मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

27 जून 2011

डीयूःइस हफ्ते से प्रफेशनल कोसेर्ज में शिफ्टिंग

डीयू में इस बार कट ऑफ लिस्ट आने का प्रोसेस दस दिन पहले शुरू हो गया और इसका नतीजा यह रहा कि सेकंड कट ऑफ लिस्ट में ही कॉलेजों में रेकॉर्ड एडमिशन हो गए। अभी आईपी यूनिवसिर्टी में प्रफेशनल कोसेर्ज की काउंसलिंग शुरू होनी है जबकि एआई ट्रिपल ई के आधार पर दिल्ली टेक्नॉलजिकल यूनिवसिर्टी (डीटीयू) और नेताजी सुभाष इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (एनएसआईटी) के इंजीनियरिंग कोसेर्ज की काउंसलिंग भी शुरू होनी है।

आईपी, डीटीयू व एनएसआईटी में अप्लाई करने वाले काफी स्टूडेंट्स ने डीयू में अपनी सीट रिजर्व कर ली है लेकिन काउंसलिंग शुरू होने के बाद स्टूडेंट्स की प्रफेशनल कोसेर्ज में शिफ्टिंग का दौर शुरू होगा। इस शिफ्टिंग का कितना असर होगा, इसके बारे में तो अभी पुख्ता तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि डीयू से काफी स्टूडेंट्स प्रफेशनल कोसेर्ज में एंट्री करेंगे और संभावना है कि डीयू के कॉलेजों में स्टूडेंट्स को चौथी व पांचवीं लिस्ट में भी मौके मिल जाएं।


अभी डीयू के प्रफेशनल कोसेर्ज का भी फाइनल रिजल्ट आना है। बीबीएस का फाइनल रिजल्ट 30 जून तक आ जाएगा। इसके अलावा बीए (ऑनर्स) बिजनेस इकनॉमिक्स में भी काफी स्टूडेंट्स एडमिशन लेंगे। टीचिंग कोर्स की बात करें तो डीयू के बीएलएड कोर्स में भी स्टूडेंट्स जाएंगे। थर्ड लिस्ट में देखें तो डीयू के 26 कॉलेजों में अभी भी बीकॉम कोर्स ओपन है। बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, इकनॉमिक्स ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स प्रफेशनल कोसेर्ज की ओर शिफ्ट जरूर होंगे। यानी बीकॉम कोर्स में स्टूडेंट्स को अगली लिस्ट में भी मौका मिलने के पूरे चांस हैं। 
जॉइंट डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. सुमन कुमार वर्मा का कहना है कि आईपी यूनिवसिर्टी व डीटीयू में दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए 85 पर्सेंट सीटें रिजर्व होती हैं और बीटेक कोसेर्ज की काउंसलिंग में नाम आने के बाद साइंस के स्टूडेंट्स आईपी, डीटीयू में जाएंगे और आईपी के कुछ टॉप इंस्टिट्यूशन में स्टूडेंट्स बीबीए कोर्स भी जॉइन करेंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स को अभी उम्मीद रखनी चाहिए और अगली दो लिस्टों में भी कुछ न कुछ मौके जरूर मिलेंगे। 

प्रफेशनल कोसेर्ज की चाह रखने वाले ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने डीयू में सीट सिक्योर कर ली थी लेकिन साथ ही आईपी यूनिवसिर्टी में भी अप्लाई किया था, वे अब डीयू टु आईपी में शिफ्ट होंगे। पहली जुलाई से आईपी में बीबीए, बीसीए, एलएलबी, बीएड और बीजेएमसी की काउंसलिंग शुरू होगी। 10 जुलाई के आसपास बीटेक की काउंसलिंग शुरू होगी। हालांकि डीयू से आईपी में जाने वाले स्टूडेंट्स साइंस कोसेर्ज के अधिक होते हैं। 

आईपी यूनिवसिर्टी के जॉइंट रजिस्ट्रार (ऐकडेमिक) कर्नल प्रदीप उपमन्यु ने बताया कि साइंस के काफी स्टूडेंट्स डीयू से आईपी में बीटेक कोसेर्ज में शिफ्ट होते हैं। बीसीए में भी स्टूडेंट्स आते हैं। इसके अलावा नॉन साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स बीबीए और पांच साल के एलएलबी कोर्स में एडमिशन लेते हैं। वह बताते हैं कि हर साल डीयू के हजारों स्टूडेंट्स आईपी में शिफ्टिंग करते हैं। 

एक्सपर्ट का कहना है कि डीयू से स्टूडेंट्स आईपी में हर साल जाते हैं। लेकिन साथ ही वह यह भी कहते हैं कि इस बार ट्रेंड थोड़ा बदला है और साइंस कोसेर्ज में स्टूडेंट्स ने बड़ी संख्या में एडमिशन लिया है। कैंपस कॉलेजों में तो शिफ्टिंग का बड़ा असर नहीं पड़ेगा लेकिन आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों में कुछ सीटें दोबारा ओपन करनी पड़ सकती हैं। 

जो स्टूडेंट्स सिर्फ प्रफेशनल कोर्स ही करना चाहते हैं, वे तो आईपी में जाएंगे। आईपी में बीबीए, बीटेक और एलएलबी कोर्स की सबसे ज्यादा डिमांड है। डीटीयू में पहली एडमिशन लिस्ट 5 जुलाई को जारी की जाएगी और कैंडिडेट यूनिवसिर्टी की वेबसाइट से अपना एडमिशन लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। 

एडमिशन लिस्ट के हिसाब से दिल्ली जनरल कैटिगरी के कैंडिडेट को यूनिवसिर्टी में 6-7 जुलाई को रिपोर्ट करना होगा। दिल्ली (एससी, एसटी, ओबीसी) कैटिगरी के स्टूडेंट्स को 8 जुलाई को रिपोर्ट करना होगा। 9 जुलाई को आउट साइड दिल्ली, पीएच व डिफेंस कैटिगरी के कैंडिडेट को एडमिशन के लिए कैंपस पहुंचना होगा। एनएसआईटी में बीई कोर्स होता है और छह स्ट्रीम में स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग कोर्स करने का मौका मिलता है(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दि्ल्ली,27.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।