मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 जुलाई 2011

मध्यप्रदेशःअब 12वीं पास भी बन पाएंगे शिक्षक

अब प्रदेश के विभिन्न स्कूलों से हायर सेकंडरी उत्तीर्ण करने वाले होनहार युवक/ युवती भी शिक्षक बन पाएंगे। उन्हें इसके लिए बस एक परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा। स्कूल शिक्षा विभाग जल्द ही संविदा शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। इस परीक्षा में पास होने वालों को कक्षा १ से ५वीं तक और ६ से ८वीं तक की कक्षाओं में पढ़ाने का मौका मिलेगा।

लोक शिक्षण संचालनालय यह परीक्षा व्यापमं की मदद से दिसंबर २क्११ तक आयोजित करने वाला है। परीक्षा देने के लिए ५क् प्रतिशत अंकों से हायर सेकंडरी पास और डीईएड होना जरूरी होगा। यह परीक्षा प्रदेश के १क्क्क् केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।


खास बात यह है कि इस पैटर्न को केंद्र सरकार ने भी मांगा है, ताकि वह पूरे देश में इसी पैटर्न पर परीक्षाएं आयोजित कर सके। इसका सबसे ज्यादा लाभ निजी स्कूल में पढ़ने वाले उन छात्रों को मिलेगा, जिन्हें अप्रशिक्षित शिक्षक पढ़ाते थे। स्कूल शिक्षा विभाग इस परीक्षा के बाद सरकारी के साथ सीबीएसई और माशिमं से मान्यता प्राप्त निजी स्कूल को अपने दायरे में लेकर आएगा। इससे स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता भी सुधरेगी।
बेरोजगारी भी घटेगी

प्रदेश के स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए गुणवत्ता वाले शिक्षक जरूरी हैं। ऐसे में इस परीक्षा के माध्यम से हमको वेल एजुकेटेड शिक्षक मिलेंगे। इससे बेरोजगारी में तो कमी आएगी, साथ ही बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। इस बारे में हम काफी समय से चिंता कर रहे थे, लेकिन अब वह पूरी हो रही है। जल्द ही इसकी परीक्षा होगी। 

अर्चना चिटनीस, मंत्री, स्कूल शिक्षा विभाग(दैनिक भास्कर,भोपाल,3.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।