मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

25 जून 2011

डीयू की थर्ड लिस्ट: कॉमर्स के ऑप्शन होंगे कम

डीयू में सेकंड एडमिशन लिस्ट के एडमिशन शनिवार तक होने हैं और थर्ड लिस्ट की तस्वीर भी करीब- करीब साफ हो गई है। थर्ड एडमिशन लिस्ट में कुछ ही कॉलेज ऐसे होंगे, जहां पर कॉमर्स कोसेर्ज में एडमिशन ओपन रहेंगे वहीं आर्ट कोसेर्ज में स्टूडेंट्स के पास ज्यादा ऑप्शन होंगे। कॉलेजों में साइंस के जनरल कोसेर्ज में एडमिशन का चांस भी थर्ड लिस्ट में मिलेगा।

कैंपस के किरोड़ीमल कॉलेज और हंसराज कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स कोर्स में एडमिशन का चांस स्टूडेंट्स को अगली लिस्ट में मिलेगा लेकिन आउट ऑफ कैंपस के काफी कॉलेजों में बीकॉम ऑनर्स के दरवाजे बंद हो गए हैं। यहां तक कि ईवनिंग कॉलेजों में भी बीकॉम ऑनर्स कोर्स स्टूडेंट्स की पहली चॉइस बनकर उभरा है और कई ईवनिंग कॉलेजों में भी कॉमर्स कोसेर्ज में एडमिशन क्लोज नजर आएंगे।

वहीं ज्यादातर कॉलेजों में हिंदी ऑनर्स व संस्कृत ऑनर्स में एडमिशन ओपन रहेंगे। जिन 21 कॉलेजों में केट के बेस पर इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन हो रहा है, उनमें से काफी कॉलेजों की थर्ड लिस्ट आएगी। केट कॉलेजों में शहीद भगत सिंह कॉलेज, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, राजधानी कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, सत्यवती ईवनिंग कॉलेज समेत कई जगह इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन जारी रहने के पूरे चांस हैं। साउथ कैंपस के श्री वेंकेटेश्वर कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम में एडमिशन ओपन रहेंगे। 


किरोड़ीमल कॉलेज में अभी बीकॉम ऑनर्स कोर्स में एडमिशन ठीक से शुरू भी नहीं हो पाए हैं। दरअसल कॉलेज ने अपनी दूसरी कट ऑफ 95.50 रखी है और इस कट ऑफ पर हिंदू कॉलेज में एडमिशन हो चुके हैं। केएमसी में सेकंड लिस्ट के बेस पर बीकॉम ऑनर्स में अभी तक जनरल कैटिगरी में सिर्फ पांच एडमिशन हुए हैं और बीकॉम में 25 एडमिशन हुए हैं। 

यानी इन दोनों टॉप कोसेर्ज की थर्ड लिस्ट भी इस कॉलेज में आएगी, अब यह देखना दिलचस्प रहेगा कि कॉलेज थर्ड लिस्ट में कितने पर्सेंट की कमी करता है। केएमसी में इंग्लिश ऑनर्स की तीसरी लिस्ट भी आ सकती है जबकि बाकी कोसेर्ज में एडमिशन करीब- करीब पूरे हो चुके हैं। 

हंसराज कॉलेज में इकनॉमिक्स ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स, फिजिक्स ऑनर्स व केमिस्ट्री ऑनर्स की थर्ड लिस्ट आने की उम्मीद है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. वी. के. क्वात्रा ने बताया कि फिजिक्स व केमिस्ट्री ऑनर्स की कट ऑफ में आधे पर्सेंट की गिरावट आ सकती है जबकि कॉमर्स कोसेर्ज में 0.25 की कमी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इकनॉमिक्स ऑनर्स में अभी जनरल कैटिगरी की करीब 20 सीटें बची हुई हैं। बीकॉम ऑनर्स में भी कुछ सीटें बाकी हैं। 

वहीं आउट ऑफ कैंपस के काफी कॉलेजों में बीकॉम ऑनर्स के काफी एडमिशन हो चुके हैं। दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज, शिवाजी कॉलेज, दयाल सिंह कॉलेज, दयाल सिंह ईवनिंग कॉलेज, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, राजधानी कॉलेज, रामलाल आनंद कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स की थर्ड लिस्ट नहीं आएगी। 

डीडीयू कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस. के. गर्ग ने बताया कि फिजिक्स ऑनर्स व केमिस्ट्री ऑनर्स में तो 90-90 एडमिशन हो चुके हैं, जो सीटों से काफी ज्यादा हैं। इसी तरह से बीकॉम ऑनर्स में भी एडमिशन फुल हैं। जिन कोसेर्ज की थर्ड लिस्ट आएगी, उनमें बीएससी लाइफ साइंसेज, बीएससी फिजिकल साइंसेज, बॉटनी ऑनर्स और इलेक्ट्रॉनिक्स ऑनर्स शामिल हैं। हो सकता है कि बीए की भी लिस्ट आ जाए। 

शिवाजी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. शशि निझावन ने बताया कि बीकॉम ऑनर्स व इंग्लिश ऑनर्स की थर्ड लिस्ट नहीं आएगी बल्कि हिंदी ऑनर्स, संस्कृत ऑनर्स व हिस्ट्री ऑनर्स कोसेर्ज में स्टूडेंट्स को आगे भी मौके मिलेंगे। रामलाल आनंद कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय कुमार शर्मा ने बताया कि बीकॉम ऑनर्स में 77 सीटों पर 100 से अधिक एडमिशन हो गए हैं। कॉलेज में ओबीसी के अभी 30 पर्सेंट एडमिशन ही हुए हैं इसलिए ओबीसी कैंडिडेट के लिए एडमिशन थर्ड लिस्ट में भी जारी रहेंगे। 

जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज में इंग्लिश ऑनर्स, हिंदी ऑनर्स और संस्कृत ऑनर्स की थर्ड लिस्ट आएगी जबकि कॉमर्स कोसेर्ज के एडमिशन क्लोज हो जाएंगे। राजधानी कॉलेज में भी इंग्लिश ऑनर्स, हिंदी व संस्कृत की लिस्ट आएगी। 

दयाल सिंह कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आई. एस. बख्शी ने बताया कि हिंदी व हिस्ट्री ऑनर्स में ही स्टूडेंट्स को चांस मिल सकता है जबकि बाकी कोसेर्ज में कोई चांस नहीं है(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,25.6.11)।


दैनिक जागरण की रिपोर्टः
डीयू की तीसरी कट ऑफ में सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए अब कॉलेज के कुछ ही कोर्सो में विकल्प नजर आएंगे। ओबीसी की सीटें खाली रहने से डीयू की तीसरी कट ऑफ में ओबीसी छात्रों की लॉटरी निकलनी तय है। जिन कॉलेजों ने दूसरी कट ऑफ में 10 फीसदी तक ओबीसी कोटे में छूट नहीं दी है, वे तीसरी कट ऑफ में ओबीसी छात्रों को पूरी छूट देने के मूड में हैं। जिससे कोटे की सीटों को फुल किया जा सके। नियमित सीटों से अधिक दाखिले होने पर कॉलेजों का अनुमान यह भी है कि तीसरी कट ऑफ में छात्रों को बेहतर विकल्प मिलेंगे तो करीब 20 फीसदी सीटें खाली हो जाएंगी। जिससे अतिरिक्त दाखिले के दबाव को मैनेज किया जा सकेगा। दयाल सिंह सांध्य कॉलेज के प्राचार्य डा. दीपक मल्होत्रा ने बताया कि उनके यहां 639 सीटें हैं और दाखिले 700 हो गए हैं। दरअसल बीकॉम में दूसरी कट ऑफ में कॉलेज ने 79 फीसदी से ऊपर की कट ऑफ निकाली। इसमें पहली कट ऑफ में आने वाले छात्रों को भी दाखिला मिल गया और 170 सीटों पर 210 दाखिले हो गए। बीए पास में 140 सीटों पर 200 दाखिले हो चुके हैं। कुछ कोर्सो में ओबीसी की सीटें खाली हैं। जिसके लिए तीसरी कट ऑफ में 10 फीसदी तक की छूट दी जाएगी। अनुमान है कि तीसरी कट ऑफ में कुछ छात्र दाखिला भी कैंसिल कराएंगे। जिससे कॉलेज में अतिरिक्त दाखिले का दबाव संतुलित हो जाएगा। भीम राव आंबेडकर कॉलेज के प्राचार्य डा. गुलजीत आरोड़ा ने बताया कि उनके यहां 872 सीटें हैं और दाखिले 257 ही हुए हैं। इसकी वजह कट ऑफ में ज्यादा गिरावट न होना है। कॉलेज में ओबीसी के दाखिले करीब 40 हुए हैं। तीसरी कट ऑफ में गिरावट के बाद दाखिले का रूझान बढे़गा। कमला नेहरू, रामजस, हंसराज और दौलत राम व अन्य कॉलेजों में हिंदी, संस्कृत और कुछ कोर्सो को छोड़कर लगभग सभी सीटों पर दाखिले फुल हो चुके हैं। ओबीसी में दाखिले के लिए यह तीसरी कट ऑफ जारी करेंगे। उम्मीद है कि दर्शनशास्त्र, हिंदी, संस्कृत एप्लाइड साइंस सहित कुछ और कोर्सो के लिए कॉलेज कट ऑफ निकालेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।