मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 जून 2011

छत्तीसगढ़ःशिक्षाकर्मी भर्ती के लिए पीजी जरूरी

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने शिक्षाकर्मी भर्ती के संबंध में आदेश जारी किया कि वर्ग एक की भर्ती के लिए संबंधित विषय में स्नातकोत्तर की डिग्री मान्य है।

डिग्री के संबंध में जिलों से सुझाव मांगे जा रहे थे कि जीवविज्ञान के लिए पीजी डिग्री में माइक्रोबायोलाजी, बायोटेक्नालाजी, और जैव प्रौद्योगिकी विषय को मान्य किया जाए या नहीं।


इसी तरह भौतिक विषय में स्नातकोत्तर डिग्री के लिए इलेक्ट्रानिक्स एंड इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट, गणित में सांख्यिकी व संस्कृत में क्लासिक आदि समकक्ष विषय आ सकते हैं या नहीं। प्रमुख सचिव विवेक ढांड ने आदेश जारी कर कहा कि संशोधित प्रावधान के अनुसार केवल तत्संबंधी विषय में स्नातकोत्तर उपाधि के साथ बीएड मान्य किया गया है।
 
संस्कृत डिग्रीधारी भर्ती से वंचित : 

संस्कृत में बीए और एमए डिग्रीधारी छात्रों ने शिक्षाकर्मी भर्ती में उपेक्षा का आरोप लगाया है। छात्रों का कहना है कि भर्ती में बीए क्लासिक (संस्कृत) व एमए क्लासिक (संस्कृत) छात्रों की उपेक्षा की जा रही है। शिक्षाकर्मी भर्ती में मात्र दो वर्ष एमए संस्कृत की पढ़ाई करने वालों को तीन और पांच वर्ष तक सिर्फ संस्कृत का अध्ययन करने वालों से अधिक योग्य समझा जा रहा है(दैनिक भास्कर,रायपुर,21.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।