो. वीएन राजशेखरन पिल्लई और वाइस एडमिरल एमपी मुरलीधरन के बीच हुआ है। इस मौके पर चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल निर्मल वर्मा भी मौजूद थे। इस मौके पर प्रो. पिल्लई ने कहा कि देश में शिक्षा की जरूरत को पूरा करने के ध्येय से इग्नू अलग-अलग क्षेत्रों में काम रहे लोगों को शिक्षित करने में जुटा हुआ है। एक मुक्त विविद्यालय होने के नाते विविद्यालय सभी को शिक्षित करने के लिए लगातार प्रयासरत है। योजना के तहत नौसैनिक अंशकालिक तौर पर देश की रक्षा करने में भी जुटे रह सकेंगे और अपनी उच्च शिक्षा भी पूरी कर सकेंगे। इस मौके पर निर्मल वर्मा ने कहा कि कई विद्यार्थी तो खुद पहले ही डिग्री हासिल कर लेते हैं, लेकिन कई नौकरी मिलने के चलते अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते हैं। खासतौर पर उन्हें उच्च शिक्षा हासिल करने में दिक्कत होती है। करार के तहत नौसैनिक इग्नू की हॉस्पिटैलिटी सेवाओं, बिजनेस मैनेजमेंट जैसे कोर्सेज कर सकेंगे। भारतीय नौसैनिकों के विभिन्न कैम्पस में स्थापित 19 ट्रेनिंग स्कूलों में ही स्नातक डिग्री करवाने की व्यवस्था की गई है। नौसैनिकों के लिए इग्नू द्वारा कला, कॉमर्स और साइंस के अलावा, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, होटल मैनेजमेंट, पैरा मेडिकल साइंसेज, मटेरियल, मैनजेमेंट, सिक्योरिटी मैनेजमेंट म्यूजिक आदि में स्नातक कोर्सेज उपलब्ध होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।