मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 जून 2011

बिहारःमध्य विद्यालयों में नियोजित होंगे कला शिक्षक

प्रदेश के सभी मध्य विद्यालयों में कला शिक्षकों (आर्ट एंड क्राफ्ट तथा वर्क टीचर्स) का नियोजन किया जायेगा। इसके लिए बच्चों की मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा नियमावली में संशोधन किया जा रहा है। नियोजन प्रक्रिया तीन-चार महीने के अंदर पूरी हो जायेगी। वैसे यह नियोजन अंशकालीन होगा।
मानव संसाधन विकास विभाग के प्रधान सचिव अंजनी कुमार सिंह ने शुक्रवार को जनता दरबार में कला एवं शिल्प महाविद्यालय के छात्रों की मांग के आलोक में उक्त घोषणा की।
दरबार के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रधान सचिव ने बताया कि वर्ष 2007 में विघटित विश्वविद्यालय सेवा आयोग, कालेज सेवा आयोग तथा इंटर यूनिवर्सिटी बोर्ड कर्मियों के समायोजन का प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है।
राज्य गीत व प्रार्थना गीत से संबंधित एक सवाल के जवाब में श्री सिंह ने कहा कि दोनों कोटि में 50-50 गीतों का चयन किया गया है। इनमें राज्यगीत व प्रार्थना गीत के लिए तीन-तीन गीत चुने गये हैं। हर दृष्टिकोण से उन्हें परखा जायेगा क्योंकि यह गीत का नहीं सूबे की आन, बान और शान का सवाल है। इस पर हम कोई समझौता नहीं करने वाले हैं। यदि गीत उत्कृष्ट नहीं हुए तो हम लोगों से फिर गीत आमंत्रित करेंगे।शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) से संबंधित सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अनुमंडल स्तर पर फार्म उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। फार्म बिक्री होने के बाद ही परीक्षा की तारीख की घोषणा की जायेगी। जहां तक पाठयक्रम का प्रश्न है, यह एनसीटीई के गाइडलाइन पर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित हो रही पात्रता परीक्षा के पाठयक्रम के अनुरूप होगा(दैनिक जागरण,पटना,18.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।