मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

24 जून 2011

राजस्थान में एसबीआई की परीक्षा: पास होने का सौदा डेढ़ लाख में

भारतीय स्टेट बैंक की लिपिक परीक्षा में पास होने के लिए एक अभ्यर्थी ने डेढ़ लाख रु. में सौदा किया। उसने पांच हजार रु. एडवांस दे दिए। अभ्यर्थी की जगह पर किसी अन्य युवक ने परीक्षा दी और वह उत्तीर्ण हो गया। बुधवार को इंटरव्यू में हस्ताक्षर का मिलान नहीं होने पर पूछताछ की तो पोल खुलती चली गई।

बैंक अधिकारियों की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी छात्र को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। परीक्षा में बैठने वाले युवक का पता नहीं चल सका है। गिरफ्तार छात्र प्रवीण कुमार जादव (28) नालंदा बिहार का रहने वाला है। उसकी जगह परीक्षा देने वाले पटना निवासी पिंटू कुमार की पुलिस तलाश कर रही है। प्रवीण के पास पिंटू का केवल मोबाइल नंबर है। पिंटू पटना में कहां रहता है, यह भी वह नहीं जानता। अब पुलिस मोबाइल नंबर से पिंटू की तलाश कर रही है।

ट्रेन में हुई मुलाकात: पुलिस पूछताछ में आरोपी प्रवीण कुमार ने बताया कि गत वर्ष दिसम्बर में वह बिहार में ट्रेन में यात्रा कर रहा था। उसकी सामने वाली सीट पर पिंटू बैठा था। बैंक की परीक्षा नजदीक होने के कारण वह ट्रेन में ही पढ़ने लगा तभी पिंटू ने कुछ सवाल जो उसे नहीं आते थे कुछ ही मिनट में हल कर दिए। साथ ही कहा कि अगर डेढ़ लाख रुपए दे तो वह उसकी जगह पर परीक्षा में बैठ सकता है।


पांच हजार रुपए एडवांस लगेंगे। नौकरी लग जाए तब डेढ़ लाख रुपए दे देना। साथ ही पिंटू ने प्रवीण को खुद का मोबाइल नंबर दे दिया। 16 जनवरी को आयोजित बैंक भर्ती परीक्षा में प्रवीण का सेंटर जयपुर में शिप्रा पथ मानसरोवर में आया। तब प्रवीण ने पिंटू को बुला लिया तथा पांच हजार रुपए एडवांस देकर खुद की जगह पर परीक्षा दिला दी और पास हो गया।

ऐसे आया पकड़ में: बुधवार को विद्याधर नगर में इंटरव्यू के दौरान जब बैंक अधिकारियों ने परीक्षा में किए हस्ताक्षर से प्रवीण के हस्ताक्षर मिलान करवाए तो अलग निकले। कड़ाई से पूछताछ में प्रवीण ने डेढ़ लाख रुपए में किसी अन्य युवक को उसकी जगह पर बिठाने की बात कही। इस पर इंटरव्यू लेने आए गुड़गांव निवासी अशोक कठपालिया ने शिप्रा पथ थाने में मामला दर्ज कराया, जिसके बाद पुलिस ने प्रवीण को गिरफ्तार कर लिया(दैनिक भास्कर,जयपुर,24.6.1)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।