मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 जून 2011

हिट है डीयू का अंग्रेजी ऑनर्स

अंग्रेजी आनर्स दिल्ली विश्वविद्यालय का सबसे प्रसिद्ध कोर्स माना जाता है। इस कोर्स में दाखिले के दो तरीके हैं। पहला यह कि कॉलेज खुद अपनी कटऑफ निकालते हैं जिसके आधार पर कॉलेज छात्रों को दाखिला देते हैं। इसके अलावा कुछ कॉलेज मिलकर प्रवेश परीक्षा करते हैं जिसके आधार पर कॉलेज दाखिला देते हैं। अंग्रेजी आनर्स कोर्स की बात करें तो इस कोर्स में छात्रों को अलग-अलग देशों का साहित्य पढ़ाया जाता है। इस कोर्स की सबसे अच्छी बात है इसका पाठय़क्रम। खासकर लड़कियों में यह कोर्स काफी प्रसिद्ध है। इस कोर्स में आवेदन करने वाले 75 प्रतिशत आवेदक लडकियां ही होती हैं।

यहां मिलता है मौका

रामलाल आंनद कॉलेज के प्राचार्य और अंग्रेजी के शिक्षक वीके शर्मा ने बताया कि यह कोर्स युवओं में काफी प्रसिद्ध है। यह कोर्स दिल्ली विश्वविद्यालय के बेहतरीन कोर्सो में से एक है। यह इकलौता ऐसा कोर्स है जो एमबीए, आईआईटी सभी संकाय में मददगार साबित होता है। इसको करने के बाद हर कंपनी छात्र को अतिरिक्त फायदा देती हैं। भाषा बेहतर होने से कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। यह कोर्स करने के बाद छात्रों को विदेश में नौकरी तलाशने में भी आसानी होती है। इस कोर्स को करने के बाद पत्रकारिता, विज्ञापन जगत आदि में आसानी से नौकरी मिल जाती है। इसके अलावा हर फील्ड में यह कोर्स काफी लाभदायक होता है।
ऐसा होगा सिलेबस 
कोर्स की बात करें तो इस कोर्स में सालाना फॉर्मेट में 8 परीक्षाएं होती थी। लेकिन अब सेमेस्टर होने के बाद इस कोर्स में कुछ 18 परीक्षाएं होगी। अभी तक यह तय नहीं किया गया है कि एक साल में कितनी होंगी। इसका विभाजन होना बाकि है।
पाठ्यक्रम में खास बात यह है कि इसमें भारत की राज्यों की कहानियों को अंग्रेजी आनर्स में पढ़ाया जाता है। इसके अलावा रूस, ब्रिटेन आदि देशों के साहित्य को भी इसके पाठ्यक्रम में डाला गया है जिससे छात्रों को भाषा का ज्यादा से ज्यादा समझ हो सके(अंकुर शर्मा,हिंदुस्तान,दिल्ली,14.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।