मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

17 जून 2011

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालयःएक क्लिक में एडमिशन, पेपर और डिग्री

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय अब दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों की परेशानियां अब दूर होने जा रही हैं। साथ ही छात्रों के लिए भी अब खुशखबरी है। विश्वविद्यालय जुलाई माह से डिस्टेंस एजुकेशन ब्रांच को ऑनलाइन करने जा रहा है।

इसके तहत सभी छात्र ऑनलाइन एडमिशन ले सकेंगे, पढ़ाई कर सकेंगे, परीक्षा दे सकेंगे, अपना रिजल्ट देख सकेंगे और साथ ही अपनी डिग्री भी प्राप्त कर सकेंगे। इस स्कीम के शुरू होते ही एमडीयू प्रदेश का ऐसा पहला विश्वविद्यालय बन जाएगा जो छात्रों को ऑनलाइन डिस्टेंस एजुकेशन की सुविधा देगा। इस सुविधा को शुरू करने के लिए विश्वविद्यालय के डिस्टेंस एजुकेशन विभाग ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड मैनेजमेंट (एनआईएएम) के साथ गुरुवार को एमओयू भी साइन कर लिया।

एक साथ कर सकेंगे दो कोर्स


विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन डिस्टेंस डिग्री कोर्स करने वाले छात्रों को डिस्टेंस के साथ-साथ एक रेगुलर कोर्स करने भी छूट दी है। पहले छात्र एक समय में एक ही कोर्स कर सकते थे। 
एडमिशन, डेटशीट और परीक्षा के लिए होगा ऑप्शन 

इस सिस्टम के तहत अब साल में एक बार नहीं चार बार एडमिशन लेने का ऑप्शन होगा। नए सिस्टम के तहत छात्र जनवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर में दाखिला ले सकेंगे। इसके साथ ही छात्र अपनी सुविधा अनुसार साल में चार बार में से कभी भी परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए छात्रों को जून, सितंबर, दिसंबर और मार्च का ऑप्शन दिया जाएगा। छात्रों को अपनी सुविधा के हिसाब से ही अपनी डेटशीट चुनने की भी आजादी होगी। 

बीच में छोड़ सकेंगे कोर्स 

छात्र बीच में ही किसी भी साल में कोर्स को छोड़ सकेगा। उसके बाद भी अगर छात्र दोबारा एडमिशन लेना चाहते हैं तो कभी भी दोबारा उसी कोर्स में अगले साल में एडमिशन ले सकेगा। 

चैटिंग, एसएमएस और ई-मेल सुविधा भी मिलेगी 

पढ़ाई के लिए सारा स्टडी मैटीरियल ऑनलाइन ही उपलब्ध होगा। छात्र चाहेंगे तो उनके लिए स्पेशल प्रोफेसर की ऑनलाइन कक्षाएं भी लगाई जाएंगी। छात्रों को प्रैक्टिस के लिए टेस्ट प्रश्न पत्र भी मिलेंगे। साथ ही चैटिंग, एसएमएस और ई-मेल सुविधा भी उपलब्ध होगी। 

दो घंटों में घोषित होगा रिजल्ट 

परीक्षा देने के बाद छात्रों को अब महीनों तक रिजल्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। परीक्षा देते ही मात्र दो घंटे में ऑनलाइन रिजल्ट आ जाएगा। साथ ही एक ही दिन में छात्रों को अपनी मार्कशीट और कुछ दिनों में डिग्री भी ऑनलाइन मिल जाएगी। 

इस सिस्टम के शुरू होने से एजुकेशन प्रक्रिया में काफी हद तक सुधार हो सकेगा। छात्र और विश्वविद्यालय अधिकारी दोनों की परेशानियां कम होंगी। अभी यह निर्णय नहीं हो सका है कि फिलहाल जुलाई माह से यह सुविधा कितने डिस्टेंस कोर्सो के लिए उपलब्ध होगी। इस संबंध में जल्दी ही विश्वविद्यालय द्वारा गाइडलाइंस जारी की जाएंगी।""

कुलदीप ऑन लाइन सिस्टम प्रोजेक्ट मैनेजर(दैनिक भास्कर,गुड़गांव,17.6.11)

1 टिप्पणी:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।