मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

30 जून 2011

डीयू की चौथी लिस्ट: कुछ कोर्सेज में चांस बाकी

डीयू में थर्ड कट ऑफ लिस्ट के आधार पर दूसरे दिन भी फुल स्पीड में एडमिशन हुए। जहां तक चौथी कट ऑफ लिस्ट की बात है तो स्टूडेंट्स को इस लिस्ट में बहुत कम ऑप्शन नजर आएंगे। चाहे कैंपस हो या आउट ऑफ कैंपस, हर जगह कॉलेजों में सीटों से ज्यादा एडमिशन हो चुके हैं। अगली लिस्ट में भी स्टूडेंट्स को बीए-बीकॉम कोर्स में एडमिशन का चांस तो मिलेगा, लेकिन गिनती के कॉलेजों में। वहीं केट के बेस पर इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन करने वाले कुछ कॉलेजों में स्टूडेंट्स को चांस जरूर मिलेगा।

जहां तक अगली लिस्ट में एडमिशन की बात है तो भगिनी निवेदिता कॉलेज में स्टूडेंट्स को बीए-बीकॉम कोर्स में एडमिशन का चांस मिल सकता है। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. पूरबी सैकिया का कहना है कि पिछले दो दिनों में स्टूडेंट्स ने अपना एडमिशन विद्ड्रॉ करवाया है और इस वजह से चौथी लिस्ट में स्टूडेंट्स को मौका मिल सकता है। भीम राव आंबेडकर कॉलेज में भी बीए व बीकॉम की अगली कट ऑफ आ सकती है।

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. जी. के. अरोड़ा का कहना है कि एडमिशन तो करीब-करीब पूरे हो गए हैं लेकिन बीए व बीकॉम में 0.25 या 0.50 पर्सेंट की गिरावट के साथ चौथी कट ऑफ जारी की जा सकती है। लेकिन अगर अगले दो दिनों में ज्यादा स्टूडेंट्स आ गए तो फिर चांस कम हैं। कैंपस कॉलेजों की बात करें तो चांस न के बराबर है, हालांकि किरोड़ीमल कॉलेज में स्टूडेंट्स को बीकॉम कोर्स में एडमिशन का मौका जरूर मिल सकता है। आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों में जनरल कैटिगरी के चांस कम हैं और ओबीसी के लिए चौथी कट ऑफ में भी काफी मौके रहेंगे।


केट के बेस पर एडमिशन कर रहे कई कॉलेजों में स्टूडेंट्स को इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में मौका जरूर मिल सकेगा। भारती कॉलेज में इंग्लिश ऑनर्स की केट स्कोर के बेस पर कट ऑफ 64 रखी गई थी लेकिन आधी सीटें ही भरी हैं। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. प्रमोद्यिनी वर्मा का कहना है कि केट स्कोर को लेकर काफी कन्फ्यूजन है। 

तीसरी लिस्ट में अभी तक आधी सीटें ही भरी हैं और यह समझ नहीं आ रहा कि अगली लिस्ट में कितने पर्सेंट की कमी करें। ओबीसी की भी ज्यादातर सीटें इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में खाली हैं। डॉ. वर्मा का कहना है कि इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में तो चौथी कट ऑफ जरूर आएगी। इसके अलावा संस्कृत ऑनर्स में भी चांस है लेकिन बाकी कोसेर्ज में कोई उम्मीद नहीं है। 

जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. इंदू आनंद का कहना है कि अभी इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में सीटें बची हुई हैं और इस कोर्स में अगली कट ऑफ आएगी। वह कहती हैं कि केट के बेस पर यह अंदाजा लगाना मुश्किल हो रहा है कि कितनी कट ऑफ जारी की जाए, जिसमें सीटें फुल हो जाएं। खास बात यह है कि नॉन केट वाले ज्यादातर कॉलेजों में इंग्लिश ऑनर्स कोर्स की सीटें फुल हो गई हैं(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,30.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।