मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

17 जून 2011

एचपी यूनिवर्सिटीःछात्रों ने कहा,रिजल्ट दो, तारीख पर तारीख नहीं

एचपी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की वार्षिक परीक्षाओं के रिजल्ट निकालने को लेकर प्रशासन की ओर से दी जा रही तारीख पर तारीख से छात्र संगठन उग्र हो गए हैं। 45 दिन में रिजल्ट निकालने के दावे करने वाला प्रशासन चारों ओर से घिरता जा रहा है। वहीं, आए दिन छात्र कुलपति और परीक्षा नियंत्रक के घेराव की योजनाएं बना रहे हैं। वीरवार को एसएफआई की ओर से प्रदेश भर में यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। यूनिवर्सिटी की एससीए इकाई ने जहां कुलपति कार्यालय के बाहर धरना दिया वहीं, एसएफआई राज्य कमेटी ने उपायुक्त कार्यालय के बाहर नारेबाजी की। छात्रों का कहना है कि उन्हें अब तारीख नहीं बल्कि रिजल्ट चाहिए।

वीरवार को एससीए ने रिजल्ट घोषित करने में हो रही लापरवाही के विरोध में वीसी ऑफिस के बाहर धरना दिया। धरने के लिए छात्रों को गेट पर जमा हुए अभी पांच मिनट ही हुए थे कि कुलपति प्रो. एडीएन वाजपेयी वहां पहुंच गए। इसके बाद उग्र हुए छात्रों और एससीए को समझाते हुए उन्होंने कहा कि जल्द ही रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। इसके बाद उन्होंने एससीए सदस्यों को शाम तीन बजे एक बैठक के लिए भी बुलाया। एससीए और एसएफआई का आरोप है कि समय पर रिजल्ट घोषित न होने पर छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

15 दिन मांगे

वीरवार को हुई बैठक के दौरान एससीए सदस्यों ने कुलपति को छात्रों मांगों से अवगत करवाया। कुलपति प्रो. एडीएन वाजपेयी ने रिजल्ट निकालने और अन्य मांगों को लेकर 15 दिन का समय मांगा और कहा कि समस्या आने पर उनसे सीधा संपर्क किया जाए। एससीए अध्यक्ष खुशीराम वर्मा ने बताया कि कुलपति को 15 दिन का समय दिया गया है।
नहीं तो हड़ताल 
एसएफआई के जिला सचिव कपिल भारद्वाज का कहना है कि सभी कक्षाओं के रिजल्ट 23 जून तक घोषित किए जाने चाहिए। डीसी ऑफिस के बाहर प्रदर्शन में सचिव ने कहा कॉलेजों में प्रवेश तारीख भी बिना विलंब शुल्क 30 जून तक बढ़ाई जानी चाहिए। यदि यह तारीख नहीं बढ़ाई गई तो एसएफआई हड़ताल शुरू कर देगी।

एबीवीपी भी उग्र 
एबीवीपी की यूनिवर्सिटी इकाई का कहना है कि यदि 20 जून तक रिजल्ट नहीं निकाले गए तो परीक्षा नियंत्रक से लेकर कई बड़े अधिकारियों का यूनिवर्सिटी में प्रवेश बंद किया जाएगा। एबीवीपी के कैंपस अध्यक्ष आशीष सिकटा का कहना है कि बीए, बीएससी, बीकॉम और एमबीए, एमटीए कक्षाओं के रिजल्ट घोषित नहीं किए गए हैं।

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएगी एसएफआई
एचपी यूनिवर्सिटी की ओर से रिजल्ट न निकालने के विरोध में एसएफआई की शिमला इकाई ने डीसी ऑफिस के बाहर धरना दिया। जिला सचिव कपिल भारद्वाज ने कहा कि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने रिजल्ट 45 दिनों में घोषित करने का दावा किया था, लेकिन इसमें देरी होने होने से प्रशासन छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहा है। उन्होंने कहा कि कुलपति, सांध्यकालीन कॉलेज, आरकेएमवी और संजौली कॉलेज के प्रधानाचार्य आरएसएस और भाजपा के इशारों पर काम कर रहे हैं। इन कॉलेजों में एसएफआई के छात्रों को मार्गदर्शन केंद्र लगाने को लेकर पक्षपात किया जा रहा है। 

संगठन की सभी इकाइयों ने प्रधानाचार्य के माध्यम से कुलपति को भी ज्ञापन सौंपा। इसमें मांग की गई है कि स्नातक स्तर की सभी कक्षाओं के रिजल्ट 23 जून तक घोषित किए जाएं और कॉलेजों में प्रवेश की अंतिम तारीख 30 जून तक बढ़ाई जाए। एसएफआई ने यूनिवर्सिटी प्रशासन को चेतावनी दी है कि यदि परिणाम 23 जून तक घोषित नहीं किए गए अनिश्चित कालीन हड़ताल की जाएगी(दैनिक भास्कर,शिमला,17.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।