मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

20 जून 2011

डीयूःइंग्लिश ऑनर्स की सीटें खाली, आएगी सेकंड लिस्ट

डीयू में केट के आधार पर बीए ऑनर्स (इंग्लिश) में एडमिशन ले रहे 21 कॉलेजों की सेकंड लिस्ट आने के पूरे चांस हैं। इसकी वजह यह है कि इस बार केट का पेपर काफी टफ था और हाई स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स ज्यादा नहीं है। ऐसे में फर्स्ट लिस्ट के आधार पर कॉलेजों में इंग्लिश ऑनर्स की काफी सीटें बची हैं और सेकंड लिस्ट में 5 पर्सेंट तक की कमी आ सकती है।

शहीद भगत सिंह कॉलेज में केट स्कोर के बेस पर पहली लिस्ट को 73 पर्सेंट पर रोक दिया गया था। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. बी. सी. सहगल ने बताया कि पहले तीन दिन में फर्स्ट लिस्ट के आधार पर 7 एडमिशन हुए हैं और सीटों की संख्या 46 है।

फर्स्ट लिस्ट के आधार पर सोमवार को एडमिशन का लास्ट डे है। उनका कहना है कि सेकंड लिस्ट में 3 से 5 पर्सेंट तक की कमी आ सकती है। शहीद भगत सिंह कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स और इकनॉमिक्स ऑनर्स कोर्स में तो बहुत ज्यादा एडमिशन हो गए हैं, लेकिन इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन की रफ्तार काफी धीमी है।

किरोड़ीमल कॉलेज ने इंग्लिश ऑनर्स में केट की पहली लिस्ट 78 पर्सेंट तय की है। कॉलेज में एडमिशन प्रोसेस से जुडे़ सीनियर असिस्टेंट अजय अग्रवाल ने बताया कि जनरल कैटिगरी की 22 सीटों में से 11 पर एडमिशन हुए हैं और सेकंड लिस्ट आने के पूरे चांस हैं। शिवाजी कॉलेज की पहली लिस्ट 64 पर्सेंट थी।


कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. शशि निझावन के मुताबिक, कट ऑफ में 1 से 2 पर्सेंट तक की कमी की जा सकती है। भारती कॉलेज में सेकंड लिस्ट 2 पर्सेंट की कमी के साथ आ सकती है। लेडी श्रीराम कॉलेज, सत्यवती ईवनिंग कॉलेज, जाकिर हुसैन कॉलेज (मॉर्निंग व ईवनिंग) में भी इंग्लिश ऑनर्स की सेकंड लिस्ट आएगी। 

वहीं जिन कॉलेजों में 12वीं के मार्क्स के बेस पर इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन हो रहा है, वहां एडमिशन काफी स्पीड से हो रहे हैं। मसलन खालसा कॉलेज और मोतीलाल नेहरू कॉलेज में इंग्लिश ऑनर्स के लिए तय सीटों से ज्यादा एडमिशन हो गए हैं। केट के बेस पर 21 कॉलेजों में इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन होना है। 

बाकी 25 कॉलेजों में 12वीं के मार्क्स के बेस पर एडमिशन होता है। केट में जनरल कैटिगरी में 6,060 स्टूडेंट्स ने क्वालीफाई किया है और ओबीसी कैटिगरी में 654 स्टूडेंट्स क्वॉलिफाइंग लिस्ट में शामिल हैं। पिछले साल टॉप करने वाले स्टूडेंट्स ने 92 पर्सेंट से ज्यादा स्कोर किया था, वहीं इस बार एक ही स्टूडेंट ने 90 प्लस स्कोर किया है। 88-89 तक केट स्कोर पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 6 है। 

इसी तरह केट में 86 से ज्यादा स्कोर पाने वाले छह स्टूडेंट्स हैं। 82-83 तक केट स्कोर पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 18 है। खास बात यह रही कि कई स्टूडेंट्स ऐसे थे, जिनका सीबीएसई का स्कोर 95 प्लस था, लेकिन केट का स्कोर 69-70 तक ही रह गया। सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम में हाई स्कोर पाने वाले कई स्टूडेंट्स केट एग्जाम में नहीं चल पाए और उनका केट स्कोर 70 से भी कम रहा है(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,20.6.1)।

दैनिक जागरण की रिपोर्टः
डीयू की दूसरी कट ऑफ में आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों में दो फीसदी और कैंपस के कॉलेजों में 0.25 से एक फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। खास बात है कि आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों में अंग्रेजी ऑनर्स में कैट से दाखिला लेने वालों के लिए राह और आसान होने जा रही है। ये कॉलेज अपनी कट ऑफ में तीन से पांच फीसदी तक की गिरावट करने जा रहे हैं। भगत सिंह कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बीसी सहगल बताते हैं कि उनके कॉलेज में उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा व अन्य राज्यों के छात्रों की संख्या काफी रहती है। बीए प्रोग्राम, इतिहास और हिंदी ऑनर्स कोर्स के लिए दूसरी कट ऑफ आएगी, जिसमें दो फीसदी तक की गिरावट तय है, जबकि अंग्रेजी ऑनर्स में चार फीसदी तक गिरावट होगी। उन्होंने बताया कि सामान्य श्रेणी में लगभग सारी सीटें फुल हो चुकी हैं। पहली कट ऑफ में ओबीसी की कट ऑफ सामान्य श्रेणी के छात्रों से पांच फीसदी कम रखी गई थी, जिसका अंतर दो फीसदी घटाकर दूसरी कट ऑफ में सात फीसदी किया जाएगा। कॉलेज में करीब 900 सीटें हैं और बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स में दोगुने से अधिक दाखिले हो चुके हैं। अभी दाखिले के लिए सोमवार का दिन बाकी है। विवेकानंद कॉलेज की प्राचार्य डॉ. रेणु साहनी बताती हैं कि उनके कॉलेज में गाजियाबाद, कानपुर, बरेली की छात्राएं अधिक आ रही हैं। कॉलेज के सभी कोर्सो में करीब 650 सीटें हैं और 225 दाखिले हो चुके हैं। दूसरी कट ऑफ में एक फीसदी तक की गिरावट आएगी। बाकी सोमवार को कॉलेज की दाखिला कमेटी निर्णय लेगी। क्योंकि बीकॉम ऑनर्स, बीए प्रोग्राम फ्रेंस, इलेक्टिव अंग्रेजी में करीब-करीब दाखिले पूरे हो चुके हैं। अन्य कोर्सो में भी करीब 50 फीसदी दाखिले हो चुके हैं। अरविंदो कॉलेज के प्राचार्य डॉ. हरिओम ने बताया कि उनके यहां करीब 850 सीटें हैं और 200 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। दूसरी कट ऑफ में दो फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। सत्यवती सांध्य कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सतेंद्र कुमार जोशी ने बताया कि उनके यहां करीब 800 सीटें हैं, जिनमें से सवा सौ सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। कट ऑफ में एक से दो फीसदी की गिरावट आएगी। लेकिन अंग्रेजी ऑनर्स में पांच फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। दयाल सिंह कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आइएस बक्शी ने बताया कि उनके यहां 1406 सीटों में से करीब 600 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। जिसमें कॉमर्स की सीटें तकरीबन भर चुकी हैं। अन्य कोर्सो के लिए निकलने वाली दूसरी कट ऑफ में दो फीसदी तक की गिरावट आएगी। कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज के प्राचार्य डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि उनके यहां कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस और इतिहास ऑनर्स में सामान्य श्रेणी के छात्रों की सीटें तकरीबन फुल हो चुकी हैं। ओबीसी के लिए दूसरी कट ऑफ में 10 फीसदी तक गिरावट की जाएगी। जबकि कॉलेज के सात वोकेशनल कोर्सो में दाखिले के लिए एक फीसदी तक कट ऑफ गिरेगी। अभी 800 सीटों पर 260 दाखिले हुए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।