मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

17 जून 2011

डीयूःसीटें पूरी, दूसरी कटऑफ से आस कम

दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली कटऑफ ने भले ही सौ का आंकड़ा छू लिया हो पर इस कटऑफ में ही कई कॉलेजों में हाउसफुल का बोर्ड लग गया हो। इनमें नार्थ कैंपस के नामी-गिरामी कॉलेज भी हैं। पहली कटऑफ के आधार पर दाखिले के दो दिन बाकी है ऐसे में इन कॉलेजों में सीटों की संख्या, निर्धारित संख्या के मुकाबले काफी अधिक हो जाएगी। इस स्थिति में इन कॉलेजों में दूसरी कटऑफ आने के आसार कम है।

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में बीकॉम ऑनर्स की सीटों पर दाखिले का आंकड़ा सामान्य वर्ग में 378 पहुंच गया तो इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ये आंकड़ा 67 पहुंच गया है। बीकॉम ऑनर्स और इकोऑनर्स में सीटों की संख्या क्रमश : 252 और 62 है।

कॉलेज के प्राचार्य पी.सी.जैन कहते हैं कि दो दिन में ही कॉलेज में निर्धारित सीटों से अधिक सीटें भर गई है। अभी दाखिले के दो दिन शेष है ऐसे में उम्मीद है कि ये बीकॉम ऑनर्स में आंकड़ा 450 को छू सकता है। ऐसी स्थिति में दूसरी कटऑफ आएगी पूछने पर जैन ने कहा कि चूंकि अभी दाखिले के दो दिन शेष है ऐसे में ये कहना कि दूसरी कटऑफ आएगी मुश्किल है, जल्दबाजी होगा। पर दूसरी कटऑफ आना मुश्किल लग रहा है।
हिंदू कॉलेज में भी बीकॉम ऑनर्स की सीटें 115 पहुंच चुकी है जबकि इकोनॉमिक्स ऑनर्स में 48 दाखिले हो चुके हैं। बीकॉम ऑनर्स में सीटों की संख्या 65 है जबकि इकोनॉमिक्स ऑनर्स में सीटें 55 है। हिंदू कॉलेज के प्राचार्य विनय श्रीवास्तव ने कहा कि पहली कटऑफ में ही जितनी सीटें है उससे अधिक दाखिले हो चुके हैं। साथ ही अभी दो दिन दाखिले और करने हैं। ऐसे में इन कोर्सो में दूसरी कटऑफ का आना मुश्किल है और संभवत : इनमें दूसरी कटऑफ नहीं आएगी।

मिरांडा हाऊस
दाखिले के दूसरे ही दिन डीयू के कई कॉलेजों में सीटों से ज्यादा दाखिले लिए जा चुके हैं। नार्थ कैंपस के मिरांडा हाऊस में कई कोर्सो में दाखिले निर्धारित सीटों से ज्यादा हुए हैं। कॉलेज की प्राचार्या डा. प्रतिभा जॉली ने बताया कि अब तक कई कोर्सों की सीटें भर चुकी हैं। इनमें से कुछ कोर्सो में सीटों से अधिक दाखिले लिए गए हैं जिनमें इकोनॉमिक्स ऑनर्स, पॉलिटिकल सांइस ऑनर्स, मैथ ऑनर्स शामिल हैं। इसके अलावा कुछ कोर्सों की आधी और कुछ की आधी से ज्यादा सीटें भर चुकी हैं।


दौलतराम कॉलेज
दूसरे दिन तक कॉलेज में कुल 1100 सीटों में से 516 सीटें भर चुकी हैं। कॉलेज की प्राचार्या डा. सुषमा टंडन ने बताया कि दूसरे दिन कॉलेज के कई कोर्सो में ज्यादातर सीटें भर चुकी हैं। छात्र सबसे ज्यादा इकोनॉमिक्स आनर्स और कॉमर्स में दाखिले ले रहे हैं। कई कोर्सो जैसे इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम पास में सीटों से ज्यादा दाखिले लिए जा चुके हैं। इन कोर्सो की दूसरी कटऑफ नहीं आएगी। इसके अलावा यह भी उम्मीद है कि जिन कार्सो में आधी या उससे ज्यादा सीटें भर चुकी हैं वह भी दूसरी लिस्ट में भर जाएंगे।

आई पी कॉलेज 
यहां कई कोर्सो में सीटें लगभग आधी भर चुकी हैं। अभी दाखिले के दो दिन और बाकी हैं। हालांकि हमारे बीएससी मैथ ऑनर्स की सभी सीटें (68) भर चुकी हैं। अभी तक के दाखिला प्रक्रिया से हम संतुष्ट हैं। दाखिले शुरू होने से पहले सभी को डर था कि नए बदलाव छात्रों और कॉलेजों के लिए मुश्किल बन सकते हैं। 

कमला नेहरू कॉलेज
कॉलेज की मीडिया प्रवक्ता डा. गीतेश ने बताया कि पहले दिन दाखिला प्रक्रिया धीरे रही पर दूसरे दिन तक वह सामान्य हो गई है। कॉलेज में कई कोर्सो में सीटें आधी से ज्यादा भर चुकी हैं। अगले दो दिनों में स्थिति स्प्ष्ट हो जाएगी। उम्मीद है कि पहली कटऑफ में ही कई कोर्सो में दाखिले पूरे हो सकते हैं। दूसरे दिन कॉलेज में 361 दाखिले हुए। इनमें अब तक इंग्लिश ऑनर्स और सोशोलॉजी ऑनर्स में सबसे ज्यादा दाखिले लिए गए हैं।
(अनुराग मिश्र,लाईव हिंदुस्तान डॉटकॉम,17.6.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।