मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

25 जून 2011

इन्दौरःभौतिकी,गणित और रसायन में सबसे ज्यादा एडमिशन

11वीं क्लास में इस बार भी फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स (पीसीएम) स्ट्रीम का चयन करने वालों की संख्या ज्यादा है। स्टूडेंट्स का मानना है कि पीसीएम ग्रुप में जॉब ऑप्शन अच्छे हैं। दूसरा फायदा यह है कि बाद में पीसीएम से कॉमर्स में जाना आसान है लेकिन कॉमर्स से पीसीएम में जाना मुश्किल। स्कूलों का कहना है कॉमर्स में भी संख्या बढ़ी है।

इन दिनों स्टूडेंट्स 11वीं क्लास के लिए स्ट्रीम का चयन कर रहे हैं। स्कूलों से अब तक मिले आंकड़ों से साफ है कि पीसीएम लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या सबसे ज्यादा है। जबकि कॉमर्स का ग्राफ पीसीएम से थोड़ा ही कम है। हालांकि इस बार 12वीं में कॉमर्स के स्टूडेंट्स ने बेहतर परफॉर्मेंस दिया है लेकिन फिर भी रुझान पीसीएम ग्रुप की ओर ज्यादा है।

शहर के प्रमुख स्कूलों में अब तक का आंकड़ा देखें तो पीसीएम में 55 प्रतिशत और कॉमर्स में 34 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया है। वहीं पीसीबी और ह्यूमेनिटी स्ट्रीम 11 प्रतिशत स्टूडेंट्स की पसंद है। अभी एडमिशन की प्रक्रिया जारी है।


पीसीएम लेने वाले स्टूडेंट्स का मानना है इसमें बहुत सारे ऑप्शन खुले हैं। बाद में पीसीएम से कॉमर्स में जाने में भी आसानी है। जबकि कॉमर्स से पीसीएम में जाना संभव नहीं है। स्कूलों का भी मानना है चाहे स्टूडेंट्स पीसीएम ले रहे हैं लेकिन कॉमर्स में स्टूडेंट्स की स्ट्रेंथ बड़ी है।

सेंट पॉल स्कूल के प्रिंसिपल फादर थॉमस मैथ्यू कहते हैं हर बार की तरह इस बार भी पीसीएम में ही ज्यादा एडमिशन हुए हैं। स्कूल में पीसीएम के तीन सेक्शन हैं जबकि कॉमर्स का एक ही है। चाहे कॉमर्स का रिजल्ट अच्छा आ जाए लेकिन अभी भी पीसीएम के प्रति रुझान बना हुआ है। चोइथराम स्कूल के प्रिंसिपल राजेश अवस्थी कहते हैं पीसीएम में बेहतर पैकेज के साथ जॉब सिक्योरिटी की गारंटी रहती है लेकिन अब कॉमर्स वालों को भी अच्छे ऑप्शन मिलने लगे हैं। 

भारतीय विद्याभवन स्कूल में इस बार 60 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने पीसीएम लिया है जबकि कॉमर्स का आंकड़ा 35 प्रतिशत तक ही पहुंचा है। पीसीबी में स्टूडेंट्स की संख्या केवल तीन ही है। 

सत्यसाईं में पिछले साल जहां 15 से 16 स्टूडेंट्स ने ही कॉमर्स लिया था वहीं इस बार 40 ने कॉमर्स लिया है। स्कूल स्टूडेंट्स ने ही कॉमर्स लेना ज्यादा पसंद किया इसलिए नए स्टूडेंट्स लेने की जरूरत नहीं पड़ी। यहां इस बार कॉमर्स में एडमिशन की संख्या पीसीएम के बराबर है।

विभिन्न स्ट्रीम में ये हैं करियर ऑप्शंस

- पीसीएम- एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी, नैनो टेक्नोलॉजी, ऊर्जा पेट्रोलियम, एन्वायरनमेंट, सिविल व आर्किटेक्चर, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग व डिजाइनिंग में करियर बना सकते हैं। 
- पीसीबी- डेंटल, फिजियोथैरेपी, रेडियोलॉजी, नर्सिग, फार्मेसी एंड मेडिसिन, डायटीशियन, पैथोलॉजी एंड डिसीज में स्टडी कर सकते हैं। 
- कॉमर्स- इंश्योरेंस, बैंकिंग, रिटेल, मैनेजमेंट, सीए, सीएस, फाइनेंशियल सेक्टर । 
- ह्यूमेनिटी- म्यूजिक, चित्रकला, रंगमंच, डांस, चाइल्ड डेवलपमेंट, होम मैनेजमेंट, टेक्सटाइल, फूड एंड न्यूट्रीशन, सिविल सेवाओं आदि में करियर बना सकते हैं। 

स्कूल पीसीएम पीसीबी कॉमर्स ह्यूमेनिटी 
सिका स्कूल-54 45 5 48 - 
भवंस प्रोमिनेंट 60 12 60 - 
चोइथराम माणिकबाग 103 13 84 3
गुरु हरकिशन पब्लिक 30 4 40 -
प्रेस्टीज पब्लिक स्कूल 60 8 25 -
सेंट पॉल स्कूल 185 15 48 - 
सत्यसाईं विद्या विहार 57 13 40 - 
डीपीएस 54 23 64 7 
सेंट अरनॉल्ड 45 20 35 - 
आईपीपीएस 17 15 24 - 
आईपीएस 143 4 107 - 
विद्यासागर 95 10 90 - 
कुल 894 140 665 10

स्कूलों में प्रवेश जारी

स्कूलों में अभी प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। स्टूडेंट्स स्ट्रीम चयन के लिए अपने पैरेंट्स और एजुकेशन एक्सपर्ट से भी सलाह ले रहे हैं। एक्सपर्ट कहते हैं फाइनेंशियल सेक्टर की ग्रोथ के कारण कॉमर्स में भी अब अच्छे ऑप्शन हैं(दैनिक भास्कर,इन्दौर,25.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।