मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 जुलाई 2011

मध्यप्रदेशः12वीं में मैथ्स नहीं तो एमसीए में नहीं मिलेगा एडमिशन

यदि आपने 12वीं मैथ्स के अलावा किसी अन्य विषय से पास कर, बेचलर ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) कर लिया है, तो आपको अब मॉस्टर ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) में एडमिशन नहीं दिया जाएगा। ये नियम सत्र 2011-12 के लिए ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने जारी किए हैं।

इस नियम के चलते अब उन छात्रों का एमसीए करने का सपना अधूरा रह जाएगा, जिन्होंने मैथ्स के अलावा किसी अन्य विषय से बारहवीं पास की थी। एमसीए की प्रदेश में करीब 5 हजार सीटें हैं। व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा इसका एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करने के बाद फिलहाल इसकी काउंसिलिंग तकनीकी शिक्षा विभाग कर रहा है। यह काउंसिलिंग 18 जुलाई तक चलेगी।

बीसीए में 71 फीसदी पर नहीं मिलेगा एमसीए में एडमिशन

जबलपुर के निजी कॉलेज से बीसीए पास करने वाला छात्र अंचल पाठक अब एमसीए में एडमिशन नहीं ले सकेगा। वजह है, एआईसीटीई द्वारा एमसीए के लिए जारी किए गए नए नियम। अंचल के मुताबिक उसने तीन साल पहले जबलपुर के ही निजी कॉलेज से कामर्स से बारहवीं पास की थी। उसने बीसीए में एडमिशन लिया। बीसीए उसने 71 फीसदी अंकों के साथ पास किया। इसके बाद वह प्रदेश में व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित एमसीए की एंट्रेंस टेस्ट में शामिल हुआ। इसमें भी उसने अच्छे अंक आए। 
जब उसने एमसीए के लिए आयोजित की जा रही काउंसिलिंग में अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहा तो उसका रजिस्ट्रेशन फेल हो गया। क्योंकि, उसने बारहवीं क्लास मैथ्स से पास नहीं की थी। अंचल का कहना है कि यदि एमसीए में मेथ्स जरूरी है, तो बीसीए में अन्य विषयों से बारहवीं पास छात्रों को एडमिशन क्यों दिया जाता है। अब हमने बीसीए पास कर लिया है तो क्या हम अब आर्ट्स विषय से पोस्ट ग्रेजुएशन करे? इसके साथ ही व्यापमं ने हमारा एंट्रेंस टेस्ट क्यों आयोजित की? हम इस नियम के खिलाफ कोर्ट में जनहित याचिका दायर करेंगे। 

एमसीए के एडमिशन नियम एआईसीटीई द्वारा बनाए जाते हैं। इस साल नियमों में संशोधन भी वहीं से किया गया है। इसकी जानकारी छात्रों को दे दी गई थी।
एलएन रेड्डी, उपसंचालक, तकनीकी शिक्षा

अलग-अलग हैं नियम 
बीसीए में एडमिशन देने के नियम यूनिवर्सिटी द्वारा बनाए जाते हैं। प्रदेश के कॉलेजों में बीसीए में एडमिशन लेने के लिए किसी भी विषय से बारहवीं पास होना जरूरी है। जबकि, एमसीए में एडमिशन देने के लिए नियम एआईसीटीई दिल्ली द्वारा बनाए जाते हैं। अब तक किसी भी विषय से ग्रेजुएट छात्र एमसीए में एडमिशन पा लेता था(अभिषेक दुबे,दैनिक भास्कर,भोपाल,18.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।