मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 जुलाई 2011

फेयर ऐंड लवली फाउंडेशन स्कॉलरशिप - 2011

महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है, ताकि उन्हें देश ओर समाज की विकास की प्रक्रिया में बेहतर ढंग से भागीदार बनाया जा सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए 2003 में फेयर ऐंड लवली फाउंडेशन की स्थापना की गई थी, ताकि उन लड़कियों के लिए उच्च शिक्षा के दरवाजे खुल सकें, जो आर्थिक रूप से संपन्न नहीं हैं। फाउंडेशन की ओर से वर्ष 2011 के लिए स्कॉलरशिप से संबंधित अधिसूचना जारी की जा
चुकी है। किस मद में यह स्कॉलरशिप हर स्ट्रीम के लिए छात्राओं की उच्च शिक्षा के लिए उपलब्ध है। स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी अध्ययन के लिए यह छात्रवृत्ति दी जाती है। पूरे देश की छात्राएं इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती हैं।

रकम
आर्थिक रूप से कमजोर, परंतु प्रतिभाशाली युवा छात्राओं को उच्चतर शिक्षा जारी रखने के लिए संस्थान द्वारा एक लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

शैक्षणिक योग्यता

जो छात्राएं इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाना चाहती हैं, उनके लिए जरूरी है कि वे 10वीं और 12वीं कक्षा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण हों।
चयन प्रक्रिया
विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है। चयन में छात्राओं का एकेडमिक रिकॉर्ड, भविष्य में शिक्षा की उनकी योजना व आर्थिक जरूरत का ध्यान रखा जाता है। 

कैसे करें आवेदन
आवेदन-पत्र को बेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ ठीक ढंग से भरे आवेदन-पत्र को दिए गए पते भर भेज दें। 

आवेदन की अंतिम तिथि 
20 अगस्त, 2011
पता 
फेयर ऐंड लवली स्कॉलरशिप 2011, फेयर ऐंड लवली फाउंडेशन, पोस्ट बॉक्स संख्या - 11281, मरीन लाइन्स पोस्ट ऑफिस, मुंबई - 400020
वेबसाइट 
www.fairandlovely.in(अमर उजाला,27.7.11)

1 टिप्पणी:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।