मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 जून 2011

डीयूःनीचे आई केट की कट ऑफ

डीयू में बीए ऑनर्स (इंग्लिश) में एडमिशन के लिए हुए केट के रिजल्ट में इस बार हाई स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या घटने का असर कट ऑफ पर साफ देखने को मिला। केट के बेस पर 21 कॉलेजों में इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन होना है और इन कॉलेजों ने र्फस्ट कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है।

पॉपुलर कॉलेजों की बात करें तो लेडी श्री राम कॉलेज, आईपी कॉलेज, मिरांडा हाउस, हिंदू और कमला नेहरू कॉलेज की कट ऑफ नीचे आई है। आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों ने अपनी कट ऑफ में बढ़ोतरी की है। इस बार सबसे अधिक कट ऑफ हिंदू कॉलेज की है, जहां पर जनरल कैटिगरी में केट में 80.55 स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स को एडमिशन मिल पाएगा। लेडी श्री राम कॉलेज की कट ऑफ 80.03 है।

कई कॉलेजों ने ओबीसी की कट ऑफ में 10 पर्सेंट का अंतर रखा है। जैसे महाराजा अग्रसेन कॉलेज में जनरल कैटिगरी की कट ऑफ 70 है तो यहां पर ओबीसी कैटिगरी के स्टूडेंट्स को 60 पर्सेंट पर एडमिशन मिल रहा है।

पॉपुलर कॉलेजों की कट ऑफ में 4 पर्सेंट से अधिक की कमी की गई है। लेडी श्री राम कॉलेज में पिछले साल केट स्कोर के बेस पर 84.53 पर्सेंट पर पहली लिस्ट में एडमिशन हुए थे तो वहीं इस बार कॉलेज ने पहली कट ऑफ में 4.53 पर्सेंट की कमी की है और इस बार यहां पर 80.03 पर्सेंट पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिल सकेगा।


कैंपस के मिरांडा हाउस में पिछले साल की कट ऑफ 83.8 थी जो इस बार घटकर 79.3 पर्सेंट हो गई है। कमला नेहरू कॉलेज ने अपनी कट ऑफ में तीन पर्सेंट की कमी करते हुए 75 पर्सेंट पर स्टूडेंट्स को एडमिशन देने का फैसला किया है। शहीद भगत सिंह कॉलेज ने दो पर्सेंट की कमी करते हुए पहली कट ऑफ 73 तय की है।
खास बात यह है कि आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों में महाराजा अग्रसेन कॉलेज की कट ऑफ 5 पर्सेंट बढ़कर 70 तक पहुंच गई है और सत्यवती ईवनिंग कॉलेज ने अपनी कट ऑफ में 10 पर्सेंट की बढ़ोतरी की है और इस बार 65 पर्सेंट पर स्टूडेंट्स को एडमिशन देने का फैसला किया है। दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स की कट ऑफ 76 है जो पिछले साल से एक पर्सेंट ज्यादा है। 

स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज और जाकिर हुसैन कॉलेज की कट ऑफ पिछले साल की तरह ही है। इन कॉलेजों ने र्फस्ट कट ऑफ में कोई बदलाव नहीं किया है। इस बार चार नए कॉलेज केट में शामिल हुए थे, इन कॉलेजों में किरोड़ीमल कॉलेज की कट ऑफ 78, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज की कट ऑफ 73, राजधानी कॉलेज की 70 और विवेकानंद कॉलेज की कट ऑफ 66 पर्सेंट है। ओबीसी कैटिगरी में सत्यवती ईवनिंग कॉलेज में 55 पर्सेंट पर भी स्टूडेंट्स को र्फस्ट लिस्ट में ही एडमिशन मिल रहा है। 

केट में जनरल कैटिगरी में 6,060 स्टूडेंट्स ने क्वालीफाई किया है और ओबीसी कैटिगरी में 654 स्टूडेंट्स क्वॉलिफाइंग लिस्ट में शामिल हैं। पिछले साल टॉप करने वाले स्टूडेंट्स ने 92 प्लस स्कोर किया था, वहीं इस बार एक ही स्टूडेंट ने 90 प्लस स्कोर किया है। 88-89 तक केट स्कोर पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या छह है। इसी तरह से 86 प्लस केट स्कोर पाने वाले भी छह स्टूडेंट्स हैं। 

82-83 तक केट स्कोर पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 18 है। खास बात यह रही कि कई स्टूडेंट्स ऐसे थे, जिनका सीबीएसई का स्कोर 95 प्लस था लेकिन केट का स्कोर 69-70 तक ही रह गया। सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम में हाई स्कोर पाने वाले कई स्टूडेंट्स केट एग्जाम में नहीं चल पाए और उनका केट स्कोर 70 से भी कम रहा है(भूपेंद्र,नभाटा,दिल्ली,15.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।